LSG vs SRH: लखनऊ के खिलाफ मार्कराम की अगुवाई में नए सिरे से शुरुआत करेगी SRH की टीम, जानें क्या होगी रणनीति

IPL 2023 के अपने पहले मैच में करारी हार झेलने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद का सामना अब लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम से होगा.  दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला यह मैच लखनऊ के श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा. IPL 2023 को ध्यान में रखते हुए SRH ने एडन मार्कराम को अपना कप्तान नियुक्त किया है. एडन मार्कराम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए टीम के पहले मैच में नहीं खेल पाए थे. इस दौरान कप्तानी का जिम्मा भुवनेश्वर कुमार ने उठाया था.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 6, 2023, 05:14 PM IST
  • SRH को 72 रनों से मिली थी हार
  • केएल राहुल का फॉर्म लखनऊ के लिए है चिंता
LSG vs SRH: लखनऊ के खिलाफ मार्कराम की अगुवाई में नए सिरे से शुरुआत करेगी SRH की टीम, जानें क्या होगी रणनीति

नई दिल्लीः IPL 2023 के अपने पहले मैच में करारी हार झेलने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद का सामना अब लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम से होगा.  दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला यह मैच लखनऊ के श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा. IPL 2023 को ध्यान में रखते हुए SRH ने एडन मार्कराम को अपना कप्तान नियुक्त किया है. एडन मार्कराम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए टीम के पहले मैच में नहीं खेल पाए थे. इस दौरान कप्तानी का जिम्मा भुवनेश्वर कुमार ने उठाया था. 

SRH को 72 रनों से मिली थी हार
भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई में सनराइजर्स को राजस्थान रॉयल्स के हाथों 72 रनों से करारी हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन अब अपने कप्तान मार्कराम सहित मार्क जॉनसेन और हेनरिक क्लासेन के टीम से जुड़ने से मजबूती मिली है. सनराइजर्स 2021 में अंतिम और पिछले साल 10 टीमों के बीच आठवें स्थान पर रहा था. वहीं, आईपीएल के इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए टीम का पूरा दारोमदार मार्कराम के नेतृत्व कौशल पर टिका हुआ है. पहले मैच में राजस्थान रॉयल्स ने पावरप्ले में ही एक विकेट पर 85 रन बना दिए थे और फिर पांच विकेट पर 203 रन के स्कोर का बचाव करते हुए पहले छह ओवरों में दो विकेट पर केवल 30 रन दिए थे. 

टीम को पावरप्ले में करना होगा शानदार प्रदर्शन
ब्रायन लारा की कोचिंग वाली सनराइजर्स को अब विशेषकर पावर प्ले में अच्छा प्रदर्शन करना होगा. मार्कराम के आने से उसकी बल्लेबाजी मजबूत हुई है जबकि जॉनसेन उनकी गेंदबाजी को पैनापन दे सकते हैं. पिछले मैच में टी नटराजन को छोड़कर टीम का कोई भी गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया था. अफगानिस्तान के फजलहक फारुकी ने दो विकेट लिए, लेकिन इसके लिए उन्होंने 41 रन दिए. भुवनेश्वर कुमार एक अनुभवी गेंदबाज होने के बावजूद अपना प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे. मुकाबले में उमरान मलिक भी महंगे साबित हुए थे. 

टीम के स्पिनर भी नहीं कर पा रहे शानदार प्रदर्शन 
बात अगर स्पिन विभाग की करें तो इसमें वाशिंगटन सुंदर और आदिल राशिद भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. सनराइजर्स को अगर विपक्षी बल्लेबाजों पर दबाव बनाना है तो टीम के इन दोनों गेंदबाजों को अपना शानदार प्रदर्शन दिखाना होगा. इसके अलावा हैदराबाद का बल्लेबाजी क्रम भी फ्लॉप रहा था. मयंक अग्रवाल को छोड़कर दो अन्य बल्लेबाज अभिषेक शर्मा और राहुल त्रिपाठी शीर्ष क्रम में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए, जो सनराइजर्स के लिए चिंता का विषय होगा. 

केएल राहुल का फॉर्म लखनऊ के लिए है चिंता
जहां तक सवाल लखनऊ की टीम का है, तो उनके लिए कप्तान केएल राहुल की फॉर्म चिंता का विषय है क्योंकि वह अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहे हैं. हालांकि, काइल मायर्स ने पहले दोनों मैचों में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी का शानदार नमूना पेश किया है और इस दौरान उन्होंने अर्धशतक भी जड़ा है. गेंदबाजों में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड और भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई ने अभी तक लखनऊ की तरफ से शानदार प्रदर्शन किया है. अगर वह अपने प्रदर्शन में निरंतरता रखते हैं तो सनराइजर्स के बल्लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं. 

सनराइजर्स हैदराबाद: एडन मार्कराम (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, अब्दुल समद, अभिषेक शर्मा, मयंक अग्रवाल, अनमोलप्रीत सिंह, हैरी ब्रूक, मयंक डागर, फजलहक फारूकी, अकील होसेन, कार्तिक त्यागी, हेनरिक क्लासेन, मयंक मारकंडे, टी नटराजन, नीतीश कुमार रेड्डी, ग्लेन फिलिप्स, आदिल राशिद, संवीर सिंह, राहुल त्रिपाठी, उमरान मलिक, विवरांत शर्मा, समर्थ व्यास, वाशिंगटन सुंदर, उपेंद्र यादव, मार्को जॉनसेन. 

लखनऊ सुपर जाइंट्स: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), काइल मेयर्स, दीपक हुड्डा, कुणाल पांड्या, अमित मिश्रा, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), नवीन उल हक, आयुष बडोनी, आवेश खान, करण शर्मा, युद्धवीर चरक, यश ठाकुर, रोमारियो शेफर्ड, मार्क वुड, स्वप्निल सिंह, मनन वोहरा, डेनियल सैम्स, प्रेरक मांकड़, कृष्णप्पा गौतम, जयदेव उनादकट, मार्कस स्टोइनिस, रवि बिश्नोई, मयंक यादव.

ये भी पढ़ेंः LSG vs SRH: क्या मार्करम की वापसी से बदलेगी हैदराबाद की किस्मत, सामने होगी लखनऊ की बड़ी चुनौती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़