IND vs NZ: 4 मैचों में तीसरा शतक जड़ गिल ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बनें

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में एक बार फिर से सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल का बल्ला जमकर बोला और उन्होंने अपने वनडे करियर का चौथा शतक जड़कर इतिहास रच दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2023, 05:16 AM IST
  • ऐसा करने वाले पहले भारतीय बन गये हैं गिल
  • इस मामले में गिल ने तोड़ा धवन का रिकॉर्ड
IND vs NZ: 4 मैचों में तीसरा शतक जड़ गिल ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बनें

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में एक बार फिर से सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल का बल्ला जमकर बोला और उन्होंने अपने वनडे करियर का चौथा शतक जड़कर इतिहास रच दिया है. शुबमन गिल ने इस मैच में 78 गेंदों का सामना कर 112 रनों की पारी खेली और इस सीरीज का दूसरा शतक लगाया.

शुबमन गिल ने इस सीरीज के पहले मैच में भी शतक जड़ा था जिसे उन्होंने दोहरे शतक में तब्दील कर 208 रनों की पारी खेली थी. इस पारी के साथ ही वो वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पांचवे भारतीय बल्लेबाज बन गये थे.

ऐसा करने वाले पहले भारतीय बन गये हैं गिल

होल्कर के मैदान पर खेली गई इस पारी के साथ ही शुबमन गिल ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और 3 मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में संयुक्त रूप से टॉप पर पहुंच गये. बाबर आजम ने साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 360 रन बनाये थे तो वहीं पर शुबमन गिल ने भी इस सीरीज में 360 रन बनाने का कारनामा किया.

इस लिस्ट में बांग्लादेश के इमरुल कईस (349 बनाम जिम्बाब्वे 2018), क्विंटन डिकॉक (342 बनाम भारत 2013) और मार्टिन गप्टिल (330 बनाम इंग्लैंड 2013) का नाम भी शामिल है.

इस मामले में गिल ने तोड़ा धवन का रिकॉर्ड

साल 2016 में, बाबर आजम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के दौरान 360 रन ही बनाए थे, जिसमें तीन मैचों में तीन शतक मारे थे.इस पारी के माध्यम से गिल इस मामले में चार वनडे शतक पूरे करने वाले सबसे तेज भारतीय भी बन गए. उन्होंने यह कारनामा अपनी 21वीं वनडे पारी में ही किया था. शिखर धवन ने पहले चार वनडे शतकों के लिए 24 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था, जबकि विराट कोहली ने अपने पहले चार वनडे शतकों के लिए 33 पारियां ली थीं.

गिल ने की है वनडे करियर की शानदार शुरुआत

गौरतलब है कि गिल ने अपने वनडे करियर की शानदार शुरूआत की है. उन्होंने 21 मैचों में 73.76 की औसत और 109.80 की स्ट्राइक रेट से 1254 रन बनाए हैं. युवा खिलाड़ी ने अपनी 19वीं वनडे पारी में श्रृंखला में पहले 1000 रन पूरे किए, जो सबसे तेज भारतीय और दूसरे सबसे तेज विश्व के खिलाड़ी बने. उल्लेखनीय है कि शुबमन गिल ने पिछले 4 वनडे मैचों में यह तीसरा शतक लगाया है.

इंदौर में, उन्होंने रोहित शर्मा के साथ दोहरे शतक (212 रन) की साझेदारी कर भारत को 50 ओवरों में 385/9 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 41.2 ओवर्स में 295 रन बनाकर सिमट गई और भारतीय टीम ने 90 रनों से मैच को जीत लिया. आपको बता दें कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में गिल और रोहित ने अब तक छह शुरूआती साझेदारियां की हैं, जिनमें से पांच ने पचास रन का आंकड़ा पार किया है.

इसे भी पढ़ें- SAT20: मुश्किल में फंसा साउथ अफ्रीकी स्पिनर, बॉलिंग एक्शन पर उठे सवाल तो कर दिया गया सस्पेंड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़