CWG 2022: भारत पर गोल्ड मेडल की बारिश, अब टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने लहराया तिरंगा

राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में पुरूषों की टीम स्पर्धा में भारत का यह तीसरा स्वर्ण पदक है. मैनचेस्टर में 2002 में हुए खेलों में टेबल टेनिस को शामिल किये जाने के बाद भारत का यह सातवां पदक है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2022, 10:07 PM IST
  • CWG इतिहास में पुरुष टीम का तीसरा गोल्ड
  • पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने दीं शुभकामनाएं
CWG 2022: भारत पर गोल्ड मेडल की बारिश, अब टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने लहराया तिरंगा

नई दिल्ली: CWG Table Tennis: हरमीत देसाई ने निर्णायक एकल मुकाबले में अपनी लय कायम रखते हुए जीत दर्ज की और भारतीय पुरूष टेबल टेनिस टीम ने मंगलवार को करीबी मुकाबले में सिंगापुर को हराकर राष्ट्रमंडल खेलों में अपना स्वर्ण बरकरार रखा. दुनिया के 121वें नंबर के खिलाड़ी हरमीत ने तीसरे एकल में 133वीं रैंकिंग वाले झे यू क्लारेंस चीयू को 11 . 8, 11 . 5, 11 . 6 से हराकर भारत की जीत सुनिश्चित की. 

CWG इतिहास में पुरुष टीम का तीसरा गोल्ड

राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में पुरूषों की टीम स्पर्धा में भारत का यह तीसरा स्वर्ण पदक है. मैनचेस्टर में 2002 में हुए खेलों में टेबल टेनिस को शामिल किये जाने के बाद भारत का यह सातवां पदक है . हरमीत और जी साथियान की जोड़ी ने योन इजाक क्वेक और यू इन कोएन पांग की जोड़ी को 13-11, 11-7, 11-5 से शिकस्त देकर भारत को शानदार शुरुआत दिलायी. लेकिन दिग्गज शरत कमल अपनी लय को जारी नहीं रख सके. 

सेमीफाइनल में नाइजीरिया के विश्व रैंकिंग में 15वें स्थान पर काबिज खिलाड़ी अरूणा कादरी को हराने वाले शरत पुरुष एकल के पहले मैच में झे यू क्लारेंस चीयू हार गये. सिंगापुर के खिलाड़ी ने उन्हें 11 - 7 , 12 - 14, 11 - 3, 11 - 9 से हराया. विश्व रैंकिंग में 35 वें स्थान पर काबिज जी साथियान ने इसके बाद पांग को 12-10, 7-11 , 11-7, 11-4 से हराकर मुकाबले में भारत की वापसी करायी. हरमीत ने इसके बाद तीसरे एकल मुकाबले में चीयू को हराया . शरत का यह राष्ट्रमंडल खेलों में दसवां पदक है. वह एकल और युगल मुकाबले भी खेल रहे हैं.

पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने दीं शुभकामनाएं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार दूसरी बार स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय पुरूष टेबल टेनिस टीम को बधाई देते हुए कहा कि इस टीम ने देश का दिल जीत लिया है. भारतीय टीम ने सिंगापुर को 3 . 1 से हराकर लगातार दूसरी बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता. 

राष्ट्रपति मुर्मू ने ट्वीट किया कि जी साथियान, हरमीत देसाई, शरत कमल और सानिल शेट्टी को राष्ट्रमंडल खेलों की टेबल टेनिस स्पर्धा में ऐतिहासिक स्वर्ण जीतने पर बधाई. उन्होंने असाधारण कौशल और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करके देश का दिल जीत लिया है. इससे हमारे युवाओं को प्रेरणा मिलेगी. मोदी ने ट्वीट किया कि टेबल टेनिस में शानदार खबर. जी साथियान, हरमीत देसाई, शरत कमल और सानिल शेट्टी की टीम को राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई.’ उन्होंने आगे लिखा कि इस टीम ने कौशल और प्रतिबद्धता के मामले में ऊंचे मानदंड कायम किये हैं.

आपको बता दें कि हरदीप देसाई, शरथ कमल, जी साथियान और सानिल शेट्टी के पास टेबल टेनिस के खेल में कई ऐतिहासिक उपलब्धियां हैं. हरदीप को केंद्र सरकार अर्जुन अवार्ड से सम्मानित कर चुकी है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड जीतकर इन्होंने अपने रिकॉर्ड्स की कड़ी में एक और रिकॉर्ड जोड़ लिया.

ये भी पढ़ें- Lawn bowl Gold Medal: जानिए कौन हैं लवली चौबे जिन्होंने चोट की वजह से खेल बदला लेकिन नहीं तोड़ी हिम्मत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़