एक साल के लिए बढ़ा जय शाह का कार्यकाल, बने रहेंगे एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष

ACC President: एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) की बैठक में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को तीसरी बार ACC का अध्यक्ष चुना गया है. जय शाह के कार्यकाल को बढ़ाने का सुझाव श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के अध्यक्ष शमी सिल्वा ने रखा.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 31, 2024, 03:10 PM IST
  • 2021 में पहली बार ACC का अध्यक्ष बने थे जय शाह
  • ‘मुझ पर विश्वास करने के लिए मैं ACC का आभारी हूं’
एक साल के लिए बढ़ा जय शाह का कार्यकाल, बने रहेंगे एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष

नई दिल्लीः ACC President: एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) की बैठक में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को तीसरी बार ACC का अध्यक्ष चुना गया है. जय शाह के कार्यकाल को बढ़ाने का सुझाव श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के अध्यक्ष शमी सिल्वा ने रखा. शमी सिल्वा ने यह प्रस्ताव बाली में आयोजित एशियन क्रिकेट काउंसिल की वार्षिक बैठक में रखा. इसके बाद सभी के सर्वसम्मति के साथ इस पर मुहर भी लग गई. 

2021 में पहली बार ACC का अध्यक्ष बने थे जय शाह 
जनवरी 2021 में पहली बार जय शाह इस पद पर काबिज हुए थे. इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन की जगह ली थी. शाह के नेतृत्व में ACC ने 2022 में टी20 फॉर्मेट और 2023 में एक दिवसीय इंटरनेशनल फॉर्मेट में एशिया कप का सफल आयोजन किया. 

‘मुझ पर विश्वास करने के लिए मैं ACC का आभारी हूं’
इसके बाज जय शाह ने कहा, ‘मैं, ACC बोर्ड का मुझ पर विश्वास बनाए रखने के लिए आभारी हूं. हमें खेल के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के साथ उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए जहां यह अब भी अपनी शुरुआती अवस्था में है. ACC पूरे एशिया में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है.’ 

शमी सिल्वा ने जय शाह को दी बधाई 
वहीं, शमी सिल्वा ने कहा, ‘जय शाह के मार्गदर्शन में ACC ने बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी क्रिकेट की महाशक्तियों में नई प्रतिभाओं को सामने लाने और उन्हें बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.’ इसके अलावा ओमान क्रिकेट के अध्यक्ष और ACC के उपाध्यक्ष पंकज खीमजी ने भी जय शाह को बधाई दी. 

'बड़े परिवर्तन के लिए जय शाह को देता हूं श्रेय'
उन्होंने कहा, ‘आज हितधारक ACC द्वारा आयोजित टूर्नामेंटों में निवेश करने में फायदा देखते हैं और मैं इस बड़े परिवर्तन के लिए उन्हें (जय शाह को) श्रेय देता हूं. इससे क्षेत्र में खेल के विकास को और बढ़ावा देगा.’ शाह की पुन: नियुक्ति का स्वागत करते हुए हसन ने कहा कि उनके नेतृत्व में एशिया में क्रिकेट समृद्ध होता रहेगा. उन्होंने इस प्रयास को आगे बढ़ाने में ACC के साथ सहयोग पर जोर दिया. 

ये भी पढ़ेंः पाक टीम में मची उथल पुथल के बीच शाहिद अफरीदी का PCB को सुझाव, कहा- 'तीनों फॉर्मेट में...'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़