LSG vs RCB: बेंगलोर और लखनऊ के बीच होगा दमदार मुकाबला, आंकड़ों से समझिए कौन कितना मजबूत

सोमवार को लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को अपने मध्यक्रम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी. आपको आंकड़ों से समझाते हैं कौन कितना मजबूत है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 30, 2023, 06:59 PM IST
  • लखनऊ के खिलाफ आरसीबी का मुकाबला
  • RCB को मध्यक्रम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद
LSG vs RCB: बेंगलोर और लखनऊ के बीच होगा दमदार मुकाबला, आंकड़ों से समझिए कौन कितना मजबूत

नई दिल्ली: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को सोमवार को यहां लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में अपने मध्यक्रम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी. विराट कोहली, फाफ डुप्लेसी और ग्लेन मैक्सवेल की मौजूदगी में आरसीबी के शीर्ष क्रम ने अब तक आठ मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन मध्यक्रम टीम का कमजोर पक्ष साबित हुआ है.

आरसीबी के सामने क्या-क्या चुनौती?
कोहली, डुप्लेसिस और मैक्सवेल से प्रत्येक मैच में टीम को जिताने की उम्मीद नहीं की जा सकती और समय आ गया है कि महिपाल लोमरोर, शाहबाज अहमद और दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाज भी प्रभावी प्रदर्शन करें. आरसीबी के क्षेत्ररक्षण में भी सुधार की गुंजाइश है और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हार के बाद कोहली भी इस ओर इशारा कर चुके हैं. डुप्लेसिस के पूर्ण फिटनेस हासिल नहीं करने तक पूर्व भारतीय कप्तान कोहली टीम की अगुआई करते रहेंगे.

आरसीबी की टीम डुप्लेसिस का इस्तेमाल ‘इंपेक्ट प्लेयर’ के रूप में कर रही है. आरसीबी के लिए मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी की है और उन्हें अन्य तेज गेंदबाजों से समर्थन की जरूरत है. हर्षल पटेल को मुश्किल समय के दौरान गेंदबाजी की जिम्मेदारी दी जा रही है लेकिन उन्हें 9.94 के अपने इकोनॉमी रेट में सुधार करना होगा.

लखनऊ की जीत पर होगी नजर
दूसरी तरफ लखनऊ की टीम पंजाब किंग्स के खिलाफ बड़ी जीत के बाद इस मुकाबले में उतरेगी. पंजाब के खिलाफ बल्लेबाजी प्रदर्शन दर्शाता है कि जब काइल मायर्स, मार्कस स्टोइनिस और निकोलस पूरन जैसे बल्लेबाज लय में हों तो कोई भी स्कोर हासिल किया जा सकता है. कप्तान लोकेश राहुल हालांकि दबाव में हैं और लखनऊ के घरेलू मैदान पर छाप छोड़ना चाहेंगे.

लखनऊ की पिच ने हालांकि निराश किया है और यह घरेलू टीम के मजबूत पक्षों के अनुसार नहीं है. मोहाली में बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर सुपर जाइंट्स के बल्लेबाजों ने ढेरों रन बटोरे लेकिन यहां धीमी पिच पर उन्हें जूझना पड़ रहा है. राहुल और उनकी टीम को हालांकि पिछले घरेलू मैच की तुलना में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी जब टीम अच्छी स्थिति में होने के बावजूद 136 रन के लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही थी.

स्पिनरों ने लखनऊ की पिच पर गेंदबाजी का लुत्फ उठाया है और रवि बिश्नाई ने अनुभवी अमित मिश्रा के साथ मिलकर टीम के लिए जिम्मेदारी उठाई है. मार्क वुड की गैरमौजूदगी में अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने प्रभावित किया. आवेश खान ने सात मैच में लगभग 10 रन प्रति ओवर की दर से रन दिए हैं और वह इसमें सुधार करना चाहेंगे. टीम इस प्रकार हैं..

लखनऊ सुपर जाइंट्स
लोकेश राहुल (कप्तान), काइल मायर्स, दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या, अमित मिश्रा, निकोलस पूरन, नवीन उल हक, आयुष बडोनी, आवेश खान, करण शर्मा, युद्धवीर चरक, यश ठाकुर, रोमारियो शेफर्ड, मार्क वुड, स्वप्निल सिंह, मनन वोहरा, डेनियल सैम्स, प्रेरक मांकड़, कृष्णप्पा गौतम, जयदेव उनादकट, मार्कस स्टोइनिस, रवि बिश्नोई और मयंक यादव.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर
फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, आकाश दीप, फिन एलेन, अनुज रावत, अविनाश सिंह, मनोज भांडगे, माइकल ब्रेसवेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, सिद्धार्थ कौल, महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, वेन पार्नेल, हर्षल पटेल, सुयश प्रभुदेसाई, राजन कुमार, शाहबाज अहमद, कर्ण शर्मा, हिमांशु शर्मा, सोनू यादव, विजयकुमार वैशाक और डेविड विली.
समय: मैच शाम 7.30 बजे शुरू होगा.
(इनपुट- भाषा)

इसे भी पढ़ें- MS Dhoni को किसने बता दिया चालाक क्रिकेटर? कहा- ये उनका एक नया अवतार है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़