SL vs PAK, 2nd Test: पाकिस्तान के खिलाफ जीत की कगार पर श्रीलंका, बनाई ऐतिहासिक बढ़त

Sri lanka vs Pakistan: पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम हार की कगार पर खड़ी है. पहली पारी में शानदार गेंदबाजी और दूसरी पारी के बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिये 508 रनों का लक्ष्य रखा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 28, 2022, 10:34 AM IST
  • करुणारत्ने-डिसिल्वा ने रचा इतिहास
  • डिसिल्वा ने ठोंका 9वां टेस्ट शतक
SL vs PAK, 2nd Test: पाकिस्तान के खिलाफ जीत की कगार पर श्रीलंका, बनाई ऐतिहासिक बढ़त

Sri lanka vs Pakistan: दिमुथ करुणारत्ने और रमेश मेंडिस के महत्वपूर्ण योगदान के साथ धनंजया डी सिल्वा के शतक ने बुधवार को यहां गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन के अंत में श्रीलंका को जीतने की स्थिति में ला दिया. 508 रनों का लक्ष्य देने के लिए श्रीलंका ने 8 विकेट खोकर 360 रनों पर दूसरी पारी घोषित की. इसके बाद पाकिस्तान ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 89 रन बनाए. उन्हें अब अंतिम दिन ऐतिहासिक रन-चेस करने के लिए 419 रन बनाने की जरूरत होगी.

करुणारत्ने-डिसिल्वा ने रचा इतिहास

यह दिमुथ करुणारत्ने और धनंजया डी सिल्वा के बीच तीसरे दिन की साझेदारी थी, जिसने श्रीलंका को 117/5 संकट से बाहर निकाला. चौथे दिन इस जोड़ी ने ढेर सारे रन बनाए. दोनों बल्लेबाज अपने शुरूआती एक्सचेंजों में अपने बचाव में दृढ़ थे, उन्होंने बाउंड्री खोजने के बजाय नियमित रूप से स्ट्राइक रोटेट करने का विकल्प चुना. कप्तान करुणारत्ने दिन की शुरूआत में श्रीलंका के 6000 रन बनाने वाले विशेष क्लब में शामिल हो गए, ऐसा करने वाले देश के छठे बल्लेबाज बन गए.

धनंजय ने मिड-विकेट पर चौका लगाकर छठे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की. अगले ही ओवर में करुणारत्ने ने अपना 31वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. लंबी होती साझेदारी को नौमान अली ने करुणारत्ने (61) को पवेलियन भेज कर तोड़ दिया. इसके बाद दुनिथ वेलालेज 18 रन पर आउट हो गए, लेकिन धनंजय ने बाउंड्री की झड़ी लगाकर श्रीलंका को लंच से पहले 121 रन जोड़ने में मदद की.

डिसिल्वा ने ठोंका 9वां टेस्ट शतक

ब्रेक के समय, श्रीलंका के पास 444 रनों की बढ़त थी, लेकिन पहले टेस्ट में 342 रनों के यादगार लक्ष्य को देखते हुए मेजबान टीम ने दोपहर के सत्र में बल्लेबाजी जारी रखने का फैसला किया.

धनंजय डी सिल्वा ने अपना 9वां टेस्ट शतक एक बाउंड्री के साथ पूरा किया. दूसरे छोर पर, रमेश मेंडिस ने हसन अली के खिलाफ लगातार तीन चौकों मारकर 500 की बढ़त ले ली. यासिर शाह की एक सीधी गेंद पर हिट लगाने के चक्कर में धनंजय (109) की पारी को समाप्त कर दिया, जिससे श्रीलंका ने आखिरकार 508 का लक्ष्य निर्धारित कर पारी की घोषणा कर दी. जवाब में पाकिस्तान ने अपनी पारी की शुरूआत अच्छे इरादे से की. अब्दुल्ला शफीक और इमाम-उल-हक दोनों ही अच्छे शॉट लगाए.

फॉर्म में चल रहे शफीक (16) को आउट करने के लिए जयसूर्या की गेंद पर वेलेज ने शानदार कैच लपका. विकेट के बावजूद इमाम और बाबर आजम ने पाकिस्तान के लिए अच्छा को रन रेट बनाए रखा. दोनों बल्लेबाजों ने सुनिश्चित किया कि श्रीलंकाई स्पिनर को कोई और विकेट ना दें, क्योंकि उन्होंने चाय के बाद सावधानी से बल्लेबाजी की. जैसे ही खेल के अंतिम घंटे के करीब आए, अंपायरों ने खराब रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा कर दी.

इसे भी पढ़ें- ऐसा हुआ तो दुनिया में बजेगा भारत का डंका, IPL को लेकर रवि शास्त्री ने दिया बड़ा बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़