NZ vs SL, 1st Test: आखिरी गेंद तक चले ड्रामे में जीता न्यूजीलैंड, WTC के फाइनल में पहुंचा भारत

NZ vs SL, 1st Test: श्रीलंका के खिलाफ क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड) टेस्ट में न्यूजीलैंड की दो विकेट से रोमांचक जीत के साथ ही भारत ने सोमवार को  प्रतिष्ठित विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया. भारत सात जून से द ओवल में खेले जाने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगा.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 13, 2023, 01:11 PM IST
  • विलियमसन-मिचेल ने दिलाई न्यूजीलैंड को जीत
  • जानें कैसा था आखिरी ओवर का ड्रामा
NZ vs SL, 1st Test: आखिरी गेंद तक चले ड्रामे में जीता न्यूजीलैंड, WTC के फाइनल में पहुंचा भारत

NZ vs SL, 1st Test: क्राइस्टचर्च के मैदान पर न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेला गया पहला मैच आखिरी गेंद तक रोमांच के चरम पर बना रहा लेकिन कीवी टीम ने अपने पूर्व कप्तान केन विलियमसन की शतकीय पारी के दम पर मैच की आखिरी गेंद पर 2 विकेट से जीत हासिल कर ली. कीवी टीम को आखिरी 20 ओवर में जीत के लिये 150 रन की दरकार थी और हाथ में 7 विकेट बाकी थी.

विलियमसन-मिचेल ने दिलाई न्यूजीलैंड को जीत

न्यूजीलैंड ने केन विलियमसन (121*) और डैरिल मिचेल (81) की पारियों के दम पर तेजी से रन बनाये और समीकरण को आखिरी के 9 ओवर में 55 रन का कर दिया. श्रीलंका के लिये असिथा फर्नांडो ने यहां पर 2 ओवर के अंदर 2 विकेट लेकर अपनी टीम की उम्मीदें जरूर जगाई लेकिन विलियमसन ने जीत के लिये खेलना जारी रखा. वहीं श्रीलंकाई गेंदबाजों ने भी थोड़ी-थोड़ी देर में विकेट लेकर अपनी टीम की उम्मीदों को जिंदा रखा था.

जानें कैसा था आखिरी ओवर का ड्रामा

आलम यह हुआ कि आखिरी ओवर में कीवी टीम को जीत के लिये 8 रन की दरकार थी तो वहीं पर श्रीलंका की टीम को 3 विकेट चाहिए थे. पहली दो गेंदों में 2 रन देने के बाद कसुन रजिता और फर्नांडो की जोड़ी ने मैट हेनरी को रन आउट कर कीवी टीम को 8वां झटका दिया लेकिन इस दौरान 1 रन भी आ चुके थे. कीवी टीम को आखिरी 3 गेंद में जीत के लिये 5 रन की दरकार थी और तभी चौथी गेंद पर विलियमसन ने चौका लगा दिया.

रजिता ने 5वीं गेंद खाली निकाल दी जिसके बाद लगा कि मैच टाई भी रह सकता है लेकिन आखिरी गेंद पर विलियमसन ने बाई के रूप में 1 रन लेकर अपनी टीम को 2 विकेट से जीत दिला दी.

न्यूजीलैंड की जीत से भारत फाइनल में

श्रीलंका के खिलाफ क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड) टेस्ट में न्यूजीलैंड की दो विकेट से रोमांचक जीत के साथ ही भारत ने सोमवार को  प्रतिष्ठित विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया. भारत सात जून से द ओवल में खेले जाने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगा. भारतीय टीम लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंची हैं. टीम इसके शुरुआती सत्र (2021) में न्यूजीलैंड से हार गयी थी.

जानें क्या था श्रीलंका के लिये समीकरण

डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बनाये रखने के लिए  दिमुथ करुणारत्ने की अगुवाई वाली श्रीलंका की टीम को न्यूजीलैंड दौरे पर दो मैचों की श्रृंखला में 2-0 की जीत दर्ज करनी थी. लेकिन शुरुआती मैच में हार के साथ ही उसकी उम्मीदें खत्म हो गयी. इंदौर में बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के तीसरे टेस्ट में भारत को नौ विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह हासिल करने वाली पहली टीम बनीं थी.

जानें क्या है अंकतालिका का हाल

इसके बाद भारत को अहमदाबाद टेस्ट में जीत या न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच पहले टेस्ट में अनुकूल परिणाम की जरूरत थी. क्राइस्टचर्च टेस्ट के परिणाम ने बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के चौथे टेस्ट को समीकरण से बाहर कर दिया . ऑस्ट्रेलिया अहमदाबाद टेस्ट से पहले डब्ल्यूटीसी फाइनल की तालिका में 68.52 प्रतिशत अंक (पीटीसी) के साथ शीर्ष पर है. क्राइस्टचर्च टेस्ट से पहले श्रीलंका का प्रतिशत अंक 53.33 था.  

अगर श्रीलंका जीतती तो भारत होता बाहर

न्यूजीलैंड दौरे पर टीम के दोनों मैचों के जीतने पर उसका प्रतिशत अंक 61.11 हो जाता और अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ पर छूटने पर टीम क्वालीफाई कर लेती. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट ड्रॉ होने पर भारत का पीटीसी 60.29 अंक रहेगा. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन ने हालांकि नाबाद 121 रन की पारी खेलकर न्यूजीलैंड की रोमांचक जीत सुनिश्चित करने के साथ डब्ल्यूटीसी फाइनल के समीकरण से सभी अगर-मगर को हटा दिया.

इसे भी पढ़ें- NZ vs SL: न्यूजीलैंड ने भारत को दिया WTC फाइनल का तोहफा, टूटा पड़ोसी देश का सपना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिजनेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें जी हिंदुस्तान न्यूज ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़