T20 World Cup 2022: सैम करन बने मैन ऑफ द टूर्नामेंट, बताया- किस तरह चटाई पाकिस्तान को धूल

चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले करन को फाइनल में मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. उन्होंने चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट लिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2022, 06:47 PM IST
  • करन ने बताई सफलता की पूरी कहानी
  • स्टोक्स ने फिफ्टी जड़कर दिलाई जीत
T20 World Cup 2022: सैम करन बने मैन ऑफ द टूर्नामेंट, बताया- किस तरह चटाई पाकिस्तान को धूल

नई दिल्ली: पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सैम करन को टी20 विश्वकप 2022 का टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. 

चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले करन को फाइनल में मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. उन्होंने चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट लिए. करन ने टूर्नामेंट में 13 विकेट लिए और उनका इकोनामी रेट 6.52 रन प्रति ओवर रहा. 

करन ने बताई सफलता की पूरी कहानी

करन ने मैच के बाद कहा,‘‘एमसीजी में बड़ी स्क्वायर बाउंड्री हैं और मैं जानता था कि उन्हें विकेट के स्क्वायर क्षेत्र में शॉट मारने के लिए कैसी गेंदबाजी करनी है. हमें लगा कि विकेट उतना अच्छा नहीं था जितना हमने सोचा था.’’ 

उन्होंने कहा,‘‘ हम विश्व चैंपियन हैं और यह बहुत अच्छा अहसास है. बेन स्टोक्स ने बेहतरीन पारी खेली. टीम को जब उनकी जरूरत होती है तब सभी की निगाहें उन पर रहती हैं. ईमानदारी से कहूं तो मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं हैं. यह शानदार टूर्नामेंट रहा. मैं पहली बार विश्वकप में खेल रहा था और हमने इसे जीता.’’ 

स्टोक्स ने फिफ्टी जड़कर दिलाई जीत

इंग्लैंड के बायें हाथ के तेज गेंदबाज सैम करन और लेग स्पिनर आदिल राशिद ने पाकिस्तानी बल्लेबाजी लाइनअप को इतने दबाव में ला दिया था कि प्रतिद्वंद्वी टीम आठ विकेट पर 137 रन ही बना सकी. पाकिस्तान की कमाल की गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की टीम दबाव में आ गयी थी लेकिन शाहीन शाह अफरीदी (2.1 ओवर में 13 रन देकर एक विकेट) के चोटिल होकर मैदान से बाहर जाने के बाद मैच का रूख बदल गया.

स्टोक्स की 49 गेंद (पांच चौके, एक छक्का) की पारी से इंग्लैंड 19 ओवर में पांच विकेट पर 138 रन बनाकर चैम्पियन बना. स्टोक्स ने 2019 वनडे विश्व कप में भी अपनी टीम को चैम्पियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी. 

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम की इसी मैदान पर अपने देश के महान क्रिकेटर इमरान खान की उपलब्धि (1992 की 50 ओवर की विश्व कप विजेता टीम) की बराबरी करने की तमन्ना पूरी नहीं हो सकी. इंग्लैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही, उसने पावरप्ले में 49 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे जबकि इस समय पाकिस्तान का स्कोर एक विकेट पर 39 रन था. पाकिस्तान को पहली सफलता अफरीदी ने दिलायी जिन्होंने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (01)को बोल्ड कर दिया. हेल्स ने भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में नाबाद 86 रन बनाये थे. 

ये भी पढ़ें- PAK vs ENG: 'पाकिस्तान टीम की लुटिया डुबो रहे हैं बाबर आजम', भारतीय दिग्गज ने बताया साधारण बल्लेबाज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़