T20 WC से पहले टिम साउदी ने रचा इतिहास, बुमराह समेत कोई गेंदबाज नहीं कर सका ऐसा

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने मोहम्मद रिजवान, इफ्तिखार अहमद, अब्बास आफरीदी और हारिस रऊफ जैसे मजबूत विरोधियों को आउट कर न्यूजीलैंड की 46 रन की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 12, 2024, 07:46 PM IST
  • पाकिस्तान को मिली हार
  • साउदी ने बनाया रिकॉर्ड
T20 WC से पहले टिम साउदी ने रचा इतिहास, बुमराह समेत कोई गेंदबाज नहीं कर सका ऐसा

नई दिल्लीः न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने इस प्रारूप में 150 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बनकर टी20 इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है. यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला के शुरूआती मैच के दौरान हासिल किया गया था, जहां साउदी ने मैच जीतने वाले प्रदर्शन में 4/25 के आंकड़े के साथ अपने गेंदबाजी कौशल का प्रदर्शन किया.

पाकिस्तान को मिली हार
दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने मोहम्मद रिजवान, इफ्तिखार अहमद, अब्बास आफरीदी और हारिस रऊफ जैसे मजबूत विरोधियों को आउट कर न्यूजीलैंड की 46 रन की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया. साउदी, जिन्होंने फरवरी 2008 में अपना टी20 डेब्यू किया था. अब 118 मैचों में 22.96 की अच्छी औसत और 8.11 की इकॉनमी रेट से 151 विकेट ले चुके हैं.

शाकिब से आगे निकले साउदी
साउदी की उपलब्धि उन्हें बांग्लादेश के ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन से आगे रखती है, जो अब तक टी20 में 140 विकेट ले चुके हैं. न्यूजीलैंड का यह दिग्गज खिलाड़ी हमवतन ईश सोढ़ी (127) और मिचेल सैंटनर (105) के साथ 100 से अधिक टी20 विकेट लेकर गेंदबाजों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गया है.अपने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए माने जाने वाले साउदी टी20 में दो बार पांच विकेट लेने वाले एकमात्र कीवी गेंदबाज हैं.

यह रिकॉर्ड 2022 में यूएई के खिलाफ दूसरी बार पांच विकेट लेने के बाद बना, जिसमें पहली बार उन्होंने 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लिए थे. जिससे वह उस समय टी20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले केवल तीसरे गेंदबाज बन गए थे.2010 में पहली हैट्रिक लेने के बाद इस अनुभवी गेंदबाज ने 2022 में भारत के खिलाफ अपने नाम एक और हैट्रिक जोड़ी, जो श्रीलंका के लसिथ मलिंगा के साथ टी20 में दो हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज बन गए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़