RCB vs MI, IPL 2023: बेकार गई तिलक वर्मा की पारी, कोहली-डुप्लेसिस के दम पर जीती आरसीबी

RCB vs MI, IPL 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन के 5वें मैच में मुंबई इंडियंस की टीम ने खराब शुरुआत के बावजूद युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा (84) की नाबाद अर्धशतकीय पारी की मदद से 171 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था, लेकिन गेंदबाजी में खराब प्रदर्शन और कोहली-डुप्लेसिस की मजबूत जोड़ी के सामने यह पारी बेकार साबित हुई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 2, 2023, 11:55 PM IST
  • बेकार गई मुंबई के लिये तिलक वर्मा की 84 रनों की पारी
  • कोहली-डुप्लेसिस की फिफ्टी से एकतरफा जीती आरसीबी
RCB vs MI, IPL 2023: बेकार गई तिलक वर्मा की पारी, कोहली-डुप्लेसिस के दम पर जीती आरसीबी

RCB vs MI, IPL 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन के 5वें मैच में उन दो टीमों का सामना हुआ जिनकी फैन फॉलोइंग सबसे ज्यादा है, हालांकि चिन्नास्वामी के मैदान पर खेले गये इस मैच में मुंबई के फैन्स पर आरसीबी की आर्मी भारी पड़ गई. मुंबई इंडियंस की टीम ने इस मैच में खराब शुरुआत के बावजूद युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा (84) की नाबाद अर्धशतकीय पारी की मदद से 171 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था, लेकिन गेंदबाजी में खराब प्रदर्शन और कोहली-डुप्लेसिस की मजबूत जोड़ी के सामने यह पारी बेकार साबित हुई.

आरसीबी की टीम ने अपने टीम के कप्तान फाफ डुप्लेसिस और अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली की आकर्षक अर्धशतकीय पारियों की मदद से रविवार को यहां मुंबई इंडियंस को 22 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की.

कोहली-डुप्लेसिस के दम पर 8 विकेट से जीता आरसीबी

आरसीबी के सामने 172 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य था लेकिन कोहली (49 गेंदों पर नाबाद 82 रन, छह चौके, पांच छक्के) और (डुप्लेसिस (43 गेंदों पर 73 रन, पांच चौके, छह छक्के) ने पहले विकेट के लिए 148 रन जोड़कर उसे बौना साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. आरसीबी ने 16.2 ओवर में दो विकेट पर 172 रन बनाकर आसानी से जीत दर्ज की.

पावरप्ले में मुंबई का बुरा हाल, 20 रन बना खोये 3 विकेट

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे मुंबई का स्कोर छठे ओवर में तीन विकेट पर 20 रन था. आरसीबी के गेंदबाजों ने शुरू में बेहतरीन गेंदबाजी की लेकिन उन्होंने अंतिम नौ ओवर में 109 रन लुटाए. सिराज (चार ओवर में 21 रन देकर एक विकेट) की कसी हुई गेंदबाजी के सामने मुंबई की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही और उसकी टीम पावर प्ले में केवल 29 रन बना पाई और इस बीच उसने तीन विकेट गंवाए. सिराज ने अपने पहले तीन ओवर में केवल पांच रन दिए और ईशान किशन (10) के रूप में आरसीबी को पहली सफलता दिलाई. दूसरे छोर पर रीस टोप्ले और आकाशदीप ने उनका पूरा साथ दिया. टोप्ले ने कैमरन ग्रीन (पांच) को बोल्ड किया जबकि आकाशदीप ने कप्तान रोहित शर्मा को विकेट के पीछे कैच कराया. रोहित 10 गेंदों का सामना करने के बावजूद केवल एक रन बना पाए. मुंबई का स्कोर हो गया तीन विकेट पर 20 रन.

आईपीएल में भी जारी रही सूर्यकुमार की खराब फॉर्म

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों वनडे में खाता खोलने में नाकाम रहे सूर्यकुमार यादव की खराब फॉर्म जारी रही. उन्होंने ऑफ स्पिनर माइकल ब्रेसवेल की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच थमाने से पहले 16 गेंदों पर 15 रन बनाए. मुंबई का स्कोर 10 ओवर के बाद चार विकेट पर 55 रन था. वर्मा ने हालांकि मुंबई की उम्मीद बनाए रखी.

तिलक वर्मा ने अकेले लगाई मुंबई की नैया पार

उन्होंने आकाशदीप पर पावर प्ले के अंतिम ओवर में पहला छक्का लगाया और उसके बाद 12वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल का स्वागत छक्के और चौके से किया. उनसे प्रेरणा लेकर अपना पहला टी20 मैच खेल रहे वढेरा ने लेग स्पिनर कर्ण शर्मा (32 रन देकर दो) पर लगातार दो छक्के लगाए. इनमें से दूसरा छक्का 101 मीटर दूर गया जिससे इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 50 रन की साझेदारी भी पूरी हुई. बाएं हाथ का यह बल्लेबाज हालांकि तीसरा छक्का जड़ने के प्रयास में लांग ऑन पर कोहली को कैच दे बैठा. टिम डेविड (सात गेंद पर चार रन) भी अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए और कर्ण की गेंद स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हो गए. वर्मा ने आकाशदीप पर डीप स्क्वायर लेग में छक्का जड़कर 32 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.

सिराज ने 11 गेंदों का फेंका आखिरी ओवर

सिराज ने अपने आखिरी ओवर में पांच वाइड करके अपना गेंदबाजी विश्लेषण आकर्षक नहीं रहने दिया. वर्मा ने उनके इस ओवर में दो चौके भी लगाए. अरशद और वर्मा ने हर्षल पटेल के पारी के आखिरी ओवर में एक-एक छक्का जड़कर 22 रन बटोरे. 

 

बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा ने यहीं से अकेले जिम्मेदारी संभाली और 46 गेंदों पर नाबाद 84 रन बनाए जिसमें नौ चौके और चार छक्के शामिल हैं. वर्मा ने नेहल वढेरा (13 गेंदों पर 21 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 50 रन और अरशद खान (नौ गेंदों पर नाबाद 15 रन) के साथ सातवें विकेट के लिए 17 गेंदों पर 48 रन की अटूट साझेदारी करके टीम का स्कोर सात विकेट पर 171 रन तक पहुंचाया.

डुप्लेसिस ने 29 गेंदों में ठोका अर्धशतक

आरसीबी ने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के सामने अच्छी शुरुआत की और पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 53 रन बनाए. डुप्लेसिस ने इंपैक्ट प्लेयर जेसन बेहरनडॉर्फ पर लगातार दो छक्के लगाए जबकि कोहली ने जोफ्रा आर्चर का स्वागत चौके और छक्के से किया. डुप्लेसिस ने कैमरन ग्रीन पर दो चौके और फिर छक्का जड़कर रोहित शर्मा को सोचने के लिए मजबूर कर दिया. डुप्लेसिस ने रितिक शौकीन पर लगातार दो छक्के लगाए. इनमें से पहले छक्के से उन्होंने 29 गेंदों पर आईपीएल में अपना 26वां अर्धशतक पूरा किया.

कोहली ने लगाई अर्धशतकों की फिफ्टी

कोहली ने इसके बाद 11वें ओवर में पीयूष चावला पर छक्का लगाकर स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. उन्होंने 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जो आईपीएल में उनका 50वां पचासा है. कोहली ने इसके बाद आर्चर और अरशद खान पर छक्के जड़कर लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का खुलकर प्रदर्शन किया.

पहले विकेट के लिये जोड़े 148 रन

अरशद ने डुप्लेसिस को लॉन्ग ऑन पर कैच कराया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. दिनेश कार्तिक खाता भी नहीं खोल पाए. उनका विकेट ग्रीन ने लिया. ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 12) ने ग्रीन पर लगातार दो छक्के लगाए जबकि कोहली ने अरशद पर विजयी छक्का जड़ा.

इसे भी पढ़ें- SRH vs RR, IPL 2023: बटलर, जायसवाल और सैमसन के अर्धशतक से जीता राजस्थान रॉयल्स, हैदराबाद को 72 रन से रौंदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़