ओलंपिक में आज लक्ष्य सेन का अहम मुकाबला, जानें जीत के बाद भी रिकॉर्ड से क्यों हटाई गई रैंकिंग

लक्ष्य सेन ने ओलंपिक में अपना पहला मुकाबला ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन के खिलाफ खेला था और जीत भी हासिल की थी. लेकिन बाद में उनकी रैंकिंग को रिकॉर्ड से हटा दिया गया. आइए जानते हैं आखिर ऐसा क्यों हुआ. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 29, 2024, 04:33 PM IST
  • बाकी 2 मैचों से तय होगी लक्ष्य की रैंकिंग
  • रिकॉर्ड से क्यों डिलीट हुई लक्ष्य की रैंकिंग
ओलंपिक में आज लक्ष्य सेन का अहम मुकाबला, जानें जीत के बाद भी रिकॉर्ड से क्यों हटाई गई रैंकिंग

नई दिल्लीः फ्रांस की मेजबानी में खेले जा रहे ओलंपिक 2024 का आज तीसरा दिन है. ओलंपिक में आज का दिन भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन के लिए बेहद खास होने वाला है. क्योंकि आज उनका सामना बेल्जियम के जूलियन कैरागी से होने वाला है. लक्ष्य सेन ने ओलंपिक में अपना पहला मुकाबला ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन के खिलाफ खेला था और जीत भी हासिल की थी. लेकिन बाद में उनकी रैंकिंग को रिकॉर्ड से हटा दिया गया. 

बाकी 2 मैचों से तय होगी लक्ष्य की रैंकिंग 
रिपोर्ट्स की मानें, तो अब लक्ष्य सेन की रैंकिंग उनके बाकी बचे दो मैचों से तय की जाएगी. ऐसे में आज के मैच में उनका शानदार प्रदर्शन करना बेहद जरूरी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो केविन कॉर्डन बाएं हाथ के कोहनी में लगी चोट की वजह से पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गए हैं. इसी वजह से लक्ष्य सेन की रैंकिंग रिकॉर्ड से रद्द कर दिया गया है. 

रिकॉर्ड से क्यों डिलीट हुई लक्ष्य की रैंकिंग  
BWF के ग्रुप स्टेज नियमों की मानें, तो अगर कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट के बीच में किसी वजह से हटता है, तो उसकी ओर से खेले गए सभी मैचों के नतीजे रद्द कर दिए जाते हैं. इसी वजह से लक्ष्य सेन की रैंकिंग रद्द कर दी गई है. अब लक्ष्य की रैंकिंग टूर्नामेंट में बचे उनके बाकी दो मुकाबलों के आधार पर तय होगी. लक्ष्य सेन ग्रुप एल में अपना आखिरी इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी के खिलाफ खेलेंगे. 

क्रिस्टी के खिलाफ खराब है लक्ष्य का रिकॉर्ड 
बता दें कि अभी तक जोनाथन क्रिस्टी के खिलाफ लक्ष्य सेन का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. दुनिया के तीसरे नंबर के इस खिलाड़ी के सामने लक्ष्य को 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि, 2020 में हुए एशिया टीम चैंपियनशिप में लक्ष्य सेन क्रिस्टी को पटखनी दी थी. लेकिन उसके बाद के सभी मैचों में उन्हें हार झेलनी पड़ी थी. 

ये भी पढ़ेंः IND vs SL: सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेगा भारत, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़