SL vs IRE, 2nd Test: आयरलैंड के खिलाफ श्रीलंका ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, भारतीय टीम की खास लिस्ट में हुआ शामिल

SL vs IRE, 2nd Test: श्रीलंका की मेजबानी में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची आयरलैंड की टीम क्लीन स्वीप होने की कगार पर पहुंच गई है. आयरलैंड की टीम को पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद गाले में ही खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में भी नतीजे के लिए आखिरी दिन का इंतजार करना पड़ेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2023, 07:24 AM IST
  • श्रीलंका ने खड़ा किया सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर
  • श्रीलंका ने तोड़ा 13 साल पुराना रिकॉर्ड
SL vs IRE, 2nd Test: आयरलैंड के खिलाफ श्रीलंका ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, भारतीय टीम की खास लिस्ट में हुआ शामिल

SL vs IRE, 2nd Test: श्रीलंका की मेजबानी में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची आयरलैंड की टीम क्लीन स्वीप होने की कगार पर पहुंच गई है. आयरलैंड की टीम को पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद गाले में ही खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में भी नतीजे के लिए आखिरी दिन का इंतजार करना पड़ेगा.

श्रीलंका ने खड़ा किया सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर

चौथे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका की टीम ने निशान मधुशंका और कुशल मेंडिस के करियर के पहले दोहरे शतकों से श्रीलंका ने आयरलैंड पर शिकंजा कस लिया है. श्रीलंका ने सलामी बल्लेबाज मधुशंका (205) और कुसाल मेंडिस (245) के दोहरे शतक से तीन विकेट पर 704 रन बनाकर पारी घोषित की.

श्रीलंका ने तोड़ा 13 साल पुराना रिकॉर्ड

श्रीलंका के लिए एंजेलो मैथ्यूज (114 गेंद में नाबाद 100, छह चौके, चार छक्के) ने भी शतक जड़ा. श्रीलंका का यह स्कोर गॉल के मैदान पर बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है. पिछला रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम जिसने 2013 में 638 रन बनाए थे.

अगर जीती श्रीलंका तो लगेगा जीत का शतक

श्रीलंका की टीम की नजरें अब कल पांचवें दिन की पिच पर अपनी 100वीं टेस्ट जीत दर्ज करने और दो मैच की श्रृंखला में क्लीन स्वीप करने पर टिकी हैं. पहली पारी के आधार पर 212 रन से पिछड़ने के बाद आयरलैंड ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 54 रन बनाए हैं. टीम ने सलामी बल्लेबाज जेम्स मैकोलम (10) और पीटर मूर (19) के विकेट गंवाए. दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान एंडी बालबिर्नी 18 जबकि हैरी टेक्टर सात रन बनाकर खेल रहे थे.

मेंडिस ने लगाया दूसरा शतक

आयरलैंड की टीम अब भी श्रीलंका के पहली पारी के स्कोर से 158 रन पीछे है. इससे पहले श्रीलंका ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 357 रन से की. मधुशंका 149 जबकि मेंडिस 83 रन से आगे खेलने उतरे. पहले सत्र में मेंडिस ने अपना नौवां और लगातार दूसरा शतक पूरा किया. उन्होंने मधुशंका के साथ मिलकर सुबह के सत्र में 132 रन जोड़े. लंच के बाद एंडी मैकब्राइन ने मधुशंका को एलबीडब्ल्यू करके दूसरे विकेट की 268 रन की साझेदारी को तोड़ा.

मधुशंका ने जड़ा अपना सबसे तेज शतक

मधुशंका ने लगभग आठ घंटे चली अपनी पारी में 22 चौके और एक छक्का मारा. मैकोलम ने इसके बाद मैथ्यूज को एक रन के निजी स्कोर पर ग्राहम ह्यूम की गेंद पर जीवनदान दिया जिसका फायदा उठाते हुए इस बल्लेबाज ने अपना सबसे तेज शतक बनाया.

मेंडिस ने तोड़ा संगाकारा का रिकॉर्ड

मेंडिस ने आक्रामक तेवर जारी रखते हुए अपनी पारी में 11 छक्के और 17 चौके लगाए. उन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ कुमार संगकारा के आठ छक्कों के श्रीलंकाई बल्लेबाज के किसी पारी में सर्वाधिक छक्के के रिकॉर्ड को तोड़ा. वह हालांकि टेस्ट पारी में रिकॉर्ड 12 छक्के के पाकिस्तान के वसीम अकरम के रिकॉर्ड की बराबरी करने की कोशिश में लांग ऑफ पर मैथ्यू हैम्फ्रेज को कैच दे बैठे.

ऐसा करने वाली दुनिया की तीसरी टीम बनी श्रीलंका

मैथ्यूज के शतक के साथ श्रीलंका के टॉप 4 खिलाड़ियों ने पारी में शतक लगाने का कारनामा किया जो कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में महज तीसरी बार ही देखने को मिला है. साल 2007 में भारतीय टीम ने पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर के मैदान पर यह कारनामा किया था जहां दिनेश कार्तिक, वसीम जाफर, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने शतक लगाया था.

वहीं पाकिस्तान की टीम ने 2019 में करांची के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ ही इस कारनामें को दोहराया था और शान मशूद, आबिद अली, अजहर अली और बाबर आजम के शतक के दम पर बड़े अंतर से जीत हासिल की थी.

इसे भी पढ़ें- RR vs CSK: राजस्थान से हार के बाद भावुक हुए कप्तान एमएस धोनी, जानें किस पर फोड़ा ठीकरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़.

ट्रेंडिंग न्यूज़