SAT20: मुश्किल में फंसा साउथ अफ्रीकी स्पिनर, बॉलिंग एक्शन पर उठे सवाल तो कर दिया गया सस्पेंड

SAT20: साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की ओर से इस साल से शुरू की गई फ्रैंचाइजी टी20 लीग में इस समय दुनिया भर के क्रिकेटर्स अपनी स्किल्स का परचम लहरा रहे हैं, जिसमें 6 टीमों के बीच जंग जारी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2023, 04:59 AM IST
  • खराब बॉलिंग एक्शन के चलते लगाया गया गेंदबाजी पर बैन
  • 17 जनवरी को की थी खराब गेंदबाजी
SAT20: मुश्किल में फंसा साउथ अफ्रीकी स्पिनर, बॉलिंग एक्शन पर उठे सवाल तो कर दिया गया सस्पेंड

SAT20: साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की ओर से इस साल से शुरू की गई फ्रैंचाइजी टी20 लीग में इस समय दुनिया भर के क्रिकेटर्स अपनी स्किल्स का परचम लहरा रहे हैं, जिसमें 6 टीमों के बीच जंग जारी है. इसे मिनी आईपीएल भी कहा जा रहा है क्योंकि इसमें खेलने वाली सभी फ्रैंचाइजियां इंडियन प्रीमियर लीग में खेलनी वाली टीमों के मालिकाना हक वाली हैं. इस बीच चेन्नई सुपर किंग्स के मालिकाना हक वाली फ्रैंचाइजी जोहान्सबर्ग सुपर किंग्स के स्पिनर आरोन फंगिसो मुश्किल में पड़ गये हैं.

खराब बॉलिंग एक्शन के चलते लगाया गया गेंदबाजी पर बैन

एसए टी20 में दक्षिण अफ्रीका के इस लेग स्पिनर की गेंदबाजी एक्शन पर सवाल उठा है जिसके चलते उन्हें अब इस टूर्नामेंट में गेंदबाजी करने से निलंबित कर दिया गया है. एसए20 के फ्री बॉलिंग एक्शन पैनल की ओर से पुष्टि किए जाने के बाद 39 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी अंतर्राष्ट्रीय स्पिनर को दंडित किया गया है कि उनका बॉलिंग एक्शन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा परिभाषित कानूनी बॉलिंग एक्शन के नियमों के अनुरूप नहीं है. 

फंगिसो ने साउथ अफ्रीका के लिये अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 21 वनडे मैचों में 26 विकेट तो वहीं पर 16 टी20 मैचों में 20 विकेट हासिल करने का कारनामा किया है. बॉलिंग एक्शन की जांच कर रहे पैनल ने अपनी अंतिम रिपोर्ट 23 जनवरी को प्रस्तुत की, जिसे एसए20 संदिग्ध बॉलिंग एक्शन पॉलिसी के तहत गठित किया गया था.

17 जनवरी को की थी खराब गेंदबाजी 

रिपोर्ट जमा करने के बाद एसए20 ने एक बयान जारी कर कहा कि जांच से इस बात का पता चला है कि फंगिसो ने 17 जनवरी को जोहांन्सबर्ग सुपर किंग्स और प्रिटोरिया कैपिटल्स के बीच वॉन्डर्स के मैदान पर खेले गये मैच में खराब एक्शन के गेंदबाजी की थी. फंगिसो को बाद में 23 जनवरी से आगे बढ़ने वाले एसए20 मैचों में गेंदबाजी करने से निलंबित कर दिया गया है.

जोहान्सबर्ग सुपर किंग्स ने आईसीसी मान्यता प्राप्त केंद्र में प्रयोगशाला परिस्थितियों में फंगिसो के एक्शन का परीक्षण करने का अनुरोध किया है. अगर आईसीसी परीक्षण से पता चलता है कि उसका एक्शन सही है, तो उसे गेंदबाजी जारी रखने की अनुमति दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर सीरीज को लेकर माइकल क्लार्क ने उठाए सवाल, जानें किस बात पर भड़के

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़