IPL 2023: BCCI ने जारी की नई गाइडलाइन, इन 13 बॉलर्स से ज्यादा गेंदबाजी कराने पर लगाई रोक

IPL 2023: Team India injury crisis – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शुक्रवार (31 मार्च) से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में लगातार चोटिल हो रहे खिलाड़ियों की समस्या को देखते हुए नई गाइडलाइन जारी की है. बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रैंचाइजियों को साफ किया है कि सीजन के दौरान भारतीय गेंदबाजों का खास ध्यान रखा जाए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2023, 11:22 AM IST
  • फ्रैंचाइजी से गेंदबाजों को ज्यादा प्रैक्टिस कराने पर लगाई रोक
  • इन 13 गेंदबाजों को किया जा रहा मॉनिटर
IPL 2023: BCCI ने जारी की नई गाइडलाइन, इन 13 बॉलर्स से ज्यादा गेंदबाजी कराने पर लगाई रोक

IPL 2023: Team India injury crisis – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शुक्रवार (31 मार्च) से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में लगातार चोटिल हो रहे खिलाड़ियों की समस्या को देखते हुए नई गाइडलाइन जारी की है. बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रैंचाइजियों को साफ किया है कि सीजन के दौरान भारतीय गेंदबाजों का खास ध्यान रखा जाए. भारतीय टीम पहले से ही जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के रूप में चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रही है और इन सभी प्लेयर्स का जून में खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में न खेल पाना लगभग तय है.

फ्रैंचाइजी से गेंदबाजों को ज्यादा प्रैक्टिस कराने पर लगाई रोक

भारत को इस साल वनडे विश्वकप की मेजबानी भी करनी है जिससे पहले बीसीसीआई अपने सबसे मजबूत खिलाड़ियों को फिट रखना चाहता है और इसी के लिये नेशनल क्रिकेट अकादमी इस सीजन खिलाड़ियों की फिटनेस पर लगातार नजर रख रहा है. इसी कड़ी में एनसीए ने सभी फ्रैंचाइजियों को गाइडलाइन जारी की है.

बीसीसीआई ने साफ किया है कि जो भारतीय गेंदबाज विश्वकप के लिये शॉर्टलिस्ट किये गये हैं और आईपीएल में खेलते नजर आएंगे, फ्रैंचाइजियां उनसे ज्यादा गेंदबाजी न कराएं. बीसीसीआई इस गाइडलाइन के जरिए बढ़ती चोट की समस्या और वर्कलोड दोनों को मैनेज करना चाहता है.  बोर्ड ने इसको लेकर सख्त गाइडलाइन जारी की है. एनसीए फीजियो नितिन पटेल और सोहम देसाई के साथ ही भारतीय टीम के स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच ने यह संदेश जूम कॉल के जरिए फ्रैंचाइजियों को दिया है.

फ्रैंचाइजियों को जारी की सख्त वॉर्निंग

इंडियन एक्सप्रेस के साथ बात करते हुए बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा,’ फ्रैंचाइजियों को साफ कर दिया गया है कि भारतीय टीम के गेंदबाजों के साथ सावधानी बरतें. आईपीएल टीमें हमारे इन गेंदबाजों को नेट्स पर ज्यादा गेंदबाजी न कराएं. वो अपना ज्यादा ध्यान स्ट्रेंथनिंग और ट्रेनिंग पर दे सकेंगे. खिलाड़ी फील्डिंग ड्रिल कर सकते हैं लेकिन मई के पहले हफ्ते तक फ्रैंचाइजी उन्हें ज्यादा फोर्स न करें.’

इन 13 गेंदबाजों को किया जा रहा मॉनिटर

एनसीए ने जिन 13 गेंदबाजों की फिटनेस को मॉनिटर करने का आदेश जारी  किया है उसमें मोहम्मद शमी (गुजरात टाइटंस),  मोहम्मद सिराज (RCB), उमेश यादव (केकेआर), शार्दुल ठाकुर (केकेआर), दीपक चाहर (CSK), उमरान मलिक (SRH), भुवनेश्वर कुमार (SRH),  रविचंद्रन अश्विन (RR), युजवेंद्र चहल (RR), रवींद्र जडेजा (CSK), कुलदीप यादव (DC), अक्षर पटेल (DC) और वाशिंगटन सुंदर (SRH) का  नाम शामिल है.

अधिकारी ने आगे बताया कि मई के पहले हफ्ते के बाद जो खिलाड़ी दौड़ में रहेंगे वो धीरे-धीरे नेट्स में गेंदबाजी का अभ्यास बढ़ा सकते हैं. पिछले 6 महीनों में हमने बुमराह और दीपक चाहर के साथ जल्दबाजी करने का खामियाजा भुगता है और अब बोर्ड इस गलती को नहीं दोहराना चाहता है. बीसीसीआई ने इसी को देखते हुए रविंद्र जडेजा की वापसी में भी थोड़ी देर कराई और अपना सारा ध्यान आईसीसी टूर्नामेंट पर लगाया हुआ है.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: ‘क्रिकेट किट खरीदने के लिए दूध के पैकेट बेचते थे रोहित शर्मा’, प्रज्ञान ओझा ने MI कप्तान को लेकर किए कई खुलासे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़