SL vs PAK: पहाड़ सा लक्ष्य फिर भी पड़ा छोटा, गाले में चमके शफीक, पाकिस्तान को दिलाई सबसे बड़ी जीत

Sri Lanka vs Pakistan, 1st Test: आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिये पाकिस्तान की टीम इस समय श्रीलंका पहुंची है, जिसका पहला मैच गाले के अंतर्राष्ट्रीय मैदान पर खेला गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2022, 04:56 PM IST
  • पहली पारी में बाबर आजम ने ठोंका शतक
  • 408 गेंद खेल चेज किया पहाड़ सा लक्ष्य
SL vs PAK: पहाड़ सा लक्ष्य फिर भी पड़ा छोटा, गाले में चमके शफीक, पाकिस्तान को दिलाई सबसे बड़ी जीत

Sri Lanka vs Pakistan, 1st Test: आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिये पाकिस्तान की टीम इस समय श्रीलंका पहुंची है, जिसका पहला मैच गाले के अंतर्राष्ट्रीय मैदान पर खेला गया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-1 से सीरीज को ड्रॉ करने के बाद श्रीलंका की टीम आत्म-विश्वास के साथ उतरी थी तो वहीं पर पाकिस्तान की टीम टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में अपनी स्थिति को मजबूत के रखने से इरादे से उतरी थी. इसके चलते फैन्स को दोनों ही टीमों के बीच एक बेहद रोमांचक मैच देखने को मिला.

पहली पारी में बाबर आजम ने ठोंका शतक

गाले के मैदान पर खेले गये इस मैच में श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 222 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम लगातार विकेट खोती नजर आई. हालांकि कप्तान बाबर आजम ने इस पारी में टीम की लाज बचाने का काम करते हुए 119 रनों की शतकीय पारी खेली और 148 रन पर 9 विकेट खो चुकी पाकिस्तानी टीम को 218 रन के स्कोर तक पहुंचाया. बाबर आजम की इस पारी के चलते श्रीलंका की टीम पहली पारी में 4 रनों की मामूली बढ़त ही हासिल कर सकी.

दूसरी पारी में श्रीलंका की टीम के लिये दिनेश चंडीमल (90) और ओशाडा फर्नांडो (64) ने एक बार फिर से अहम पारियां खेली और चौथी पारी में गाले के मैदान पर चेज करने के लिये सबसे बड़ा लक्ष्य दिया. श्रीलंका की टीम ने दूसरी पारी मे 337 रन का स्कोर खड़ा किया और पहली पारी की बढ़त के चलते पाकिस्तान की टीम को जीत के लिये 342 रनों की दरकार रही.

408 गेंद खेल चेज किया पहाड़ सा लक्ष्य

चौथी पारी में किसी भी टीम के लिये 300 रन का स्कोर अपने आप में ही काफी मुश्किल होता है, वहीं पर श्रीलंका की ओर से दिया गया  342 रनों का लक्ष्य किसी विशाल पहाड़ से कम नहीं था. पाकिस्तान की टीम ने रनों का पीछा करते हुए सलामी बैटर अब्दुलाह शफीक के दम पर सधी शुरुआत की लेकिन प्रभात जयसूर्या ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी के दम पर अपनी टीम की वापसी करायी. मैच के आखिरी दिन जब लग रहा था कि श्रीलंका की टीम वापसी कर नतीजा अपने पक्ष में ले जा सकती है, वहीं पर शफीक की बल्लेबाजी ने उनके जीत के सपने को तोड़ दिया.

शफीक ने अपनी पारी के दौरान 408 गेंदों का सामना कर 7 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 160 रनों की पारी खेली, जिसमें से 124 रन उन्होंने मैदान पर दौड़ कर हासिल किये. शफीक ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की मुश्किल गेंदों का जमकर सामना किया और तब तक भागते रहे जब तक अपनी टीम की जीत सुनिश्चित नहीं कर दी. शफीक के करियर का यह महज छठा ही टेस्ट मैच है, जिसकी 11वीं पारी में उन्होंने अपना दूसरा शतक पूरा किया. शफीक (173) इस मैच में बाबर आजम (174) के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बैटर बने. वहीं श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या (9 विकेट) ने सबसे ज्यादा विकेट झटकने का काम किया.

इसे भी पढ़ें- वो भारतीय दिग्गज जिनके लिये संन्यास ही बचा है आखिरी रास्ता, टीम में वापसी हुई मुश्किल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़