RCB vs RR: हार की हैट्रिक और प्लेऑफ की रेस, करो या मरो के मैच में राजस्थान-आरसीबी की भिड़ंत

हार की हैट्रिक से बचने की कवायद में लगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की टीम रविवार को यहां जब राजस्थान रॉयल्स का सामना करेगी तो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के वर्तमान सत्र में अभी तक रनों का अंबार लगाने वाले युवा यशस्वी जायसवाल और अनुभवी फाफ डप्लेसिस के बीच भी रोमांचक मुकाबल

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 13, 2023, 02:42 PM IST
  • जायसवाल-डुप्लेसिस के बीच होगी रनों की जंग
  • हार की हैट्रिक से बचना चाहेगी आरसीबी
RCB vs RR: हार की हैट्रिक और प्लेऑफ की रेस, करो या मरो के मैच में राजस्थान-आरसीबी की भिड़ंत

RCB vs RR, IPL 2023: हार की हैट्रिक से बचने की कवायद में लगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की टीम रविवार को यहां जब राजस्थान रॉयल्स का सामना करेगी तो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के वर्तमान सत्र में अभी तक रनों का अंबार लगाने वाले युवा यशस्वी जायसवाल और अनुभवी फाफ डप्लेसिस के बीच भी रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा.

जायसवाल-डुप्लेसिस के बीच होगी रनों की जंग

जायसवाल और डप्लेसिस दोनों इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. डप्लेसिस अभी सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सबसे आगे हैं. उन्होंने 11 पारियों में 576 रन बनाए हैं जिसमें छह अर्धशतक शामिल हैं. दूसरी तरफ जायसवाल उनसे केवल एक रन पीछे हैं.

इस युवा बल्लेबाज ने 12 पारियों में 575 रन बनाए हैं जिसमें चार अर्धशतक और एक शतक शामिल है. यह देखना दिलचस्प होगा कि इस मैच में इन दोनों में से कौन बेहतर प्रदर्शन करता है और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को मिलने वाली ‘ऑरेंज कैप’ हासिल करता है.

हार की हैट्रिक से बचना चाहेगी आरसीबी

आरसीबी इस मैच में हार की हैट्रिक से बचने के लिए अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ेगा. उसे पिछले दो मैचों में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. दूसरी तरफ राजस्थान रॉयल्स ने लगातार तीन हार के बाद गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ नौ विकेट की बड़ी जीत दर्ज की, जिससे निश्चित तौर पर उसका मनोबल बढ़ा होगा. इस मैच में जायसवाल ने 47 गेंदों पर नाबाद 98 रन जबकि कप्तान संजू सैमसन ने 48 रन का योगदान दिया था.

कोलकाता के खिलाफ नहीं चला था बटलर का बल्ला

जोस बटलर केकेआर के खिलाफ मैच में नहीं चल पाए थे लेकिन जायसवाल के साथ वह किसी भी प्रतिद्वंदी टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं. राजस्थान का मध्यक्रम भी मजबूत है जिसमें जो रूट, ध्रुव जुरेल और शिमरोन हेटमायर जैसे बल्लेबाज शामिल हैं.

गेंदबाजी में दमदार है राजस्थान का अटैक

राजस्थान रॉयल्स का गेंदबाजी आक्रमण भी मजबूत है. अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पिछले मैच में 25 रन देकर चार विकेट लिए थे जबकि तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था. उन्हें शुरुआती ओवरों में संदीप शर्मा का भी अच्छा साथ मिल रहा है. इसके अलावा टीम में रविचंद्रन अश्विन जैसे गेंदबाज हैं जो अपने दम पर मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं.

अगर हारे तो खत्म हो जाएगी प्लेऑफ की उम्मीदें

जहां तक आरसीबी की बात है तो उसे प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए इस मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. राजस्थान रॉयल्स की स्थिति भी ऐसी ही है. आरसीबी के 11 मैचों में 10 अंक जबकि रॉयल्स के 12 मैचों में 12 अंक हैं. आरसीबी की तरफ से बल्लेबाजों ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है.

डुप्लेसिस-कोहली पर होगी जीत की जिम्मेदारी

डुप्लेसिस और विराट कोहली ने शीर्ष क्रम में अपने प्रदर्शन में निरंतरता बनाए रखी है जबकि ग्लेन मैक्सवेल भी शानदार फॉर्म में हैं. टीम को हालांकि मध्यक्रम के बल्लेबाजों महिपाल लोमरोर, अनुज रावत और दिनेश कार्तिक से सहयोग की जरूरत है.

मोहम्मद सिराज आरसीबी के गेंदबाजी विभाग के अगुआ हैं. उन्होंने अभी तक 11 मैचों में 15 विकेट लिए हैं. सिराज को हालांकि जोश हेज़लवुड, वानिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल और विजयकुमार वैशाक से सहयोग मिलना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- पावरप्ले के बाद कैसे लय को बरकरार रखें कोहली, ग्रीम स्मिथ ने दिया सुझाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़