T20 World Cup और भारत दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान, सबसे घातक खिलाड़ी बाहर

टीम में शामिल सभी 15 खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. स्टब्स ने जून में भारत के खिलाफ टी20 श्रृंखला के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 6, 2022, 06:23 PM IST
  • टी20 वर्ल्डकप से बाहर हुए वान डर ड्यूसेन
  • 20 सितंबर से शुरू होगी सीरीज
T20 World Cup और भारत दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान, सबसे घातक खिलाड़ी बाहर

नई दिल्ली: South Africa Tour of India 2022: ट्रिस्टन स्टब्स को मंगलवार को टी20 विश्व कप और इससे पहले भारत में होने वाली तीन मैच की टी20 श्रृंखला के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम में शामिल किया गया. सीमित ओवरों के प्रारूप में टीम के कप्तान तेम्बा बावुमा जून में भारत में टी20 श्रृंखला के दौरान बाईं कोहनी की चोट से पूरी तरह उबरने के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी करेंगे. 

टी20 वर्ल्डकप से बाहर हुए वान डर ड्यूसेन

सीनियर बल्लेबाज रेसी वान डर ड्यूसेन बाईं तर्जनी अंगुली में फ्रेक्चर के कारण आस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक होने वाले टी20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं. उन्हें मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान यह चोट लगी थी. उन्हें सर्जरी कराने की जरूरत होगी और इससे उबरने में कम से कम छह सप्ताह लगने की उम्मीद है. इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में टी20 श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन वाले 22 वर्षीय स्टब्स को पहली बार विश्व कप टीम में जगह दी गई है. 

टीम में शामिल सभी 15 खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. स्टब्स ने जून में भारत के खिलाफ टी20 श्रृंखला के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. रिली रोसेयु और वेन पार्नेल को भी टीम में शामिल किया गया है जबकि चयनकर्ताओं ने ब्योर्न फोर्टुइन, मार्को यानसेन और एंडिले फेहलुकवायो के रूप में तीन रिजर्व खिलाड़ियों को चुना है जो टीम के साथ यात्रा करेंगे. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने एक बयान में कहा, ‘‘सभी 18 खिलाड़ी भारत के खिलाफ 28 सितंबर से चार अक्टूबर तक टी20 श्रृंखला में खेलने के लिए उपलब्ध हैं जबकि तीन मैच की 50 ओवर की श्रृंखला के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन किया गया है.’’ 

सीएसए के चयनकर्ताओं के संयोजक विक्टर पिटसैंग ने कहा, ‘‘यह चयन करने के लिए वास्तव में एक कठिन टीम रही है क्योंकि पिछले कुछ महीनों में हमारे पास बहुत सारे खिलाड़ी थे जो काफी अच्छी फॉर्म में थे और चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने वाला प्रदर्शन कर रहे थे.’’ 

20 सितंबर से शुरू होगी सीरीज

उन्होंने कहा, ‘‘ट्रिस्टन स्टब्स जैसा खिलाड़ी एक साल पहले तक योजनाओं का हिस्सा नहीं था लेकिन उसने अपने प्रदर्शन के आधार पर टीम में जगह बनाई और उसका चयन हर युवा खिलाड़ी के लिए प्रेरणा होना चाहिए.’’ दक्षिण अफ्रीका टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को करेगी. आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका 28 सितंबर से 11 अक्टूबर के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की श्रृंखला के लिए भारत का दौरा करेगा. 

टी20 विश्व कप और भारत के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय की टीम

तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबादा , रिली रोसेयु, तबरेज शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स. 

भारत के खिलाफ वनडे के लिए टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, जेनमैन मलान, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी. 

ये भी पढ़ें- IND vs SL: 'T20 फॉर्मेट क्रिकेट का मास्टर था ये श्रीलंकाई बल्लेबाज, कहते थे 'लिटिल डायनामाइट'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़