Asia Cup 2022: ओपनिंग मैच में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को रौंदा, सिर्फ 10 ओवर में जीता मैच

Sri Lanka vs Afghanistan, Asia Cup 2022: श्रीलंका की मेजबानी में खेले जा रहे एशिया कप का पहला मैच अफगानिस्तान और श्रीलंका की टीम के बीच दुबई के मैदान पर खेला गया, जहां पर अफगानिस्तान की टीम ने फजलहक फारुकी (11 रन पर तीन विकेट), रहमनुल्लाह गुरबाज और हजरतुल्लाह जजई के शानदार प्रदर्शन के दम पर बड़ी जीत हासिल की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 28, 2022, 06:03 AM IST
  • सिर्फ 10.1 ओवर में जीता अफगानिस्तान
  • सिर्फ 5 रन पर खो दिये थे 3 विकेट
Asia Cup 2022: ओपनिंग मैच में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को रौंदा, सिर्फ 10 ओवर में जीता मैच

Sri Lanka vs Afghanistan, Asia Cup 2022: श्रीलंका की मेजबानी में खेले जा रहे एशिया कप का पहला मैच अफगानिस्तान और श्रीलंका की टीम के बीच दुबई के मैदान पर खेला गया, जहां पर अफगानिस्तान की टीम ने फजलहक फारुकी (11 रन पर तीन विकेट), रहमनुल्लाह गुरबाज और हजरतुल्लाह जजई के शानदार प्रदर्शन के दम पर बड़ी जीत हासिल की. अफगानिस्तान की टीम ने पहले गेंदबाजों के दम पर अच्छी शुरुआत की और फिर बल्लेबाजी में रहमनुल्लाह गुरबाज और हजरतउल्लाह जजई की आतिशी पारियों के दम पर श्रीलंका को रौंद कर 8 विकेट से जीत हासिल की.

सिर्फ 10.1 ओवर में जीता अफगानिस्तान

अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने श्रीलंका की पारी को 19.4 ओवर में 105 रन पर समेटने के बाद महज 10.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. अफगानिस्तान ने 59 गेंद बाकी रहते जीत दर्ज की जो बची हुई गेंदों के हिसाब से उनकी दूसरी सबसे बड़ी जीत है. विकेटकीपर गुरबाज ने तीन चौके और चार छक्के जड़ित 18 गेंद की पारी में 40 रन बनाये. उन्हें वानिंदु हसरंगा (19 रन पर एक विकेट) ने बोल्ड किया.

गुरबाज ने जजई के साथ पहले विकेट के लिए 6.1 ओवर में 83 रन की साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी. जजई ने 28 गेंद की नाबाद पारी में 37 रन बनाये. उन्होंने पांच चौके और एक छक्के लगाया. श्रीलंका के लिए भानुका राजपक्षे ने 38 और चमिका करुणारत्ने ने 31 रन का योगदान दिया. राजपक्षे ने 29 गेंद की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि करुणारत्ने ने 38 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का जड़ा.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: 5 आसान प्वाइंट्स में जानिए क्या है भारत की मजबूती और कहां कमजोर पड़ रही टीम इंडिया

अफगानी गेंदबाजों के सामने ढेर हुई श्रीलंका

अफगानिस्तान के लिए कप्तान मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान ने दो-दो जबकि नवीन उल हक ने एक विकेट लिया. लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआती दो ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी करने के बाद गुरबाज ने तीसरे ओवर में मथीश पथिराना के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका, छक्का और चौका लगाया. हजरतउल्लाह ने इसके अगले ओवर में हरसंगा की गेंद पर छक्का लगाकर हाथ खोला. 

गुरबाज ने इसके बाद पांचवें ओवर में महीश तीक्ष्णा के खिलाफ लगातार दो छक्के और फिर चौका लगाया. उन्होंने छठे ओवर में करुणारत्ने का स्वागत छक्के से किया. इसी ओवर में जजई ने तीन चौके जड़े जिससे पावर प्ले में अफगानिस्तान का स्कोर बिना किसी नुकसान के 83 रन हो गया. हसरंगा ने सातवें ओवर की पहली गेंद पर गुरबाज को आउट कर श्रीलंका को पहली सफलता दिलायी. 10वें ओवर में इब्राहिम जदरान 15 रन बनाकर रन आउट हुए. 

इससे पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला करने के बाद फारूकी ने पहले ओवर की आखिरी दो गेंदों पर कुसल मेंडिस (दो) और चरिथ असलंका (शून्य) को पगबाधा कर अफगानिस्तान को शानदार शुरुआत दिलायी. दूसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये नवीन उल हक ने पथुम निसंका (तीन) को गुरबाज के हाथों कैच कराकर अफगानिस्तान को तीसरी सफलता दिलायी. इसके बाद फारुकी ने मेडन ओवर डाला जिससे तीन ओवर के बाद श्रीलंका स्कोर तीन विकेट पर पांच रन था. 

इसे भी पढे़ं- Records: बाबर आजम या विराट कोहली, आंकड़ों में देखें कौन है एशिया का बेस्ट बल्लेबाज

सिर्फ 5 रन पर खो दिये थे 3 विकेट

राजपक्षे ने चौथे ओवर में नवीन के खिलाफ छक्का तो वही दनुष्का गुणतिलका ने चौका जड़कर दबाव कम किया. दोनों ने पावर प्ले के आखिरी ओवर में अजमतउल्लाह ओमरजाई के खिलाफ दो-दो चौके लगाकर ओवर से 20 रन बटोरे. इससे छह ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 41 रन हो गया. दोनों की खतरनाक होती जोड़ी को मुजीब उर रहमान ने आठवें ओवर में गुणतिलका को आउट कर तोड़ा. उन्होंने 17 गेंद में 17 रन बनाने के साथ राजपक्षे के साथ चौथे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की. 

मुजीब ने पारी के 10वें ओवर में वनिंदु हसरंगा (दो रन) को कप्तान मोहम्मद नबी के हाथों कैच कराया तो वही नबी ने अगले ओवर की पहली गेंद पर श्रीलंका के कप्तान दासून शनाका को खाता खोले बगैर चलता किया. शानदार बल्लेबाजी कर रहे राजपक्षे और तीक्षना (शून्य) 13वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर रन आउट हो गये.

करुणात्ने ने टीम को 100 के पार पहुंचाया 

ओवर थ्रो पर रन चुराने की कोशिश कर रहे राजपक्षे को नबी ने रनआउट किया. तीक्षना को नवीन उल हक के थ्रो पर विकेटकीपर गुरबाज ने पवेलियन की राह दिखायी. नबी ने इसके बाद अपने स्पैल की आखिरी गेंद पर पथिराना (पांच) को आउट कर अफगानिस्तान को 15वें ओवर में 75 रन पर नौवीं सफलता दिला दी. करुणारत्ने ने हालांकि इसके बाद 11वें क्रम के बल्लेबाज दिलशान मदुशंका (नाबाद एक) के साथ 30 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. वह पारी के आखिरी ओवर में फारुकी का तीसरा शिकार बने. 

ये भी पढ़ें- IND vs PAK: पाक की गेंदबाजी फौज से कैसे निपटेगी टीम इंडिया? लड़खड़ा रहे भारतीय बल्लेबाज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़