RCB vs LSG: गिल्ली उखाड़कर भी रवि बिश्नोई को क्यों नहीं आउट कर पाए हर्षल पटेल, ICC के नियमों में छुपा है राज

इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां मुकाबला लखनऊ सुपर जाएंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया. इसमें LSG को एक विकेट से रोमांचक जीत मिली. इस जीत के साथ लखनऊ की स्थिति टूर्नामेंट में काफी मजबूत हो गई है. टीम प्वाइंट टेबल में टॉप पर काबिज है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 11, 2023, 02:15 PM IST
  • टॉस जीतकर गेंदबाजी का किया फैसला
  • शुरू से संघर्ष करती दिखी लखनऊ
RCB vs LSG: गिल्ली उखाड़कर भी रवि बिश्नोई को क्यों नहीं आउट कर पाए हर्षल पटेल, ICC के नियमों में छुपा है राज

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां मुकाबला लखनऊ सुपर जाएंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया. इसमें LSG को एक विकेट से रोमांचक जीत मिली. इस जीत के साथ लखनऊ की स्थिति टूर्नामेंट में काफी मजबूत हो गई है. टीम प्वाइंट टेबल में टॉप पर काबिज है. 

टॉस जीतकर गेंदबाजी का किया फैसला
वहीं, बात अगर दोनों टीमों के बीच हुए रोमांचक मुकाबले की करें तो लखनऊ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. केएल राहुल का यह फैसला लखनऊ के लिए काफी सटीक और सही साबित हुआ. क्रीज पर पहले बल्लेबाजी करने आई आरसीबी की टीम ने एलएसजी के सामने 20 ओवर में 2 विकेट से नुकसान पर 212 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. 

शुरू से संघर्ष करती दिखी लखनऊ 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम शुरू से ही संघर्ष करती दिखी. टीम ने पहले ही ओवर में बिना खाता खोले काइल मायर्स के रूप में अपना पहला विकेट खो दिया. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए दीपक हुड्डा और कुणाल पांड्या भी कुछ कमाल नहीं कर पाए. इसके बाद मार्कस स्टोइनिस और निकोलस पूरन ने शानदार पारी खेली और एक समय के लिए खेल से बाहर जा चुकी लखनऊ की टीम की खेल में वापसी कराई.  

एक गेंद में एक रन की थी जरूरत
अब लखनऊ को अंतिम गेंद पर एक रन की जरूरत थी. इस वक्त कुछ ऐसा हुआ, जिसे देख सबके होश उड़ गए. दरअसल, मैच में 20वें ओवर की गेंदबाजी के लिए हर्षल पटेल आए थे. वे ओवर की पांच गेंद फेंक चुके थे. अब लखनऊ को एक गेंद पर 1 रन की जरूरत थी. इसी बीच हर्षल पटेल ओवर की अंतिम गेंद फेंकने के लिए आए औैर उन्होंने नॉन-स्ट्राइकर छोर पर मौजूद रवि बिश्नोई को रन आउट करने की कोशिश की. हालांकि, वे इसमें कामयाब नहीं हो पाए. 

क्या कहते हैं आईसीसी के नियम
हर्षल पटेल अपनी तेज गति के कारण गिल्लियां नहीं चटका सके. आईसीसी नियमों की मानें तो अगर गेंदबाज गेंदबाजी के दौरान नॉन-स्ट्राइकर छोर की क्रीज से बाहर जाकर रन आउट करने की कोशिश करता है, तो उसे रन आउट नहीं दिया जाएगा. 

इस वजह से नहीं दिया गया रन आउट
नॉन-स्ट्राइकर एंड पर मौजूद बल्लेबाज को रन आउट करने के लिए, गेंदबाज को क्रीज के अंदर होना चाहिए, लेकिन हर्षल पटेल अपनी गेंदबाजी के दौरान ऐसा करने में नाकाम रहे और क्रीज क्रॉस कर गए थे. इसलिए उन्हें रन आउट में सफलता नहीं मिली और लखनऊ सुपर जाएंट्स को रोमांचक जीत हासिल हुई.

ये भी पढ़ेंः CSK vs RR Dream 11: चेपॉक पर दिखेगी धोनी बनाम सैमसन की जंग, जानें किन प्लेयर्स पर दांव लगा जीत सकते हैं करोड़ों

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़