T20I records: सिर्फ 10 रन पर सिमट गई पूरी टीम और 2 गेंद में ही खत्म हो गया मैच, देखें वो मैच जहां लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

T20I records: स्पेन और आइल ऑफ मैन की टीम के बीच खेली जा रही अंतर्राष्ट्रीय द्विपक्षीय टी20 सीरीज का आखिरी मैच ला मांगा के मैदान पर खेला गया जिसमें फैन्स के लिये रिकॉर्ड्स की बारिश देखने को मिली. इस मैच में जहां आइल ऑफ मैन की पूरी टीम महज 10 रन पर सिमट गई तो वहीं पर मेजबान टीम ने लक्ष्य को सिर्फ 2 गेंदों में हासिल कर इतिहास रच दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 08:47 AM IST
  • कामरान-आतिफ के सामने बिखरी आइल ऑफ मैन की टीम
  • मैच में लगी टी20 रिकॉर्ड्स की झड़ी
T20I records: सिर्फ 10 रन पर सिमट गई पूरी टीम और 2 गेंद में ही खत्म हो गया मैच, देखें वो मैच जहां लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

T20I records: स्पेन और आइल ऑफ मैन की टीम के बीच खेली जा रही अंतर्राष्ट्रीय द्विपक्षीय टी20 सीरीज का आखिरी मैच ला मांगा के मैदान पर खेला गया जिसमें फैन्स के लिये रिकॉर्ड्स की बारिश देखने को मिली. इस मैच में जहां आइल ऑफ मैन की पूरी टीम महज 10 रन पर सिमट गई तो वहीं पर मेजबान टीम ने लक्ष्य को सिर्फ 2 गेंदों में हासिल कर इतिहास रच दिया.

कामरान-आतिफ के सामने 10 रन पर बिखरी आइल ऑफ मैन की टीम

स्पेन की टीम के लिये मोहम्मद कामरान और आतिफ महमूद की गेंदबाजी ने तेज गेंदबाजी से बल्लेबाजों को हवा भी नहीं लगने दी. जहां मोहम्मद कामरान ने सिर्फ 4 रन देकर 4 विकेट हासिल किये तो वहीं पर अतीफ महमूद ने 6 रन देकर 4 विकेट झटके. लेग स्पिनर लॉर्न बर्न्स ने भी बिना कोई रन दिये 2 विकेट अपने नाम किये.

11 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्पेन की टीम के सामने जब जोसेफ बुरोस गेंदबाजी करने आये तो पहली ही गेंद पर पैर बाहर चला गया और नो बॉल हो गई. इसके बाद बुरोस ने जो दो गेंदे फेंकी उन दोनों पर अवैस अहमद ने मिडविकेट के ऊपर से 2 छक्के जड़कर मैच को जीत लिया.

लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

इसके साथ ही मैच में पुरुष टी20 क्रिकेट इतिहास का सबसे न्यूनतम स्कोर (10), सबसे तेजी से लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड (2 गेंद) और गेंदों के लिहाज से सबसे ज्यादा अंतर (118 बॉल) से हासिल करने वाली जीत का रिकॉर्ड भी इस मैच में बन गया. इससे पहले टी20 क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज रन चेज 15 गेंद था जो कि केन्या और रवांडा की टीम ने संयुक्त रूप से हासिल की थी.

माली के नाम था पहले ये शर्मनाक रिकॉर्ड

केन्या और रवांडा की टीमों ने 2022 के सब-रीजनल क्वालिफायर्स में यह कारनामा माली की टीम के खिलाफ कर के दिखाया था और कुछ दिन के अंतर ही दोनों बार 32 रन के लक्ष्य को महज 15 गेंद में लक्ष्य को हासिल कर लिया था. महिला टी20 क्रिकेट इतिहास में सबसे कम गेंदों में हारने का रिकॉर्ड माली की टीम के नाम ही है जिसके खिलाफ रवांडा और तंजानिया की टीमों महज 4 गेंदों में जीत हासिल की थी.

जहां माली की टीम अभी अपनी महिला और पुरुष क्रिकेट टीम का विकास करने में लगा हुआ है तो वहीं पर आइल ऑफ मैन की टीम यूरोपिय क्रिकेट में बिल्कुल नई नहीं है. सीरीज से पहले आइल ऑफ मैन की टीम स्पेन (39) से महज 3 पायदान नीचे थी और पिछले साल खेले गये यूरोपियन टी20 क्वॉलिफायर फाइनल में अपने ग्रुप में अजेय रहे थे और सब रीजनल फाइनल में इटली से हारने के चलते क्वालिफाई नहीं कर पाये थे.

स्पेन ने 5-0 से जीती ये सीरीज

गौरतलब है कि 6 मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में स्पेन की टीम ने अपना कब्जा जमाया और अब आगामी क्रिकेट विश्वकप की चुनौती में अपना दबदबा बनाने से पहले उनकी नजर टी20 रैंकिंग में बढ़त हासिल करने पर होगी. स्पेन की टीम ने सीरीज को 5-0 से अपने नाम किया जबकि एक मैच बारिश के चलते धुल गया था. इस सीरीज के दौरान मोहम्मद इहसान ने देश के लिये दूसरा शतक लगाने का कारनामा किया तो वहीं पर शहाफत सैयद ने 5 विकेट हॉल और पहले अर्धशतक झटका. कामरान ने एक हैट्रिक के साथ 5 विकेट हॉल लेने का भी कारनामा किया.

इसे भी पढ़ें- WTC final, IPL में भी बुमराह की वापसी हुई मुश्किल, जसप्रीत की ताजा हेल्थ अपडेट ने सभी को डराया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़