IOA ने सौंपी मैरीकोम को बड़ी जिम्मेदारी, अब नए किरदार में आएंगी नजर

मैरी कॉम ने अपनी करीयर में कई पदक जीते हैं. वर्ल्ड चैंपियनशिप में वह 8 मेडल जीतने वालीं दुनिया की इकलौती खिलाड़ी हैं. कोई भी पुरुष और महिला वर्ग आजतक यह कमाल नहीं दिखा पाए हैं. साथ ही वे साल 2012 के ओलंपिक गेम्स में भी ब्रॉन्ज मेडल जीती थी. इसके साथ ही वह राज्यसभा सदस्य भी रही हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 16, 2022, 10:48 AM IST
  • निर्विरोध चुनें गए 10 खिलाड़ी
  • दस खिलाड़ियों ने किया था नामांकन
IOA ने सौंपी मैरीकोम को बड़ी जिम्मेदारी, अब नए किरदार में आएंगी नजर

नई दिल्लीः अपनी प्रतिभा के दम पर भारत के लिए पदकों की झड़ी लगाने वाली भारतीय दिग्गज बॉक्सर मैरी कॉम को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. आयोग ने सर्वसम्मति से छह बार की विश्व मुक्केबाजी चैंपियन एमसी मैरीकोम को अध्यक्ष और राष्ट्रमंडल खेलों में कई पदक जीतने वाले टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल को उपाध्यक्ष चुना है. विज्ञप्ति के मुताबिक आईओए चुनाव के निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को प्रमाण पत्र सौंपा.

निर्विरोध चुनें गए 10 खिलाड़ी
इससे पहले सोमवार को एथलीट आयोग के सदस्य के रूप में 10 खिलाड़ियों को निर्विरोध चुना गया था. मैरीकोम, शरत, सिंधू और नारंग के अलावा आयोग में चुने गए दस खिलाड़ियों में तोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू, टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल, हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल, तलवारबाज भवानी देवी, नौकायन खिलाड़ी बजरंग लाल, पूर्व शॉटपुट खिलाड़ी ओ पी करहाना और शीतकालीन ओलंपियन शिवा केशवन शामिल हैं.

दस खिलाड़ियों ने किया था नामांकन
दस खिलाड़ियों में से पांच महिलायें हैं और सभी ओलंपियन हैं. सिर्फ केशवन शीतकालीन ओलंपियन हैं. सिर्फ दस खिलाड़ियों ने ही नामांकन दाखिल किया था और आईओए चुनाव के निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने सभी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया.

राज्यसभा सदस्य भी रह चुकी हैं मैरी कॉम
गौरतलब है कि मैरी कॉम ने अपनी करीयर में कई पदक जीते हैं. वर्ल्ड चैंपियनशिप में वह 8 मेडल जीतने वालीं दुनिया की इकलौती खिलाड़ी हैं. कोई भी पुरुष और महिला वर्ग आजतक यह कमाल नहीं दिखा पाए हैं. साथ ही वे साल 2012 के ओलंपिक गेम्स में भी ब्रॉन्ज मेडल जीती थी. इसके साथ ही वह राज्यसभा सदस्य भी रही हैं.

ये भी पढ़ेंः IPL 2023: नीलामी के लिए इस टीम के पास होंगे सबसे ज्यादा पैसे, देखें उपलब्ध खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़