LSG vs RCB: लखनऊ को घर पर ही नहीं मिल रहा होम एडवांटेज, जानें कहां पर आरसीबी के हाथों गंवाया मैच

LSG vs RCB, IPL 2023: लेग स्पिनर कर्ण शर्मा की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग के कम स्कोर वाले मैच में सोमवार को यहां लखनऊ सुपरजाएंट्स को 18 रन से हरा दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 2, 2023, 09:42 AM IST
  • घर पर लगातार तीसरा मैच हारी लखनऊ
  • एकाना के मैदान पर स्पिनर्स का रहा बोलबाला
LSG vs RCB: लखनऊ को घर पर ही नहीं मिल रहा होम एडवांटेज, जानें कहां पर आरसीबी के हाथों गंवाया मैच

LSG vs RCB, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 43वां मैच लखनऊ के एकाना स्टेडियम में लखनऊ सुपर जाएंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के बीच खेला गया. आईपीएल में इस सीजन 3 साल बाद होम और अवे फॉर्मेट की वापसी हुई है जिसके आने के बाद ये माना जा रहा था कि जो टीमें अपने घरेलू मैदान पर खेल रही होंगी उन्हें घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने को मिलेगा.

घर पर लगातार तीसरा मैच हारी लखनऊ

हालांकि लखनऊ के साथ अब तक ऐसा देखने को नहीं मिला है. पहले गुजरात, फिर पंजाब और अब बैंगलोर की टीम ने लखनऊ को घर पर ही होम एडवांटेज लेने नहीं दिया है और लगातार तीसरे मैच में होम ग्राउंड पर हराया है. इस लो स्कोरिंग थ्रिलिंग मैच में आरसीबी की टीम ने लेग स्पिनर कर्ण शर्मा की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से लखनऊ सुपरजाएंट्स को 18 रन से हरा दिया.

एकाना के मैदान पर स्पिनर्स का रहा बोलबाला

आरसीबी के 127 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरजाएंट्स की टीम कर्ण (20 रन पर दो विकेट), जोश हेजलवुड (15 रन पर दो विकेट) और वानिंदु हसरंगा (20 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 19.5 ओवर में 108 रन पर सिमट गई. टीम के लिए मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल और ग्लेन मैक्सवेल ने भी एक-एक विकेट चटकाया.

बल्लेबाजों ने लखनऊ को किया निराश

सुपरजाएंट्स की ओर से कृष्णप्पा गौतम (23) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए. अमित मिश्रा ने 19 रन बनाए. इससे पहले लेग स्पिनरों रवि बिश्नोई (21 रन पर दो विकेट) और अमित मिश्रा (21 रन पर दो विकेट), ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम (10 रन पर एक विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर क्रुणाल पांड्या (बिना विकेट के 21 रन) ने मिलकर 13 ओवर में सिर्फ 73 रन दिए और पांच विकेट चटकाए जिससे आरसीबी की टीम नौ विकेट पर 126 रन ही बना सकी. तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने भी 30 रन देकर तीन विकेट हासिल किए.

डुप्लेसिस-कोहली ने दी थी अच्छी शुरुआत

आरसीबी के लिए कप्तान फाफ डुप्लेसी (44) शीर्ष स्कोरर रहे. उन्होंने विराट कोहली (31) के साथ पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद आरसीबी की पारी लड़खड़ा गई. इन दोनों के अलावा दिनेश कार्तिक (16) ही दोहरे अंक में पहुंच गए.

सिर्फ 27 रन पर ही लखनऊ ने खो दिये थे 4 विकेट

लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 27 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए जिससे टीम कभी नहीं उबर पाई. आरसीबी की पारी के दूसरे ओवर में फील्डिंग के दौरान चोटिल हुए कप्तान लोकेश राहुल की जगह काइल मायर्स के साथ आयुष बडोनी पारी का आगाज करने उतरे. सिराज की पारी की दूसरी ही गेंद पर मायर्स (00) ने मिड ऑन पर अनुज रावत को कैच थमाया.

क्रुणाल पांड्या (14) ने सिराज पर लगातार तीन चौके मारे लेकिन मैक्सवेल की गेंद पर कोहली को कैच दे बैठे. हेजलवुड ने बडोनी (04) को कोहली के हाथों कैच कराया जबकि हसरंगा ने दीपक हुड्डा (01) को स्टंप कराके मेजबान टीम को चौथा झटका दिया.

स्टोइनिस-पूरन ने जगाई उम्मीद लेकिन कर्ण ने रोका

मार्कस स्टोइनिस और निकोलस पूरन ने आते ही क्रमश: हेजलवुड और हसरंगा पर छक्के मारे. लखनऊ की टीम पावरप्ले में चार विकेट पर 34 रन ही बना सकी. पूरन भी नौ रन बनाने के बाद कर्ण की गेंद को हवा में लहराकर महिपाल लोमरोर को कैच दे बठे. गौतम ने कर्ण की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया.

इस रन आउट ने खत्म की लखनऊ की उम्मीद

गौतम ने हसरंगा पर सीधा छक्का जड़ा लेकिन कर्ण की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में स्टोइनिस (13) ने सुयश प्रभुदेसाई को कैच थमा दिया. अगले ओवर में गौतम भी रन आउट हो गए जिससे टीम का स्कोर सात विकेट पर 66 रन हो गया. महिपाल लोमरोर की गेंद पर रवि बिश्नोई (05) को जीवनदान मिला लेकिन वह दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए.

जानें कैसा था आखिरी 4 ओवर्स का रोमांच

सुपरजाएंट्स को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 48 रन की दरकार थी. अगले दो ओवर में 17 रन बने. अंतिम दो ओवर में मेजबान टीम को 31 रन की जरूरत थी. नवीन उल हक (13) ने हेजलवुड पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर कार्तिक को कैच दे बैठे. राहुल 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे लेकिन कोई करिश्मा नहीं कर पाए और हर्षल ने मिश्रा को कार्तिक के हाथों कैच कराके अपनी टीम को जीत दिला दी.

इसे भी पढ़ें- LSG vs RCB: कोहली और आरसीबी के नाम हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, एलिट लिस्ट में शामिल हुए अमित मिश्रा, देखें पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़