रविचंद्रन अश्विन ने विराट की कप्तानी में तोड़ा एक बड़ा रिकॉर्ड, दूसरे पर है अब नजर

भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन विराट कोहली की कप्तानी में खेलते हुए इतिहास रच रहे हैं. उन्होंने मंगलवार को एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Jun 22, 2021, 10:53 PM IST
  • विराट कोहली की कप्तानी में अश्विन कर रहे हैं गेंद से धमाल.
  • 52 टेस्ट मैच में झटक चुके हैं 281 टेस्ट विकेट.
रविचंद्रन अश्विन ने विराट की कप्तानी में तोड़ा एक बड़ा रिकॉर्ड, दूसरे पर है अब नजर

साउथैम्पटन: भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली की कप्तानी में जीत के कई बड़े रिकॉर्ड कायम किए हैं. विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम के अन्य खिलाड़ियों ने भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. उन्हीं खिलाड़ियों में से एक टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं. 

विराट की कप्तानी में अश्विन ने खेले 52 टेस्ट, झटके 281 विकेट
एमएस धोनी की कप्तानी में साल 2011 में टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले अश्विन ने अबतक कुल 79 टेस्ट मैच खेले हैं जिसकी 147 पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 24.63 की औसत से 411 विकेट हासिल किए हैं. विराट कोहली की कप्तानी में खेले 52 टेस्ट की 97 पारियों में गेंदबाजी करते हुए आर अश्विन ने 281 विकेट 22.44 के औसत से हासिल किए हैं. वहीं धोनी की कप्तानी में अश्विन ने खेले 22 टेस्ट की 40 पारियों में 28.77 की औसत से 109 विकेट झटके थे. 

ये भी पढ़ें: मोहम्मद शमी ने तोड़ा 38 साल पुराना रिकॉर्ड, बने ICC फाइनल में 'चौका' जड़ने वाले पहले भारतीय गेंदबाज

डेल स्टेन हैं इस मामले में नंबर वन
विराट और अश्विन की ये जोड़ी विश्व स्तर पर भी इतिहास रच रही है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की पहली पारी में 2 विकेट लेकर अश्विन एक कप्तान के नीचे खेलते हुए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे पायदान पर आ गए हैं. उन्होंने द. अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मखाया एंटिनी के ग्रीह्म स्मिथ की कप्तानी में लिए 280 टेस्ट विकेटों का रिकॉर्ड तोड़ा.

एक खिलाड़ी की कप्तानी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में नंबर एक पोजीशन पर द. अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन हैं जिन्होंने  ग्रीह्म स्मिथ की कप्तानी में खेलते हुए 347 विकेट लिए थे. इसके बाद विराट की कप्तानी में 281 विकेट झटकने वाले रविचंद्रन अश्विन दूसरे पायदान पर हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़