पीटी उषा का निर्विरोध IOA अध्यक्ष चुना जाना तय, अध्यक्ष बनने वाली होंगी पहली महिला

 महान एथलीट पीटी उषा को भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) का नया अध्यक्ष बनना लगभग तय है, क्योंकि 10 दिसंबर को होने वाले चुनावों में शीर्ष पद के लिए वह अकेली उम्मीदवार हैं. वह IOA की पहली महिला अध्यक्ष होंगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2022, 03:11 PM IST
  • पीटी उषा ने शीर्ष पद के लिए किया नामांकन
  • 24 उम्मीदवारों ने नामांकन किए दाखिल
पीटी उषा का निर्विरोध IOA अध्यक्ष चुना जाना तय, अध्यक्ष बनने वाली होंगी पहली महिला

नई दिल्लीः महान एथलीट पीटी उषा को भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) का नया अध्यक्ष बनना लगभग तय है, क्योंकि 10 दिसंबर को होने वाले चुनावों में शीर्ष पद के लिए वह अकेली उम्मीदवार हैं. वह IOA की पहली महिला अध्यक्ष होंगी. 

पीटी उषा ने शीर्ष पद के लिए किया नामांकन
कई एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता 58 साल की उषा 1984 के ओलंपिक 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में चौथे स्थान पर रहीं थी. उन्होंने रविवार (27 नवंबर) को शीर्ष पद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. उनके साथ उनकी टीम के 14 अन्य लोगों ने भी विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया. 

24 उम्मीदवारों ने नामांकन किए दाखिल 
बता दें कि IOA चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा रविवार को समाप्त हो गयी. IOA के चुनाव अधिकारी उमेश सिन्हा को शुक्रवार और शनिवार को कोई नामांकन नहीं मिला लेकिन रविवार को विभिन्न पदों के लिए 24 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए. इन चुनावों में उपाध्यक्ष (महिला), संयुक्त सचिव (महिला) के पद के लिए मुकाबला होगा. 

कुल 12 प्रत्याशी है मैदान में
कार्यकारिणी परिषद के चार सदस्यों के लिए 12 प्रत्याशी मैदान में है. आईओए में एक अध्यक्ष, एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष (एक पुरुष और एक महिला), एक कोषाध्यक्ष, दो संयुक्त सचिव (एक पुरुष और एक महिला), छह अन्य कार्यकारी परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए होंगे. जिनमें से दो (एक पुरुष और एक महिला) निर्वाचित एसओएम से होंगे. कार्यकारी परिषद के दो सदस्य (एक पुरुष और एक महिला) एथलीट आयोग के प्रतिनिधि होंगे.

एक सफल खिलाड़ी हैं पीटी उषा
पीटी उषा देश की सबसे सफल एथलीट में से एक हैं. उन्होंने 1982 से 1994 तक एशियाई खेलों में चार स्वर्ण सहित 11 पदक जीते हैं. उन्होंने 1986 के सियोल एशियाई खेलों में सभी चार स्वर्ण (200 मीटर, 400 मीटर, 400 मीटर बाधा दौड़ और चार गुणा 400 मीटर रिले) पदक के साथ  100 मीटर में रजत भी जीता. उषा ने 1982 नई दिल्ली एशियाई खेलों में 100 मीटर और 200 मीटर में पदक जीते. उन्होंने 1983 से 1998 तक एशियाई चैंपियनशिप में कुल 23 पदक जीते.

ये भी पढ़ेंः FIFA World Cup 2022: जब लाइव मैच के दौरान पॉपस्टार रिहाना ने की गंदी हरकत, टॉप उठा कर दिखाये...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़