'क्रिकेट में आ रहा नया नियम, 100 मीटर का छक्का लगाने पर मिलेंगे 10 से भी ज्यादा रन'

ICC के नियमों में हो रहे बदलाव से क्रिकेट का रोमांच दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. इसी कड़ी में एक बार फिर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने ये बात सभी सामने के रखी है कि अगर बल्लेबाज 100 या इससे ज्यादा मीटर दूर का छक्का मारता है, तो उसे 6 से अधिक रन मिलने चाहिए. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 21, 2024, 12:46 PM IST
  • 100 मीटर के छक्के पर मिलने चाहिए 10 रन
  • बहुत कम दिखने को मिलते हैं 100 मीटर के छक्के
'क्रिकेट में आ रहा नया नियम, 100 मीटर का छक्का लगाने पर मिलेंगे 10 से भी ज्यादा रन'

नई दिल्लीः ICC के नियमों में हो रहे बदलाव से क्रिकेट का रोमांच दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. इसी कड़ी में एक बार फिर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने ये बात सभी सामने के रखी है कि अगर बल्लेबाज 100 या इससे ज्यादा मीटर दूर का छक्का मारता है, तो उसे 6 से अधिक रन मिलने चाहिए. केविन पीटरसन इससे पहले भी ये बात रख चुके हैं. इसके अलावा टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित कप्तान भी इस तरह की दलील दे चुके हैं. 

100 मीटर के छक्के पर मिलने चाहिए 10 रन
रोहित शर्मा ने कहा था कि क्रिकेट को दिलचस्प बनाने के लिए आईसीसी को इस तरह के नियम लागू करने चाहिए. अगर बल्लेबाज 100 मीटर का छक्का लगाता है, तो उसे 10 रन मिलने चाहिए. वहीं, केविन पीटरसन का कहना है कि अगर बल्लेबाज 100 मीटर या उससे लंबा छक्का लगाता है, तो उसे 12 रन मिलने चाहिए. 

100 मीटर से लंबे छक्के पर मिलने चाहिए 12 रन
केविन पीटरसन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा, मैंने 2 साल पहले अपनी कमेंट्री में कहा था कि अगर बल्लेबाज 100 मीटर या उससे लंबा छक्का मारता है, तो 6 रन के बजाय 12 रन मिलने चाहिए. वह नियम अब आने वाला है. हालांकि, अभी तक इस तरह की कोई आधिकारिक जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है. 

बहुत कम दिखने को मिलते हैं 100 मीटर के छक्के
बता दें कि कई क्रिकेट एक्सपर्ट भी पीटरसन की बातों से सहमत नजर आ रहे हैं. उनका कहना है कि आमतौर पर टी20 क्रिकेट में ही 100 मीटर या इससे लंबे छक्के देखने को मिलते हैं. इस तरह के छक्के हर दिन देखने को नहीं मिलते हैं. ऐसे में बल्लेबाजों को 100 मीटर या उससे लंबा छक्का लगाने पर 12 रन दिए जाए, तो ये गलत नहीं होगा. 

ये भी पढ़ेंः शोएब मलिक की वो लत, जिससे परेशान थीं सानिया मिर्जा, पूर्व कप्तान की बहनों ने किया बड़ा खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़