Wimbledon 2022: नोवाक जोकोविच ने रचा इतिहास, किर्गियोस को हराकर 7वीं बार जीता विंबलडन

चौथे सेट के टाईब्रेकर में जोकोविच ने 6-1 की बढ़त बना ली और किर्गियोस के बैकहैंड पर गेंद के नेट में फंसते ही उन्होंने अपना तीसरा मैच प्वाइंट भुना लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 10, 2022, 11:02 PM IST
  • 7वीं बार विंबलडन खिताब जीते जोकोविच
  • नडाल से एक कदम पीछे जोकोविच
Wimbledon 2022: नोवाक जोकोविच ने रचा इतिहास, किर्गियोस को हराकर 7वीं बार जीता विंबलडन

नई दिल्ली: शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच ने पुरुषों के फाइनल में निक किर्गियोस को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 से हराकर रविवार को अपना सातवां विंबलडन खिताब जीता. 

7वीं बार विंबलडन खिताब जीते जोकोविच

चौथे सेट के टाईब्रेकर में जोकोविच ने 6-1 की बढ़त बना ली और किर्गियोस के बैकहैंड पर गेंद के नेट में फंसते ही उन्होंने अपना तीसरा मैच प्वाइंट भुना लिया. यह जोकोविच का 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब है, जो रिकॉर्ड धारक राफेल नडाल से एक कम है. 

सबसे ज्यादा विंबलडन खिताब जीतने के मामले में भी वह रोजर फेडरर के बाद दूसरे स्थान पर है. दिग्गज फेडरर ने आठ विंबलडन खिताब जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया के किर्गियोस अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रहे थे. सेमीफाइनल में चोट के कारण नडाल ने उन्हें वॉकओवर दे दिया था. 

नडाल से एक कदम पीछे जोकोविच

सर्बिया के इस खिलाड़ी ने 27 साल के ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी पर 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 से जीत दर्ज की. घसियाले सतह पर खेले जाने वाले इस ग्रैंड स्लैम में जोकोविच ने लगातार 28वीं सफलता के साथ अपना 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता, जो रिकॉर्ड धारक राफेल नडाल से एक कम है. सबसे ज्यादा विंबलडन खिताब जीतने के मामले में भी वह रोजर फेडरर के बाद दूसरे स्थान पर है. दिग्गज फेडरर ने आठ विंबलडन खिताब जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया के किर्गियोस अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रहे थे. 

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: सूर्यकुमार का ताबड़तोड़ शतक भी नहीं जिता पाया मैच, तीसरे टी20 में इंग्लैंड की जीत

सेमीफाइनल में चोट के कारण नडाल ने उन्हें वॉकओवर दे दिया था. रैंकिंग में 40वें स्थान पर काबिज किर्गियोस 2001 में गोरान इवानिसेविच के बाद पहले गैर वरीय चैम्पियन खिलाड़ी बनने की कोशिश रहे थे लेकिन जोकोविच के अनुभव का उनके पास कोई जवाब नहीं था. खास बात यह है कि इवानिसेविच अब जोकोविच के कोच है और वह इस मैच के दौरान सेंटर कोर्ट में बतौर अतिथि मौजूद थे.

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़