IPL में सबकी नजरों में रहेगा इंग्लैंड का ये सुपर स्टार खिलाड़ी, वर्ल्ड कप में 'उड़ाई धूल'

IPL 2023: टी20 वर्ल्ड कप में आदिल राशिद का प्रदर्शन शानदार है. अपनी शानदार प्रदर्शन के दम पर राशिद ने इंग्लैंड को चैंपियन बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई है. राशिद ने भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में तो पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में जबरदस्त प्रदर्शन किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2022, 05:33 PM IST
  • पंजाब किंग्स का हिस्सा रह चुके हैं आदिल
  • चार विकेट ही चटका पाए हैं आदिल राशिद
IPL में सबकी नजरों में रहेगा इंग्लैंड का ये सुपर स्टार खिलाड़ी, वर्ल्ड कप में 'उड़ाई धूल'

IPL 2023: टी20 वर्ल्ड कप में आदिल राशिद का प्रदर्शन शानदार है. अपनी शानदार प्रदर्शन के दम पर राशिद ने इंग्लैंड को चैंपियन बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई है. राशिद ने भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में तो पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में जबरदस्त प्रदर्शन किया. उन्होंने इन मैचों में सूर्यकुमार यादव और बाबर आजम जैसे अहम बल्लेबाजों के विकेट चटकाने में कामयाबी हासिल की. 

पंजाब किंग्स का हिस्सा रह चुके हैं आदिल
टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत में अगले साल आईपीएल खेला जाना है. इस फेहरिस्त में आदिल राशिद के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि अब वो इंडियन प्रीमियर लीग की आगामी नीलामी में फ्रेंचाइजी टीमों की नजर में होंगे. इससे पहले वे इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स टीम का हिस्सा रह चुके हैं.

राशिद ने कहा, ‘हां मैं इस बार आईपीएल की नीलामी में अपना नाम शामिल करूंगा.’ हालांकि इस मौके पर जब उनसे पूछा गया कि क्या मौजूदा समय में उनकी किसी टीम से बात चल रही है, तो उन्होंने जवाब में ना कहा.

चार विकेट ही चटका पाए हैं आदिल राशिद
आदिल राशिद टी20 वर्ल्ड कप के पूरे टूर्नामेंट में इंग्लैंड टीम का हिस्सा रहे हैं. टी20 टूर्नामेंट के अपने छह मैचों में आदिल राशिद सिर्फ चार विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. इस दौरान उन्होंने हर मैच में अपने कोटे के चार ओवर की गेंदबाजी की और सिर्फ 6.12 की औसत से रन दिए. राशिद ने इस दौरान काफी धीमी गति से गेंदबाजी की, जिससे वह भारत के ईडन गार्डन, चेपॉक और उप्पल (हैदराबाद) जैसे बड़े मैदानों में काफी कारगर साबित हो सकते है. 

'पिच से मदद मिलने से गेंद हो रही थी टर्न'
आदिल राशिद ने कहा कि उन्होंने बाबर जैसे बल्लेबाज को चकमा देने के लिए अपनी गति को कम करने के साथ फ्लाइटेड गेंद डालने पर जोर दिया. उन्होंने कहा, ‘बाबर को मैंने गुगली गेंद पर फंसाया. मुझे नहीं पता कि मैच का रुख यहीं से पलटा या नहीं, लेकिन पिच से मुझे मदद मिल रही थी और मेरी गेंद टर्न हो रही थी. शादाब खान और लियाम लिविंगस्टोन के बारे में मुझे नहीं पता.’ 

मैच में धीमी गेंदबाजी कर रहे थे आदिल राशिद 
राशिद ने आगे कहा, ‘मैं धीमी गति से गेंदबाजी कर रहा था और गेंद काफी लेग स्पिन हो रही थी. आम तौर पर मैं थोड़ी तेज गेंदबाजी करता हूं. यहां के लिए यही मेरी योजना अगल थी और मैंने उस पर अमल किया. शादाब और लियाम थोड़ी तेज गति से गेंदबाजी करते है. हर किसी का अपना तरीका है. मेरे लिए धीमी गेंदबाजी अच्छी रही.’ 

पिछले सात वर्षों में इंग्लैंड की टीम में कई बड़े बदलाव हुए है. राशिद का मानना है कि उनकी टीम ने मैचों को जीतने के साथ दर्शकों का मनोरंजन भी किया है. इंग्लैंड के गेंदबाज राशिद ने कहा, ‘पिछले सात से आठ वर्षों से हमने सकारात्मक होने का दृष्टिकोण अपनाया है. इसमें बल्ले और गेंद से बेखौफ होकर खेलने और प्रशंसकों का मनोरंजन करने की कोशिश करना शामिल है. विश्व कप के दो खिताब से यह पता चलता है कि यह हमारे लिए काम कर रहा है.’ 

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के मीरपुर के हैं ये दो खिलाड़ी
यॉर्कशर के पास ब्रैडफोर्ड में जन्मे राशिद का संबंध पाक अधिकृत कश्मीर के मीरपुर में है. आदिल राशिद से जब पूछा गया कि क्या उन्होंने और पाकिस्तानी मूल के एक अन्य खिलाड़ी मोईन अली को अपने देश में दोस्तों और परिवार के दबाव का सामना करना पड़ा था? तो उन्होंने कहा, ‘हां ऐसा होता है क्योंकि घर में हमारे बहुत सारे समर्थक हैं, जिनका पाकिस्तान से पारिवारिक इतिहास रहा है.’  

ये भी पढ़ेंः 'कुछ नहीं कर पाते अफरीदी, पहली पारी की इस गलती से तय थी पाक की हार', बोले भारतीय दिग्गज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़