RCB vs CSK, IPL 2023: गलत साबित हुआ डुप्लेसिस का फैसला, जानें क्यों चेन्नई से हारी बेंगलोर

RCB vs CSK, IPL 2023: चिन्नास्वामी के मैदान पर खेले गये आईपीएल के 25वें मैच में सीएसके की टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को आठ रन से हरा दिया. पहले गेंदबाजी का आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस का फैसला चेन्नई के बल्लेबाजों ने गलत साबित कर दिया और छह विकेट पर 226 रन बनाये. जवाब में आरसीबी आठ विकेट पर 218 रन ही बना सकी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 18, 2023, 11:29 AM IST
  • गलत साबित हुए डुप्लेसिस का ये फैसला
  • आखिरी 5 ओवर में बने सिर्फ 50 रन
RCB vs CSK, IPL 2023: गलत साबित हुआ डुप्लेसिस का फैसला, जानें क्यों चेन्नई से हारी बेंगलोर

RCB vs CSK, IPL 2023: आईपीएल के 16वें सीजन का 25वां मैच 4 बार की खिताबी चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया. सदर्न डर्बी के इस महामुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने डेवोन कॉन्वे के 45 गेंद में 83 रन और शिवम दुबे के 27 गेंद में 52 रन की मदद से 226 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम 8 विकेट के नुकसान पर 218 रन ही बना सकी और 8 रन से मैच हार गई.

गलत साबित हुए डुप्लेसिस का ये फैसला

आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस का इस मैच में पहले गेंदबाजी करने का फैसला गलत साबित हुआ और बाद में रन चेज करते हुए टीम जीत से 8 रन से दूर रह गई. आरसीबी की शुरूआत बेहद खराब रही और फॉर्म में चल रहे विराट कोहली को आकाश सिंह ने पवेलियन भेज दिया. महिपाल लोमरोर भी खाता खोले बिना आउट हो गए. हालांकि इसके बाद आरसीबी के कप्तान डु प्लेसिस ने 33 गेंद में 62 और ग्लेन मैक्सवेल ने 36 गेंद में 76 रन बनाकर मैच का नक्शा बदलने की कोशिश की. दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 126 रन जोड़कर जीत की उम्मीद जगा दी थी.

तीक्ष्णा ने तोड़ी मैच जिताऊ साझेदारी

मैक्सवेल ने विकेट गिरने के बाद अगले ही ओवर में आकाश को दो छक्के लगाकर हाथ खोले. डुप्लेसिस ने भी तुषार देशपांडे को दो चौके और एक छक्का लगाया. आकाश के अगले ओवर में डुप्लेसिस ने दो चौके और एक छक्का जड़ा. डुप्लेसिस ने अपना अर्धशतक 23 गेंद में और मैक्सवेल ने 24 गेंद में पूरा किया. आरसीबी का स्कोर दस ओवर के बाद दो विकेट पर 121 रन था. महीश तीक्ष्णा ने हालांकि मैक्सवेल को एम एस धोनी के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी का अंत किया.

आखिरी 5 ओवर में बने सिर्फ 50 रन

अगले ओवर में डुप्लेसिस भी मोईन अली की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे. आखिरी पांच ओवर में आरसीबी को 58 रन की जरूरत थी और अनुभवी दिनेश कार्तिक क्रीज पर थे लेकिन देशपांडे ने उन्हें आउट करके आरसीबी की उम्मीदें खत्म कर दी.

कॉन्वे ने सीएसके को दी आक्रामक शुरुआत

इससे पहले चेन्नई ने आक्रामक शुरूआत की और कॉन्वे ने दूसरे ओवर में ही वेन परनेल को मिडविकेट में चौका लगाया और तीन गेंद बाद छक्का जड़ा. रूतुराज गायकवाड़ तीसरे ओवर में मोहम्मद सिराज की गेंद पर परनेल को कैच देकर लौटे. कॉन्वे ने दूसरे छोर से रन बनाने का सिलसिला जारी रखते हुए विजयकुमार विशाख को चौका जड़ा. अगली गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने हुक शॉट पर चार रन लिये. रहाणे ने 20 गेंद में 37 रन बनाये. उन्होंने छठे ओवर में परनेल को दो चौके और एक छक्का लगाकर 15 रन निकाले.

हसरंगा ने तोड़ी रहाणे-कॉन्वे की साझेदारी

सातवें ओवर में गेंदबाजी को आये ग्लेन मैक्सवेल को आते ही कॉन्वे ने चौका लगाया. रहाणे और कॉन्वे ने लगभग हर ओवर में चौका या छक्का जड़ा. कॉन्वे ने वानिंदु हसरंगा डिसिल्वा को दसवें ओवर में मिडविकेट पर ऊंचा छक्का लगाया. श्रीलंका के इस गेंदबाज ने हालांकि खतरनाक होती इस साझेदारी को तोड़कर रहाणे को पवेलियन भेजा. कॉन्वे ने इसी ओवर में दो रन लेकर लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने फिर हसरंगा को चौका लगाकर दस ओवर में चेन्नई को दो विकेट पर 97 रन तक पहुंचाया.

दुब ने ताबड़तोड़ अर्धशतक से बदला मैच का मोमेंटम

शिवम दुबे ने आते ही मैक्सवेल को छक्का लगाया जबकि कॉन्वे ने विजयकुमार को लगातार दो चौके जड़े. दुबे ने हर्षल पटेल को लांग आन पर छक्का लगाया और सिराज को मिडविकेट पर चौका जड़ा. इसके बाद स्क्वेयर लेग पर छक्का लगाया. चेन्नई का स्कोर 15 ओवर के बाद दो विकेट पर 165 रन था. कॉन्वे 16वें ओवर में पटेल की गेंद पर आउट हुए. उन्होंने रहाणे के साथ 74 और दुबे के साथ 80 रन की साझेदारी की. दुबे ने परनेल को छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा किया लेकिन उसके बाद विकेट गंवा बैठे.

इसे भी पढ़ें- CSK vs RCB मुकाबले में कोहली को लगा दोहरा झटका, जानें किस बात के लिए लगा जुर्माना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़