मोहम्मद सिराज से छिना ICC का ये बड़ा ताज, इस ऑस्ट्रेलियन गेंदबाज ने किया कब्जा

ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड ने वनडे गेंदबाजों के लिए बुधवार को जारी ताजा आईसीसी रैंकिंग में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को शीर्ष स्थान से हटा दिया जिससे यह भारतीय तीसरे स्थान पर खिसक गया.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 22, 2023, 04:46 PM IST
  • जानिए किन खिलाड़ियों को मिली जगह
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही है सीरीज
मोहम्मद सिराज से छिना ICC का ये बड़ा ताज, इस ऑस्ट्रेलियन गेंदबाज ने किया कब्जा

दुबईः  ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड ने वनडे गेंदबाजों के लिए बुधवार को जारी ताजा आईसीसी रैंकिंग में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को शीर्ष स्थान से हटा दिया जिससे यह भारतीय तीसरे स्थान पर खिसक गया. एक अन्य आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क भी ऊपर की ओर बढ़कर सिराज के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर पहुंच गये. स्टार्क ने भारत में तीन मैचों की श्रृंखला के पहले दो वनडे में प्रभावित किया था.

सिराज ने सभी को किया था प्रभावित
सिराज ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में 29 रन देकर तीन विकेट झटककर शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को जीत दिलाने में मदद की थी. हालांकि वह दूसरे वनडे में काफी खर्चीले रहे, उन्होंने तीन ओवरों में 37 रन दे दिये जिससे वह शीर्ष रैंकिंग गेंदबाज का अपना स्थान गंवा बैठे. दायें हाथ के इस तेज गेंदबाज को विशाखापत्तनम में दूसरे वनडे के दौरान मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड ने धुन दिया था.

बने थे नंबर वन गेंदबाज 
सिराज इस साल जनवरी में वनडे में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने थे. मुंबई में तीन विकेट झटकने वाले स्टार्क ने विशाखापत्तनम में दूसरे वनडे में 53 रन देकर पांच विकेट हासिल किये थे जिससे आस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीत दर्ज कर वापसी की थी. हेजलवुड भारत के पूरे दौरे (चार टेस्ट और तीन वनडे) पर नहीं खेल पाये, लेकिन वह पहली बार वनडे में नंबर एक गेंदबाज बने. 

आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने कहा, ‘‘हेजलवुड ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान जून 2017 में हासिल किया था और जिस पर वह अगस्त 2022 तक काबिज रहे थे, वह पहली बार वनडे में नंबर एक गेंदबाज बने. ’’ मोहम्मद शमी ने मुंबई में मैच विजयी स्पैल डाला था, वह भी पांच पायदान के फायदे से सूची में 28वें स्थान पर पहुंच गये. 

केएल राहुल की नाबाद 75 रन की पारी ने भारत को खराब शुरूआत से उबरने में मदद की थ जिससे टीम ने पहले वनडे में पांच विकेट से जीत हासिल की थी. वह इस पारी की मदद से तीन पायदान के फायदे से 39वें स्थान पर पहुंच गये हैं. वनडे रैंकिंग में अन्य बल्लेबाजों में भारत के शुभमन गिल पांचवें और विराट कोहली सातवें स्थान पर बरकरार है जबकि कप्तान रोहित मर्शा एक पायदान के लाभ से नौंवे नंबर पर आ गये हैं. 

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं जिसमें श्रीलंका के खिलाफ बल्ले से उनके प्रदर्शन ने अहम भूमिका अदा की. टेस्ट में आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज बरकरार हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़