IND vs SL: पहले टी20 में शर्मनाक शुरुआत के बावजूद पृथ्वी शॉ ने अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

Prithvi Shaw T20I Debut with Duke: अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर की शर्मनाक शुरुआत करने के बावजूद पृथ्वी शॉ के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Jul 25, 2021, 10:40 PM IST
  • डेब्यू मैच में पहली ही गेंद पर पवेलियन लौटे पृथ्वी शॉ.
  • बने डेब्यू पारी में पहली ही गेंद पर विकेट गंवाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज.
IND vs SL: पहले टी20 में शर्मनाक शुरुआत के बावजूद पृथ्वी शॉ ने अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

कोलंबो: लंबे इंतजार के बाद भारतीय टी20 टीम के लिए डेब्यू करने वाले पृथ्वी शॉ का आगाज बेहद निराशा जनक रहा. श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के पहले टी20 के लिए अंतिम एकादश में कप्तान शिखर धवन ने पृथ्वी शॉ और वरुण चक्रवर्ती को शामिल किया. 

श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया. ऐसे में पृथ्वी कप्तान शिखर के साथ पारी का आगाज करने पहुंचे. इससे पहले वनडे सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले शिखर से टीम को टी20 में भी बहुत आशाएं थीं लेकिन वो प्रशंसकों की कसौटी पर खरे नहीं उतरे और मैच की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच देकर पवेलियन लौट गए. 

मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले दूसरे भारतीय 
इसी के साथ ही पृथ्वी शॉ का नाम भारत के लिए डेब्यू मैच में गोल्डन डक बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दर्ज हो गया. पृथ्वी शॉ अपने डेब्यू मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. पृथ्वी से अपने डेब्यू मैच की पहली गेंद पर विकेट गंवाने बल्लेबाज केएल राहुल थे. राहुल साल 2016 में जिंबाब्वे के खिलाफ हरारे में अपने पहले मैच में पारी की शुरुआत करते हुए पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे. दोनों अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाली भारतीय बल्लेबाज हैं. 

पहली पारी में गोल्डन डक का शिकार  
केएल राहुल और पृथ्वी शॉ के अलावा मुनाफ पटेल(2011) और पीयूष चावला(2012) भी अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय टी20 पारी में गोल्डन डक बना चुके हैं. इस तरह अब तक कुल चार भारतीय खिलाड़ियों ने अपने डेब्यू मैच में गोल्डन डक बनाने का शर्मनाक कारनामा किया है.

24 साल से पहले तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए की ओपनिंग 
इस शर्मनाक प्रदर्शन के बावजूद 22 वर्षीय पृथ्वी शॉ के नाम संयोगवश एक अच्छा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया. वो 24 साल के होने से पहले भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में ओपनिंग करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने का कारनामा किया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़