IPL 2023: जानें विराट कोहली की इस पारी पर क्यों उठने लगे सवाल

इंडियन प्रीमियर लीग का 50वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया, जिसमें दिल्ली 7 विकेट से जीत दर्ज की. इस मैच में कोहली ने 46 गेंद पर 55 रनों की बनाए जिसके बाद से पारी से टी-20 प्रारूप में पारी संवारने वाले बल्लेबाजों यानि एंकर की घटती भूमिका को लेकर फिर से बहस शुरू हो गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 7, 2023, 04:47 PM IST
  • विराट के पारी के बाद फिर चर्चा में एंकर भूमिका
  • विराट ने 46 गेंद पर बनाए 55 रन
IPL 2023: जानें विराट कोहली की इस पारी पर क्यों उठने लगे सवाल

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग का 50वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया, जिसमें दिल्ली 7 विकेट से जीत दर्ज की. इस मैच में कोहली ने 46 गेंद पर 55 रनों की बनाए जिसके बाद से पारी से टी-20 प्रारूप में पारी संवारने वाले बल्लेबाजों यानि एंकर की घटती भूमिका को लेकर फिर से बहस शुरू हो गई है. कोहली की इस पारी के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा.

पावर प्ले में अक्रामक बल्लेबाजी करना चाहिए
आरसीबी का मध्यक्रम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है और ऐसे में कोहली का आखिर तक टिके रहने का रवैया सही माना जा सकता है. लेकिन इससे उनकी टीम को कम से कम 20 रन का नुकसान हुआ. जो कि फिरोज शाह कोटला में उनकी टीम के लिए विजयी स्कोर हो सकता था. कोहली ने पहली 18 गेंदों पर केवल 19 रन बनाए थे. इससे साफ जाहिर होता है कि टीमों को अगर पावर प्ले में अच्छा स्कोर बनाना है तो उसे आक्रामक बल्लेबाजी करनी होगी. 
ऐसे में पारी सवारने वाले बल्लेबाजों की भूमिका गौण हो जाती है.  दिल्ली ने फिल सॉल्ट की बड़ी अर्धशतकीय पारी की मदद से 20 गेंद शेष रहते ही यह मैच जीत लिया था

एंकर की भूमिका पर संदेह व्यक्त कर चुके हैं पोंटिंग
दिल्ली के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग इस सत्र के शुरू में टी20 में एंकर की भूमिका पर संदेह व्यक्त कर चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व कप्तान ने कहा था, ‘‘मेरा मानना है कि अगर आपके पास आक्रामक और पावरफुल बल्लेबाज हैं तो वह एंकर की भूमिका निभाने के लिए अपना खेल बदल सकते हैं लेकिन पारी संवारने वाले की भूमिका निभा रहा बल्लेबाज बमुश्किल ही 200 के स्ट्राइक रेट से रन बना पाएगा. इस साल अगर कोई खिलाड़ी ऐसा कर सकता है तो वह अजिंक्य रहाणे है.

पोंटिंग ने कहा‘‘ मुझे लगता है कि एंकर की भूमिका घटती जा रही है. यह क्रीज पर उतरने वाले बल्लेबाज पर निर्भर करता है क्योंकि कई बार आपको वैसी शुरुआत नहीं मिलती जैसे आप चाहते हैं और ऐसे में आपको अपनी भूमिका बदलने के लिए मजबूर होना पड़ता है.’’

(इनपुट भाषा)

इसे भी पढ़ें-  IPL 2023 पंजाब और केकेआर के बीच करो या मरो की जंग, रोचक हुई प्लेऑफ की दौड़

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़