टेस्ट क्रिकेट में जो रूट ने जड़ा स्पेशल अर्धशतक, दिग्गजों के क्लब में हुई एंट्री

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ पांच मैच की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन अपना नाम दिग्गज खिलाड़ियों के स्पेशल क्लब में शामिल करा दिया.  

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Aug 5, 2021, 10:47 AM IST
  • भारत-इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज
  • भारत का पलड़ा भारी
टेस्ट क्रिकेट में जो रूट ने जड़ा स्पेशल अर्धशतक, दिग्गजों के क्लब में हुई एंट्री

नॉटिंघम: भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का पहला दिन भारत के नाम रहा. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान इंग्लैंड की टीम 183 रन बनाकर ढेर हो गई. भारतीय पेस बैटरी के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज पिच पर पैर नहीं जमा सके. भारतीय गेंदबाजों के सामने थोड़ी बहुत चुनौती अगर कोई पेश कर सका तो वो थे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट.

पूरा किया अर्धशतक का अर्धशतक
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट 108 गेंद पर 64 रन बनाकर आउट हुए उन्हें शार्दुल ठाकुर ने उन्हें एलबीडब्लू करके पवेलियन वापस भेज दिया. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 11 चौके जड़े. रूट ने जैसे ही अपनी इस पारी के दौरान 89 गेंद पर अर्धशतक पूरा करते ही रूट ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास के एक स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली. रूट टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतकों का अर्धशतक पूरा करने वाले 12वें बल्लेबाज बन गए हैं. इस मुकाम पर पहुंचने वाले वो एलेस्टर कुक के बाद इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज हैं. एलेस्टर कुक ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए खेलते हुए 57 अर्धशतक जड़े थे.

ये भी पढ़ेंः Tokyo Olympic 2021: 40 किमी चलकर पिता लाते थे दूध, बेटा टोक्यो से लाएगा ओलंपिक मेडल

सचिन के नाम है सबसे ज्यादा अर्धशतक का रिकॉर्ड
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. सचिन ने करियर में खेले 200 टेस्ट मैच के दौरान 51 शतक और 68 अर्धशतक जड़े थे. सचिन के बाद सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने के मामले में वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपाल(66) दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर(63) और राहुल द्रविड़(63) तीसरे पायदान पर हैं.

इनके अलावा रिकी पॉन्टिंग(62), जैक कैलिस(58), एलेस्टर कुक(57), वीवीएस लक्ष्मण(56), कुमार संगकारा(52), महेला जयवर्धने(50), स्टीव वॉ(50) और जो रूट(50*) का नंबर आता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़