RSWS 2022: कभी धोनी के चलते खत्म हुआ था करियर, अब फाइनल मैच में बना भारत को चैम्पियन बनाने की वजह

Road Safety World Series T20 2022: दोनों टीमों में 2011 विश्वकप के फाइनल में शामिल हुए खिलाड़ी मौजूद थे जिसके चलते इसे वानखेड़े स्टेडियम में खेले गये फाइनल मैच का एक्शन रिप्ले माना जा रहा था और सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली इंडिया लेजेंड्स ने यह कर के भी दिखाया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 2, 2022, 08:19 AM IST
  • लगातार दूसरी बार भारत बना चैम्पियन
  • धोनी के चलते भारतीय टीम में नहीं मिला ज्यादा मौका
RSWS 2022: कभी धोनी के चलते खत्म हुआ था करियर, अब फाइनल मैच में बना भारत को चैम्पियन बनाने की वजह

Road Safety World Series T20 2022: सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति जागरुकता फैलाने के लिये आयोजित की जाने वाली रोड सेफ्टी वर्ल्ड टी20 सीरीज का फाइनल मैच शनिवार को रायपुर के शहीद वीर नरायण सिंह स्टेडियम में खेला गया, जहां पर क्रिकेट के मैदान से संन्यास ले चुके पूर्व दिग्गज क्रिकेटर खिताबी जंग के लिये उतरे थे. टी20 विश्वकप की तर्ज पर आयोजित की जाने वाली रिटायर्ड खिलाड़ियों की इस टी20 लीग के फाइनल मैच में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली इंडिया लेजेंड्स का सामना लगातार दूसरी बार तिलकरत्ने दिलशान की श्रीलंका लेजेंड्स से हुआ.

लगातार दूसरी बार भारत बना चैम्पियन

दोनों टीमों में 2011 विश्वकप के फाइनल में शामिल हुए खिलाड़ी मौजूद थे जिसके चलते इसे वानखेड़े स्टेडियम में खेले गये फाइनल मैच का एक्शन रिप्ले माना जा रहा था और सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली इंडिया लेजेंड्स ने यह कर के भी दिखाया. पहले सीजन में युसुफ पठान, इरफान पठान और खुद सचिन तेंदुलकर की आतिशी पारियों के दम पर इंडिया लेजेंड्स की टीम ने इसका पहला खिताब अपने नाम किया था तो वहीं पर शनिवार को जब लगातार दूसरी बार दोनों टीमों का सामना हुआ तो इस बार नमन ओझा ने यह जिम्मेदारी ली.

धोनी के चलते भारतीय टीम में नहीं मिला ज्यादा मौका

नमन ओझा की बात करें तो उन्होंने एक साल पहले ही क्रिकेट के मैदान को अलविदा कहा था. नमन ओझा उन विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक हैं जो कि धोनी युग में अपने करियर की शुरुआत कर रहे थे, जिसमें पार्थिव पटेल और दिनेश कार्तिक का नाम भी शामिल है. लेकिन धोनी ने अपनी ऐसी जगह बनाई कि बाकियों को वो जगह मिल ही नहीं सकी. चयनकर्ता लगातार उन्हें नजरअंदाज करते रहे जिसकी वजह से नमन ओझा अपने करियर में भारत के लिये सिर्फ 1 टेस्ट, 1 वनडे और 2 टी20 मैच ही खेल सके.

फाइनल में नमन ओझा ने ठोका नाबाद शतक

हालांकि रायपुर में खेले गये रोड सेफ्टी वर्ल्ड टी20 सीरीज 2022 के फाइनल मैच में जब उन्हें मौका मिला तो उन्होंने न सिर्फ जिम्मेदारी उठाई बल्कि टीम को लगातार दूसरी बार चैम्पियन बनाने की वजह भी बने. नमन ओझा ने नाबाद 108 रनों की शतकीय पारी खेलकर लड़खड़ा रही भारतीय टीम को 195 रन के स्कोर पर पहुंचाया जिसके चलते गेंदबाजों को डिफेंड करने के लिये अच्छा स्कोर मिल गया. भारतीय टीम की ओर से विनय कुमार ने भी 36 रनों की पारी खेली.

गेंदबाजी में रहा विनय-मिथुन का जलवा

बल्लेबाजी में रन बनाने के बाद विनय कुमार ने गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने 3.5 ओवर के स्पेल में सिर्फ 38 रन देकर 3 विकेट हासिल किये. वहीं पर अभिमन्यु मिथुन ने 4 ओवर में 27 रन देकर 2 विकेट चटकाये. राजेश पवार, राहुल शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी और युसुफ पठान ने भी एक-एक विकेट हासिल करने का कारनामा किया और श्रीलंका लेजेंड्स की टीम को 18.5 ओवर्स में 162 रन पर समेट दिया.

जानें किसे मिला अवॉर्ड

इंडिया लेजेंड्स ने इसके चलते 33 रनों से जीत हासिल की और लगातार दूसरी बार रोड सेफ्टी वर्ल्ड टी20 सीरीज का खिताब अपने नाम किया. नमन ओझा ने 71 गेंदों का सामना कर 15 चौके और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 108 रनों की पारी खेली तो उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. वहीं पर तिलकरत्ने दिलशान को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन (5 विकेट, 192 रन) के लिये मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

इसे भी पढ़ें- IND vs SA, 2nd T20I: गुवाहाटी में क्या भारत रचेगा इतिहास या रुकेगा विजय रथ, जानें किन सवालों का देना होगा जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़