IPL 2023: क्या है BCCI का नया इम्पैक्ट प्लेयर नियम, कैसे 4 गुना होगा रोमांच और किस तरह से करेगा काम

Impact Player Rule in IPL 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन के लिये भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इम्पैक्ट प्लेयर का नया नियम लाने जा रहा है, जिसे ट्रॉयल के रूप में इस सीजन के सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में भी लागू किया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2022, 09:15 AM IST
  • विदेशी खिलाड़ियों पर लागू नहीं होगा ये नियम
  • ऐसे फायदा उठा कर रोमांचक कर देगी मैच
IPL 2023: क्या है BCCI का नया इम्पैक्ट प्लेयर नियम, कैसे 4 गुना होगा रोमांच और किस तरह से करेगा काम

Impact Player Rule in IPL 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन के लिये भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड एक नया नियम लाने जा रहा है, जिससे इस रोमांचक लीग का रोमांच 4 गुना हो जाएगा. बीसीसीआई की ओर से लागू किया जाने वाला यह नियम इम्पैक्ट प्लेयर का है, जिसे बोर्ड ने ट्रॉयल के रूप में इस सीजन के सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में भी लागू किया था. बीसीसीआई ने इम्पैक्ट प्लेयर के नियम को लेकर साफ किया है कि 16वें सीजन में टूर्नामेंट को रोमांचक बनाने के लिये इस नियम को लागू किया जाएगा साथ ही यह कैसे काम करेगा इस पर जानकारी दी है.

विदेशी खिलाड़ियों पर लागू नहीं होगा ये नियम

इम्पैक्ट प्लेयर के नियम के अनुसार सभी टीमों को फुटबॉल की तरह मैच के बीच में एक खिलाड़ी को बतौर सबस्टि्यूट करने का अधिकार मिलेगा, जो कि प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं हो और वो बचे हुए मैच में उसकी जगह खेलता नजर आएगा.

बीसीसीआई की ओर से जारी किये गये दिशानिर्देश में ये साफ किया गया है कि आईपीएल 2023 के सीजन के लिये हर टीम को प्रति मैच इम्पैक्ट प्लेयर के नियम का फायदा उठाने की छूट दी जाएगी. इसको लेकर जल्द ही पूरा खाका तैयार कर सभी टीमों को भेजा जाएगा. वहीं क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार सभी फ्रैंचाइजियों को बीसीसीआई की ओर से सूचित किया जा चुका है कि यह नियम सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट को लेकर होगा और टीम में शामिल 4 विदेशी खिलाड़ियों पर यह लागू नहीं होगा.

ऐसे फायदा उठा कर रोमांचक कर देगी मैच

हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि टीमें इसका फायदा नहीं उठा सकती, वो आगामी सीजन में इस नियम का फायदा उठाकर रनों का पीछा करते हुए एक मुख्य गेंदबाज की जगह, स्पेशलिस्ट बल्लेबाज खिला सकते हैं तो वहीं पर रनों का बचाव करते हुए एक घातक गेंदबाज को उतारा जा सकता है, जो कि टीम में हरफनमौला खिलाड़ियों और उनकी क्रेडिबिलिटी पर सवाल खड़े करता है.

पिछले महीने सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में दिल्ली की टीम ने इसका फायदा उठाया था और हरफनमौला खिलाड़ी ऋतिक शौकीन पहले खिलाड़ी बने थे जिन्होंने इस नियम का फायदा उठाकर मणिपुर के खिलाफ अपनी टीम को जीत दिलाने का कारनामा किया था.

इसे भी पढ़ें- PKL 9: टाइटंस को मात देकर हरियाणा ने लगाई एक स्थान की छलांग, पर खत्म हुआ प्लेऑफ का रास्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़