वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथ अफ्रीका को मिला नया कप्तान, जानें किसे सौंपी गई यह जिम्मेदारी

SA vs WI: वेस्टइंडीज की टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है. सीरीज का पहला मैच शनिवार 25 मार्च को खेला जाएगा. इसी बीच खबर आ रही है कि साउथ अफ्रीका ने टी20 सीरीज में कप्तानी का जिम्मा एडेन मार्करम को सौंपा है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 7, 2023, 11:40 AM IST
  • काफी सफल कप्तान रहे हैं एडेन मार्करम
  • IPL 2023 में SRH ने बनाया टीम का कप्तान
वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथ अफ्रीका को मिला नया कप्तान, जानें किसे सौंपी गई यह जिम्मेदारी

नई दिल्लीः SA vs WI: वेस्टइंडीज की टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है. सीरीज का पहला मैच शनिवार 25 मार्च को खेला जाएगा. इसी बीच खबर आ रही है कि साउथ अफ्रीका ने टी20 सीरीज में कप्तानी का जिम्मा एडेन मार्करम को सौंपा है. 

इससे पहले टी20 मैचों में कप्तानी का जिम्मा टेम्बा बावुमा के पास थी. गौरतलब है कि टेंबा बावुमा को पिछले महीने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी सौंपी गई. टेस्ट क्रिकेट का कप्तान बनने के बाद टेंबा बावुमा ने टी20 की कप्तानी छोड़ दी थी. साथ ही बावुमा को अब टी20 से ड्रॉप भी कर दिया गया है. 

काफी सफल कप्तान रहे हैं एडेन मार्करम
वहीं, बात अगर एडेन मार्करम की कप्तानी पर करें तो मार्करम जूनियर लेवल पर साउथ अफ्रीका की क्रिकेट में काफी सफल कप्तान रह चुके हैं. मार्करम की कप्तानी में ही साउथ अफ्रीका ने साल 2014 में ICC अंडर-19 का वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया था. इसके अलावा घरेलू क्रिकेट में भी उनके पास कप्तानी का काफी अच्छा अनुभव है. 

IPL 2023 में SRH ने बनाया टीम का कप्तान 
हाल ही में खेले गए SA20 लीग में उन्होंने सनराइजर्स ईस्टर्न कैप की ओर से कप्तानी की थी. साथ ही अपनी टीम को SA20 लीग का चैंपियन भी बनाया. उनकी इस सफलता को देखते हुए आईपीएल 2023 में सनराइजर्स हैदराबाद ने भी  मार्करम को अपना कप्तान नियुक्त किया है. 

पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को मिली हार
बता दें कि मौजूदा समय में वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इसमें कप्तानी का जिम्मा टेम्बा बावुमा को सौंपा गया है. सीरीज के पहले मैच में साउथ अफ्रीका की टीम 87 रनों से विजयी रही. वहीं, सीरीज का दूसरा मैच 8 मार्च से खेला जाएगा. 

दोनों टीमों के बीच खेले जाएंगे तीन वनडे मैच
दो मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसमें भी साउथ अफ्रीका की कप्तानी का कमान टेम्बा बावुमा के हाथों में होगा. सीरीज का पहला मैच 16 मार्च को तो दूसरा मैच 18 मार्च को और तीसरा 21 मार्च को खेला जाएगा. 

दोनों टीमों के बीच खेले जाएंगे तीन टी20 मैच
वनडे सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. इसमें टीम की कप्तानी एडेन मार्करम करेंगे. सीरीज का पहला मैच 25 मार्च, दूसरा मैच 26 मार्च तीसरा मैच 28 मार्च को खेला जाएगा.

ये भी पढ़ेंः डेनियल विटोरी ने ऑस्ट्रेलिया को दिया जीत का गुरु मंत्र, कहा- इस खास पक्ष को मजबूत कर जीत सकते हैं अंतिम टेस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़