नीरज के गोल्ड के साथ भारत ने टोक्यो में जड़ा पदकों का सत्ता, लंदन पीछे छूटा

भारत ने ओलंपिक खेलों के इतिहास में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक स्वर्ण और दो रजत सहित कुल सात पदक अपने नाम किए हैं. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Aug 7, 2021, 06:33 PM IST
  • साल 2012 में लंदन ओलंपिक में भारत ने जीते थे 6 पदक.
  • टोक्यो ओलंपिक में भारत ने अपने नाम किए 7 पदक.
नीरज के गोल्ड के साथ भारत ने टोक्यो में जड़ा पदकों का सत्ता, लंदन पीछे छूटा

नई दिल्ली: भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक की बदौलत ओलंपिक इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. भारत ने पहली बार ओलंपिक इतिहास में सात पदक अपने नाम किए हैं जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत, और चार कांस्य पदक शामिल हैं. इससे पहले भारत ने लंदन ओलंपिक में 6 पदक जीते थे. नीरज की स्वर्णिम जीत के साथ ही भारत टोक्यो ओलंपिक की पदक तालिका में 47वें स्थान पर पहुंच चुका है. 

ये भी पढ़ें: नीरज चोपड़ाः जूनियर वर्ल्ड चैंपियन से ओलंपिक विजेता बनने तक कुछ ऐसा रहा सफर

भारत ने टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत पहले दिन वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू के पदक के साथ की थी. इसके बाद पीवी सिंधू ने बैडमिंटन में भारत को दूसरा पदक दिलाया था और ओलंपिक इतिहास में लगातार दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी थीं. इसके बाद तीसरा पदक असम की युवा बॉक्सर लवलीना बोरगेहन दिलाया. टोक्यो में पुरुषों के पदक का खाता कुश्ती में रवि दहिया ने रजत पदक दिलाकर खोला था. उनकी इस उपलब्धि के बाद पुरुष हॉकी टीम मे 41 साल बाद कांस्य पदक जीतकर पदकों का सूखा खत्म कर दिया. भारत को छठा पदक बजरंग पुनिया ने कांस्य के रूप में दिलाया और इसका रंग कुछ ही देर बाद नीरज चोपड़ा ने स्वर्णिम कर दिया. 

ये भी पढ़ें: Tokyo Olympics 2020: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, बने ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट

कई भारतीय एथलीट इस बार पदक के करीब पहुंचकर पोडियम तक पहुंचने से चूक गए. जिसमें मनु भाकर, सौरव चौधरी, ,सीमा बिस्ला, दीपक पुनिया, कमलजीत कौर, अदिति अशोक और भारतीय महिला हॉकी टीम शामिल हैं. अगर भारतीय खिलाड़ियों की किस्मत साथ दे जाती तो भारत के पदकों की संख्या दो अंकों तक पहुंच सकती थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़