INDW vs IREW: सिर्फ 7 रन बनाते ही हरमनप्रीत ने रचा इतिहास, रोहित को पीछे छोड़ ऐसा करने वाली दुनिया की पहली क्रिकेटर बनी

INDW vs IREW: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले जा रहे महिला टी20 विश्वकप 2023 में भारतीय टीम ने आयरलैंड की टीम को हराकर लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारतीय टीम ने आयरलैंड की महिला टीम के खिलाफ 155 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम ने 8.4 ओवर्स में 2 विकेट खोकर 54 रन बना लिये थे. बारिश के चलते मैच का फैसला डकवर्थ लुईस नियम से हुआ और भारतीय महिला टीम ने 5 रन से मैच जीत लिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2023, 10:23 AM IST
  • बल्लेबाजी के लिये मुश्किल पिच पर हरमनप्रीत ने रचा इतिहास
  • रोहित को भी छोड़ा पीछे, ऐसा करने वाली दुनिया की पहली क्रिकेटर
INDW vs IREW: सिर्फ 7 रन बनाते ही हरमनप्रीत ने रचा इतिहास, रोहित को पीछे छोड़ ऐसा करने वाली दुनिया की पहली क्रिकेटर बनी

INDW vs IREW: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले जा रहे महिला टी20 विश्वकप 2023 में भारतीय टीम ने आयरलैंड की टीम को हराकर लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारतीय टीम ने आयरलैंड की महिला टीम के खिलाफ 155 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम ने 8.4 ओवर्स में 2 विकेट खोकर 54 रन बना लिये थे. हालांकि तभी बारिश के चलते मैच को रोकना पड़ा और बाद में यह मैच आगे नहीं बढ़ सका.

बारिश के चलते मैच का फैसला डकवर्थ लुईस नियम से हुआ और भारतीय महिला टीम ने 5 रन से मैच जीत लिया. भारतीय टीम के लिये इस मैच में सलामी बैटर हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा 87 रनों की पारी खेली और भारतीय टीम को एक मजबूत स्कोर तक पहुंचने में मदद की. वहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी 13 रनों की संघर्ष भरी पारी खेली.

बल्लेबाजी के लिये मुश्किल पिच पर हरमनप्रीत ने रचा इतिहास

जिस पिच पर मैच खेला गया वो बल्लेबाजी के लिये काफी मुश्किल पिच थी, हालांकि इसके बावजूद स्मृति मंधाना ने 9 चौकों और 3 छक्कों की बड़ी अहम पारी खेली. इस मैच में भले ही कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बड़ी पारी नहीं खेली हो लेकिन उन्होंने एक बड़ा कीर्तिमान जरूर हासिल कर लिया. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने जैसे ही इस मैच का 7वां रन पूरा किया उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 3000 रन पूरे कर लिये.

वह भारत के लिये इस मुकाम को हासिल करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी हैं तो वहीं पर दुनिया की चौथी महिला खिलाड़ी बनी हैं. हरमनप्रीत कौर से पहले यह कारनामा न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स (3482), ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग (3346) और वेस्टइंडीज की सारा टेलर (3166) कर चुकी हैं.

इस मामले में रोहित को भी छोड़ा पीछे

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में उतरते ही एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और 150 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेलने वाली दुनिया की पहली क्रिकेटर बन गई हैं. वह महिला और पुरुष दोनों ही प्रारूप में यह कीर्तिमान अपने नाम करने वाली इकलौती खिलाड़ी बनी हैं. भारत के लिये सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेलने के मामले में हरमनप्रीत ने भारतीय पुरुष टीम के कप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा जो कि अब तक 148 टी20 मैच खेलते नजर आये हैं.

सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले महिला खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरा नाम सूजी बेट्स (143) का है तो वहीं पर तीसरे नंबर पर स्मृति मंधाना (115) का नाम आता है.

अच्छी शुरुआत से जीत हासिल करना अच्छा अहसास देता है

जीत के बाद भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने रिकॉर्ड के लिये शुक्रिया किया और मैच जिताने वाली स्मृति मंधाना की जमकर तारीफ की.

उन्होंने कहा, ‘स्मृति ने रन बनाए जो हमारे लिए काफी अहम रहा. जब भी वह टीम को अच्छी शुरुआत देती है तो हम बड़े स्कोर तक पहुंच जाते हैं.’

मंधाना ने इसे बताया करियर की सबसे मुश्किल पारी

वहीं मंधाना को उनकी शानदार पारी के लिये प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया. मंधाना ने जीत के बाद आयरलैंड के खिलाफ खेली गई इस पारी को अपने अब तक के करियर की सबसे बेस्ट पारी बताया.

उन्होंने कहा, ‘यह अब तब की मेरी सबसे मुश्किल पारियों में से एक है. पिच मुश्किल थी लेकिन जिस गति से वे गेंदबाजी कर रहे थे और तेज हवा कारण परिस्थितियां और चुनौतीपूर्ण हो गयी थी.  हम एक दूसरे से (सलामी जोड़ीदार शेफाली वर्मा के साथ) कह रहे थे कि क्रीज पर बने रहने की कोशिश करनी चाहिये और अपनी लय बरकरार रखे. मुझे शुरू में रन बनाने में परेशानी हो रही थी. वह भी सही टाइमिंग के साथ शॉट नहीं लगा पा रही थी.’

इसे भी पढ़ें- INDW vs IREW: सेमीफाइनल में फिर से दिखेगा 2020 फाइनल का रिप्ले, भारत के सामने होगी ऑस्ट्रेलिया की चुनौती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़