सरकार ने भारतीय कुश्ती महासंघ को किया निलंबित, संजय सिंह नहीं रहेंगे WFI अध्यक्ष

देश के खेल मंत्रालय की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. खेल मंत्रालय में भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही हाल ही में हुए कुश्ती महासंघ के चुनाव खारिज हो गए हैं. बता दें कि इसमें संजय सिंह की जीत हुई थी. उन्होंने पहलवान अनीता श्योराण को कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद के चुनाव में हराया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 24, 2023, 11:46 AM IST
  • WFI के नए अध्यक्ष की मान्यता हुई रद्द
  • संजय सिंह को मिले थे 40 मत
सरकार ने भारतीय कुश्ती महासंघ को किया निलंबित, संजय सिंह नहीं रहेंगे WFI अध्यक्ष

नई दिल्लीः देश के खेल मंत्रालय की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. खेल मंत्रालय में भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही हाल ही में हुए कुश्ती महासंघ के चुनाव खारिज हो गए हैं. बता दें कि इसमें संजय सिंह की जीत हुई थी. उन्होंने पहलवान अनीता श्योराण को कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद के चुनाव में हराया था. 

WFI के नए अध्यक्ष की मान्यता हुई रद्द
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खेल मंत्रालय ने WFI की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को निलंबित कर दिया है. साथ ही नए अध्यक्ष की मान्यता रद्द की गई है. न्यूज एजेंसी ANI ने X पर जानकारी दी, नवनिर्वाचित अध्यक्ष संजय सिंह की ओर इस वर्ष के अंत से पहले नंदिनी नगर, गोंडा (यूपी) में अंडर-15 और अंडर-20 राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के आयोजन की घोषणा के बाद केंद्रीय खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ की नवनिर्वाचित संस्था को निलंबित कर दिया है.

Union Sports Ministry suspends the newly elected body of Wrestling Federation of India after the newly elected president Sanjay Singh announced U-15 and U-20 nationals to take place in Nandini Nagar, Gonda (UP) before the end of this year. pic.twitter.com/eMZyNK914Z

संजय सिंह को मिले थे 40 मत 
बता दें कि हाल ही में हुए कुश्ती संघ के चुनाव में संजय सिंह ने अनीता श्योराण को हराकर जीत हासिल की थी. इस दौरान संजय कुमार सिंह को 40, तो अनीता श्योराण को 7 मत प्राप्त हुए थे. पहलवानों ने संजय सिंह पर WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का नजदीकी होने का आरोप लगाया था और महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कुश्ती से संन्यास का ऐलान भी कर दिया था. 

कुछ पहलवान कर रहे थे विरोध
साक्षी के संन्यास के ऐलान के बाद पहलवान बजरंग पूनिया ने भी अपना पद्मश्री लौटा दिया था. बजरंग पूनिया के अलावा पहलवान वीरेंद्र सिंह ने भी अपना पद्मश्री पुरस्कार लौटाने का ऐलान कर दिया था. कुल मिलाकर संजय सिंह के WFI का अध्यक्ष बनने के बाद कुछ पहलवान उनका विरोध कर रहे थे. अब खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंभ को निलंबित कर दिया. 

ये भी पढ़ेंः IPL 2024 से कटेगा हार्दिक पांड्या का पत्ता? मुंबई इंडियंस को लग सकता है तगड़ा झटका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़