CSK vs LSG: सिर्फ 3 गेंदों की पारी में धोनी ने रचा इतिहास, चेपॉक पर लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

CSK vs LSG, Records: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का छठा मैच चेपॉक के मैदान पर खेला गया जहां पर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने गेंदबाजी में मोईन अली, तुषार देशपांडे और मिचेल सेंटनर के अच्छे प्रयासों के दम पर 217 रनों के स्कोर को बचा लिया. सीएसके की टीम ने इस मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स को 12 रन से हराकर सीजन की पहली जीत हासिल की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 4, 2023, 09:10 AM IST
  • चेपॉक में धोनी ने की दमदार वापसी
  • 400 की स्ट्राइक रेट से बनाये रन
CSK vs LSG: सिर्फ 3 गेंदों की पारी में धोनी ने रचा इतिहास, चेपॉक पर लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

CSK vs LSG, Records: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का छठा मैच चेपॉक के मैदान पर खेला गया जहां पर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने गेंदबाजी में मोईन अली, तुषार देशपांडे और मिचेल सेंटनर के अच्छे प्रयासों के दम पर 217 रनों के स्कोर को बचा लिया. सीएसके की टीम ने इस मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स को 12 रन से हराकर सीजन की पहली जीत हासिल की.

ऑलराउंड प्रदर्शन से जीती चेन्नई सुपर किंग्स

इस पहले बल्लेबाजी में रुतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉन्वे ने सीएसके के लिये 110 रनों की ओपनिंग साझेदारी की, जबकि अंबाती रायडू और कप्तान एम.एस. धोनी ने मोईन और शिवम दुबे के साथ मिलकर टीम को 217/7 तक पहुंचाया. जवाब काइल मेयर्स ने 22 गेंदों में 53 रन बनाए और उनके प्रयासों से लखनऊ पांच ओवर में 73/0 पर पहुंच गया. लेकिन मोईन और सैंटनर की जोड़ी ने आठवें ओवर में एलएसजी के स्कोर को 82/3 कर दिया. मोइन, जिन्होंने 4-26 और सेंटनर ने 1-21 के साथ वापसी कराई, जिससे चेन्नई की टीम ने आखिरी ओवर में 12 रन से जीत हासिल की.

सिर्फ 3 गेंदों की पारी में धोनी ने रचा इतिहास

इस मैच में न सिर्फ सीएसके की टीम ने वापसी की बल्कि कप्तान धोनी भी पुराने अंदाज में नजर आये जो कि 20वें ओवर में बल्लेबाजी करने उतरे. धोनी ने पहली गेंद पर ऑफ साइड की दिशा में छक्का लगाया तो वहीं दूसरी गेंद जो कि शॉर्ट बॉल थी उसे डीप मिड विकेट की दिशा में गगनचुंबी छक्का बनाया. धोनी तीसरी गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन रवि बिश्नोई ने बेहतरीन कैच पकड़कर उनकी पारी को समाप्त किया. इसके साथ ही धोनी 2019 के बाद पहली बार इस मैदान पर आउट होकर लौटे. धोनी ने 400 की स्ट्राइक रेट से तो रन बनाये ही साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर इतिहास रच दिया.

ऐसे में आइये एक नजर इस मैच में धोनी और बाकी खिलाड़ियों की ओर से बनाए गये रिकॉर्ड्स पर डालते हैं-

5004 - एमएस धोनी ने अपनी 208वीं आईपीएल पारी में 5000 रन पूरे कर लिये हैं और वो इस लीग में यह कारनामा करने वाले 7वें खिलाड़ी बन गये हैं. धोनी से पहले यह कारनामा विराट कोहली, सुरेश रैना, शिखर धवन, एबी डिविलियर्स, डेविड वॉर्नर और रोहित शर्मा कर चुके हैं.

3 - डेवोन कॉन्वे और रुतुराज गायकवाड़ ने अब सुपर किंग्स के लिए सबसे अधिक शतकीय साझेदारी (तीन) का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

80/1 - एलएसजी ने आईपीएल मैच में पहले छह ओवरों में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया. उनका पिछला हाई स्कोर 66/1 था जो कि उन्होंने 2022 में पुणे में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ बनाया था.

13 - गायकवाड़ अब आईपीएल में सीएसके के सलामी बल्लेबाजों की ओर से सबसे ज्यादा 50 से अधिक रनों का स्कोर (13) बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में माइकल हसी के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर काबिज हो गये हैं. इस मामले में डु प्लेसिस (16) पहले स्थान पर काबिज हैं.

4/26 - मोइन अली ने आईपीएल में 4/26 के अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किए. उनका पिछला बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन (3/7) 2021 में मुंबई में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आया था.

159 - पावरप्ले में दूसरे सबसे अधिक कुल रन (159) का रिकॉर्ड अब सीएसके-एलएसजी की टीम के नाम हो गया है. इस लिस्ट में सीएसके और पंजाब किंग्स की टीम का नाम पहले पायदान पर काबिज है जिन्होंने 2014 में मुंबई के मैदान पर पहले छह ओवरों में 170 रन बनाए थे.

0/55 - दीपक चाहर ने आईपीएल में अपना सबसे महंगा स्पेल दिया. इससे पहले उन्होंने 2021 में दुबई (डीएससी) में पीबीकेएस के खिलाफ एक विकेट पर 48 रन लुटाए थे.

21 - काइल मेयर्स ने 21 गेंदों में एलएसजी के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया।.इससे पहले एविन लुईस ने पिछले साल सीएसके के ही खिलाफ 23 गेंदों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

19 - सीएसके ने अब चेन्नई में अपने पिछले 22 मैचों में से 19 में जीत हासिल की है. वहीं उसे पिछली तीनों हार मुंबई इंडियंस के खिलाफ ही मिली है.

79/0 - सीएसके ने चेन्नई में एक आईपीएल मैच में पहले छह ओवरों में 79/0 का अपना उच्चतम स्कोर दर्ज किया. उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ 75/1 2018 में केकेआर के खिलाफ आया था.

3/28 - रवि बिश्नोई ने लीग में 3/28 के अपने दूसरे सर्वश्रेष्ठ आंकड़े दर्ज किए. 2021 में शारजाह में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उनका 3/24 का बेस्ट स्पैल आया था.

50 - आवेश खान ने आईपीएल में 50 विकेट का माइलस्टोन पूरा किया.

100 - क्रुणाल पांड्या आईपीएल में मैच खेलने का शतक पूरा किया.

इसे भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश की किताबों से गायब होगा मुगल इतिहास, NCERT और UP बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़