सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ इस मामले में दुनिया के पहले क्रिकेटर बने जेम्स एंडरसन

40 वर्षीय तेज गेंदबाज ने इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैनचेस्टर में दूसरे टेस्ट के दौरान ऐतिहासिक उपलब्धि अपने नाम की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2022, 10:33 PM IST
  • 40 साल की उम्र में रचा इतिहास
  • सचिन से आगे निकले जेम्स एंडरसन
सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ इस मामले में दुनिया के पहले क्रिकेटर बने जेम्स एंडरसन

नई दिल्ली: इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन धीरे धीरे सचिन तेंदुलकर के 200 टेस्ट खेलने के विश्व रिकॉर्ड के करीब पहुंचते जा रहे हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इतिहास रच दिया. उम्र बढ़ने के साथ साथ एंडरसन का कौशल और ऊर्जा बढ़ती जा रही है. 

उन्होंने एक और उपलब्धि अपने नाम करते हुए गुरुवार को घरेलू मैदान पर 100 टेस्ट मैच खेलने वाला पहला क्रिकेटर बनकर इतिहास रच दिया. 

40 साल की उम्र में रचा इतिहास

40 वर्षीय तेज गेंदबाज ने इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैनचेस्टर में दूसरे टेस्ट के दौरान ऐतिहासिक उपलब्धि अपने नाम की. जबकि 72 खिलाड़ियों ने अपने करियर में 100 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं, कोई भी घर में 100 से अधिक टेस्ट में नहीं खेला है. 

सचिन भी एंडरसन से पीछे

200 टेस्ट खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने भारत में 94 मैच खेले हैं और सूची में एंडरसन से पीछे हैं. इंग्लैंड टीम के साथी स्टुअर्ट ब्रॉड 91 मैचों के साथ चौथे स्थान पर हैं, जबकि टीम के पूर्व साथी एलिस्टेयर कुक घर में 89 टेस्ट के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

कुल मिलाकर, एंडरसन 174 टेस्ट मैचों के साथ तेंदुलकर से पीछे हैं. कुक और ब्रॉड इंग्लैंड के एकमात्र अन्य खिलाड़ी हैं जिनके पास 150 से अधिक टेस्ट हैं. अनुभवी गेंदबाज ने दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज सरेल एरवी को पांचवें ओवर में आउट करते हुए घरेलू मैदान पर अपने 100वें टेस्ट की शुरूआत शानदार तरीके से की.

इस तेज गेंदबाज ने संयोग से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में कभी भी पांच विकेट नहीं लिए हैं, जो तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट के लिए स्थल है और आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 का एक हिस्सा है.

ये भी पढ़ें- IPL: पंजाब किंग्स ने की अनिल कुंबले की छुट्टी, नए कोच की रेस में शामिल हैं ये दिग्गज क्रिकेटर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़