IPL 2023 में खेलेंगे 12 खिलाड़ी! RCB के कोच के बयान से सनसनी

आईपीएल के शुरू होने में अब से महज कुछ दिनों का समय बचा हुआ है. साल 2023 में आईपीएल का 16वां एडिशन खेला जाएगा. टूर्नामेंट का पहला मैच 31 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा. इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व बैटिंग कोच एवं मौजूदा समय में RCB के हेड कोच संजय बांगर ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 25, 2023, 01:43 PM IST
  • 'दोनों टीमों के 12-12 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा'
  • क्या है इम्पैक्ट प्लेयर नियम
IPL 2023 में खेलेंगे 12 खिलाड़ी! RCB के कोच के बयान से सनसनी

नई दिल्लीः आईपीएल के शुरू होने में अब से महज कुछ दिनों का समय बचा हुआ है. साल 2023 में आईपीएल का 16वां एडिशन खेला जाएगा. टूर्नामेंट का पहला मैच 31 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा. इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व बैटिंग कोच एवं मौजूदा समय में RCB के हेड कोच संजय बांगर ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है. 

'दोनों टीमों के 12-12 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा'
संजय बांगर का कहना है कि आईपीएल में इस नियम के लागू होने के बाद दोनों ही टीमों के 12-12 खिलाड़ी एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगे. 

'सातवें नंबर के बल्लेबाज की महत्ता हो सकती है कम'
संजय बांगर ने कहा, 'आईपीएल में अब 12-12 खिलाड़ी एक दूसरे के खिलाफ होंगे. अब टूर्नामेंट की ज्यादातर टीमें यही चाहेंगी कि उनके स्पेशलिस्ट खिलाड़ी बैटिंग या गेंदबाजी के स्लॉट में उपलब्ध रहें. ऐसे में अब प्लेयर्स को दोनों ही डिपार्टमेंट में योगदान देने में मुश्किल आ सकती है. खासकर सातवें नंबर के बल्लेबाज का अब शायद ज्यादा उपयोग ही न रह जाए क्योंकि उनकी जगह इम्पैक्ट बैटर या बॉलर आ सकते हैं.'

कप्तान के हाथों में होगी प्लेइंग इलेवन की दो शीट
दरअसल आईपीएल के आगामी एडिशन में कई सारे नए नियम लागू होने वाले हैं. टूर्नामेंट के टॉस के समय टीम के कप्तान दो प्लेइंग इलेवन की शीट लेकर मैदान पर आएंगे और टॉस के फैसले के बाद अपनी टीम के लिए प्लेइंग इलेवन का चयन करेंगे. इसके साथ ही इस साल से इम्पैक्ट प्लेयर का नियम भी लागू हो जाएगा. 

क्या है इम्पैक्ट प्लेयर नियम
इम्पैक्ट प्लेयर नियम के अनुसार आईपीएल के किसी मैच में भाग ले रही दोनों टीमों को पहली गेंद फेंकी जाने से पहले प्लेइंग इलेवन के अलावा चार-चार सब्स्टीट्यूट प्लेयर का नाम देना होगा. फिर पारी के 14वें ओवर की समाप्ती के पहले इनमें से किसी एक खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में बुलाया जा सकता है. 

दोबारा टीम में नहीं होगी वापसी 
टीम में शामिल यह इम्पैक्ट प्लेयर टीम के बाकी प्लेइंग इलेवन के खिलाड़ियों के तरह ही होंगे. यानी कि अगर टीम के कप्तान चाहें तो इनसे गेंदबाजी भी करवा सकते हैं और बल्लेबाजी भी. वहीं, इम्पैक्ट प्लेयर के टीम में शामिल होने के बाद उस खिलाड़ी को टीम से बाहर कर दिया जाएगा, जिसके जगह पर इम्पैक्ट प्लेयर को टीम में शामिल किया गया. साथ ही एक बार टीम से बाहर होने के बाद वह खिलाड़ी दोबारा उस मैच में टीम में वापस नहीं आ सकता है. 

ये भी पढ़ेंः WPL FINAL 2023: दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा फाइनल मैच, जानें किसका पलड़ा होगा भारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़