World Boxing Championship: निकहत जरीन ने दूसरी बार जीता खिताब, वियतनाम की मुक्केबाज को हराया

भारत की स्टार मुक्केबाज निकहत जरीन ने रविवार को 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में वियतनाम की एनगुएन थि ताम को हराकर अपना दूसरा विश्व चैम्पियनशिप खिताब जीता. निकहत ने ताम पर 5-0 से जीत दर्ज की. 

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 26, 2023, 07:28 PM IST
  • जानिए कैसा रहा मुकाबला
  • लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
World Boxing Championship: निकहत जरीन ने दूसरी बार जीता खिताब, वियतनाम की मुक्केबाज को हराया

नई दिल्लीः भारत की स्टार मुक्केबाज निकहत जरीन ने रविवार को 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में वियतनाम की एनगुएन थि ताम को हराकर अपना दूसरा विश्व चैम्पियनशिप खिताब जीता. निकहत ने ताम पर 5-0 से जीत दर्ज की. इस तरह निकहत महान मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (छह बार की विश्व चैम्पियन) के बाद दो बार यह प्रतिष्ठित खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय बनीं. 

कुछ ऐसा रहा मुकाबला
पहले राउंड में निकहत पूरी तरह से हावी रहीं थीं. उन्होंने विपक्षी मुक्केबाज को कोई मौका ही नहीं दिया.पहले राउंड की बात करें तो उन्होंने 5-0 की बढ़त बना ली थी. इसके बाद जब दूसरा राउंड हुआ तो वियतनाम की मुक्केबाज ने वापसी की. लेकिन, निकहत ने भी मौके पड़ने पर विपक्षी मुक्केबाज पर अपने पंच बरसाए. हालांकि, दूसरा राउंड वियतनाम की मुक्केबाज ने 3-2 से जीता.

तीसरा राउंड भी कांटे का रहा. निकहत और वियतनाम की मुक्केबाज ने पूरा दम दिखाया. निकहत ने कोच के बताए रास्ते पर चलते हुए विपक्षी मुक्केबाज से दूरी बनाकर शानदार अपरकट और जैब लगाए. इसके बाद रेफरी ने मैच रोककर वियतनाम की बॉक्सर का हाल-चाल भी जाना. बस, यहीं से निकहत की जीत करीब-करीब तय हो गई थी और आखिर में निकहत ने ये बाउट 5-0 से जीत ली और लगातार दूसरी बार विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप का गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

ये भी पढ़ेंः Karnataka का गोरता गांव क्यों है खास, जहां अमित शाह ने विपक्ष को आड़े हाथों लिया

शनिवार को नीतू गंघास (48 किग्रा) और स्वीटी बूरा (81 किग्रा) विश्व चैम्पियन बनी थीं. मेजबान भारत स्वर्ण पदकों के मामले में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी करने की ओर बढ़ रहा है. ओलंपिक पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन देर शाम में फाइनल के लिए रिंग में उतरेंगी. भारत ने 2006 में अपनी मेजबानी में चार स्वर्ण पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था जिसमें देश के नाम आठ पदक रहे थे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़