Paralympics 2024: कौन हैं अवनि लेखरा, जिन्होंने शूटिंग के फाइनल में बनाई जगह

Avni Lekhra Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 फाइनल प्रतिस्पर्धा में भारत की अवनि लेखरा ने जगह बना ली है. टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड समेत दो मेडल जीतने वाली अवनि कौन हैं और क्या है उनका संघर्ष? 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2024, 03:11 PM IST
  • जानिए कौन हैं अवनि लेखरा
  • 10 एथलीट थे शूटिंग दल में
Paralympics 2024: कौन हैं अवनि लेखरा, जिन्होंने शूटिंग के फाइनल में बनाई जगह

नई दिल्लीः Avni Lekhra Paralympics 2024: पेरिस में चल रहे पैरालंपिक खेलों में अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 फाइनल प्रतिस्पर्धा के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. उन्होंने क्वालीफिकेशन राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन किया. अवनि क्वालीफिकेशन राउंड में 625.8 के स्कोर के साथ दूसरा स्थान पर रहीं. ये पैरालंपिक रिकॉर्ड से केवल 0.2 अंक कम था.

मोना अग्रवाल ने भी किया क्वालीफाई

वहीं मोना अग्रवाल ने भी महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. मोना 17-महिला क्वालिफिकेशन राउंड में 623.1 अंक हासिल करने के बाद पांचवें स्थान पर रहीं.

इस बीच यूक्रेन की इरीना शचेतनिक 627.5 के पैरालंपिक क्वालीफिकेशन रिकॉर्ड के साथ क्वालीफिकेशन में शीर्ष पर रहीं. पिछला रिकॉर्ड चीनी निशानेबाज झांग कुइपिंग के नाम था, जो उन्होंने टोक्यो खेलों में बनाया था.

कौन हैं अवनि लेखरा

अवनि लेखरा पैरा शूटर हैं. वो एक ही पैरालंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं. उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक में 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता था. वहीं 50 मीटर राइफल थ्री-पोजीशन में कांस्य पदक जीता था.

अवनि लेखरा राजस्थान के जयपुर की रहने वाली हैं. साल 2012 में कार एक्सीडेंट में उनकी रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट लगी थी. इस वजह से उन्हें पैरालिसिस हो गया था. दुर्घटना के बाद अवनि की जिंदगी अभिनव बिंद्रा की आत्मकथा से बदली. उन्होंने अभिनव बिंद्रा को अपना प्रेरणा स्रोत बनाया और शूटिंग की प्रैक्टिस शुरू की.

क्या होती है एसएच1 श्रेणी 

एसएच1 श्रेणी उन निशानेबाजों के लिए है जिनके निचले अंगों में अंग विच्छेदन या पैरापलेजिया जैसी समस्याएं हैं, जो बिना किसी कठिनाई के अपनी बंदूक पकड़ सकते हैं और खड़े या बैठे स्थान से गोली चला सकते हैं.

10 एथलीट थे शूटिंग दल में

भारतीय शूटिंग दल में 10 एथलीट शामिल थे - अवनी, मनीष नरवाल, अमीर अहमद भट, रुद्रांश खंडेलवाल, मोना अग्रवाल, रूबीना फ्रांसिस, स्वरूप महावीर उन्हालकर, सिद्धार्थ बाबू, श्रीहर्ष देवराड्डी और निहाल सिंह.

यह भी पढ़िएः Paris Paralympics 2024: 'इन 10 पदकों पर निगाहें', नीरज चोपड़ा ने भारतीय एथलीटों को दी शुभकामनाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़