IND vs ENG: इंग्लैंड की कमर तोड़ने वाले जसप्रीत बुमराह ने बोल्ट को पछाड़ा, हासिल किया ये मुकाम

जसप्रीत बुमराह फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट से शीर्ष स्थान खो चुके थे. वह पिछले दो वर्षों में 730 दिनों तक नंबर 1 पर रहे. किसी भी अन्य भारतीय से अधिक और इतिहास में नौवें खिलाड़ी के रूप में सबसे अधिक समय तक टॉप पर रहे थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 13, 2022, 03:34 PM IST
  • ट्रेंट बोल्ट से आगे निकले जसप्रीत बुमराह
  • इंग्लैंड के खिलाफ बुमराह ने झटके 6 विकेट
IND vs ENG: इंग्लैंड की कमर तोड़ने वाले जसप्रीत बुमराह ने बोल्ट को पछाड़ा, हासिल किया ये मुकाम

नई दिल्ली: भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बुधवार को द ओवल में मंगलवार को पहले वनडे मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से हराने के लिए 19 रन देकर 6 विकेट लिए, जिससे वह आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए.

ट्रेंट बोल्ट से आगे निकले जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट से शीर्ष स्थान खो चुके थे. वह पिछले दो वर्षों में 730 दिनों तक नंबर 1 पर रहे. किसी भी अन्य भारतीय से अधिक और इतिहास में नौवें खिलाड़ी के रूप में सबसे अधिक समय तक टॉप पर रहे थे.

पहले टी20 में नंबर 1 रहे बुमराह वर्तमान में टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं. कपिल देव के बाद वनडे रैंकिंग में नंबर 1 होने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं. मनिंदर सिंह, अनिल कुंबले और रवींद्र जडेजा शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले अन्य भारतीय गेंदबाज हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ बुमराह ने झटके 6 विकेट

बुमराह की नई गेंद के साथी मोहम्मद शमी ने भी 3/31 विकेट दर्ज किए और इंग्लैंड को 25.2 ओवर में 110 रनों पर समेटने में अपनी भूमिका निभाई, जिससे शमी तीन पायदान के फायदे के साथ टीम के साथी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के साथ संयुक्त 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

टीम को केवल 18.4 ओवर में अपने लक्ष्य तक ले जाने के बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज जोड़ी को भी कुछ बढ़त हासिल हुई है. कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 76 रनों की पारी खेलकर तीसरे स्थान पर काबिज विराट कोहली से सिर्फ एक रेटिंग अंक पीछे रह गए हैं, जबकि बाएं हाथ के शिखर धवन 31 रन बनाकर नाबाद 12वें स्थान पर काबिज हो गए हैं.

शिखर धवन 12वें पायदान पर पहुंचे

नवीनतम साप्ताहिक रैंकिंग अपडेट में आयरलैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों में किए गए प्रदर्शन पर भी विचार किया गया है. जो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा हैं. इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर के पहले वनडे मैच में 30 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे, जिससे उन्हें एक पायदान के साथ 24वें स्थान पर पहुंचने में मदद मिली है.

आईसीसी मेन्स टी20 प्लेयर रैंकिंग में भारत के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 सीरीज के फाइनल मैच में 117 रन के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंचने के लिए 44 पायदान की बढ़त हासिल किए हैं. वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन बांग्लादेश के खिलाफ अपनी श्रृंखला के अंतिम मैच में नाबाद 74 रनों की मैच जिताऊ पारी के बाद पांच पायदान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार बर्मिघम में दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 3/15 की बढ़त के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर आ गए हैं, जबकि भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल दो पायदान ऊपर चढ़कर 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं. हर्षल पटेल (10 पायदान छलांग के साथ 23वें) और बुमराह (छह पायदान की बढ़त के साथ 27वें) भी आगे बढ़े हैं.

ये भी पढ़ें- 'अगर बर्मिंघम में मुझे मिलता मौका तो नतीजा कुछ और होता', भारतीय विकेटकीपर ने दिया विवादित बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़