IPL 2023: हर्षल पटेल की आखिरी गेंद पर हुआ ड्रामा तो बेन स्टोक्स ने सुझाया नया नियम, बताया कैसे बैटर्स पर लगेगी लगाम

IPL 2023 – CSK vs RR:  इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 17वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम के बीच खेला जाना है जिससे पहले सीएसके के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर जल्दी दौड़ जाने वाले बल्लेबाजों को काबू में रखने के लिये अनोखा नियम सुझाया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 11, 2023, 03:10 PM IST
  • हर्षल पटेल ने की थी रन आउट की कोशिश
  • चोट के चलते बाहर चल रहे हैं स्टोक्स
IPL 2023: हर्षल पटेल की आखिरी गेंद पर हुआ ड्रामा तो बेन स्टोक्स ने सुझाया नया नियम, बताया कैसे बैटर्स पर लगेगी लगाम

IPL 2023 – CSK vs RR:  इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 17वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम के बीच खेला जाना है जिससे पहले सीएसके के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर जल्दी दौड़ जाने वाले बल्लेबाजों को काबू में रखने के लिये अनोखा नियम सुझाया है. अक्सर देखा जाता है कि जब मैच आखिरी ओवर्स में होता है तो बल्लेबाज जल्दी क्रीज छोड़कर परिस्थिति का फायदा उठाना चाहता है.

हर्षल पटेल ने की थी रन आउट की कोशिश

इसको लेकर आईसीसी ने गेंदबाज के जरिए रन आउट का नियम तो बनाया है जिसे आमतौर पर मांकड़ के नाम से लोग जानते हैं लेकिन इसके आधिकारिक रूप से आईसीसी की ओर से मान लिये जाने के बावजूद लगातार विवाद होता रहता है. आईपीएल के 15वें मैच की आखिरी गेंद पर जब हर्षल पटेल गेंद फेंकने आये तो रवि बिश्नोई क्रीज छोड़ककर काफी निकल गये थे, ऐसे में हर्षल पटेल ने उन्हें नॉन स्ट्राइकर एंड पर रन आउट करने की कोशिश की ताकि मैच टाई हो जाए और सुपर ओवर में फैसला हो.

हालांकि ऐसा हुआ नहीं और हर्षल पटेल गेंद को विकेटों में लगा पाने में नाकाम रहे. पैर का पिछला पांव आगे निकल आया था और ऐसी स्थिति में उनका रन आउट तब तक मान नहीं होता जब तक गेंद दूसरे छोर पर फेंकने के बाद वापस हाथ में न आ जाए. अब बेन स्टोक्स ने इस मैच जैसी आगे किसी भी स्थिति में निपटने के लिए एक अनोखा आइडिया सुझाया है.

अगर बल्लेबाज आगे निकले तो अंपायर लगाए 6 रन का जुर्माना

बेन स्टोक्स का मानना है कि अगर अंपायर चाहे तो इस तरह की परिस्थिति से बिना किसी विवाद के बच सकता है. बस इसके लिए नॉन स्ट्राइकर एंड से भाग रहे बल्लेबाज पर 6 रन का जुर्माना लगाने की दरकार है.सारे बल्लेबाज बिना किसी विवाद के इस नियम को मानकर पहले भागना छोड़ देंगे. गौरतलब है कि फॉलो थ्रू पूरा करने के बाद बॉलर उस गेंदबाज को आउट नही कर सकता जो कि आईसीसी के नियमानुसार है.

चोट के चलते बाहर चल रहे हैं स्टोक्स

गौरतलब है कि सीएसके और राजस्थान रॉयल्स की टीम के बीच केले जाने वाले इस मैच में बेन स्टोक्स और दीपक चाहर चोट के चलते बाहर रहने वाले हैं. ऐसे में उनकी जगह महीष तीक्ष्णा को प्लेइंग 11 में मौका दिया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- RCB vs LSG: 212 रन बनाकर भी हारी आरसीबी, चिन्नास्वामी पर लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़