India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ भारत मजबूत स्थिति में, 257 रन की हुई बढ़त, जानिए क्या है स्कोर

India vs England 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 257 रन की बढ़त बना ली. इसके साथ ही भारत की मैच पर पकड़ भी मजबूत हो गई है. अभी भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा (50 रन) और रिषभ पंत (30 रन) पर खेल रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2022, 11:48 PM IST
  • भारत का स्कोर- 125 रन पर 3 विकेट
  • इंग्लैंड की पहली पारी 284 रन पर सिमटी
India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ भारत मजबूत स्थिति में, 257 रन की हुई बढ़त, जानिए क्या है स्कोर

नई दिल्लीः India vs England 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 257 रन की बढ़त बना ली. इसके साथ ही भारत की मैच पर पकड़ भी मजबूत हो गई है. अभी भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा (50 रन) और रिषभ पंत (30 रन) पर खेल रहे हैं.

भारत का स्कोर- 125 रन पर 3 विकेट
भारत का दूसरी पारी में स्कोर 125 रन पर 3 विकेट है. भारत ने शुभमन गिल (4 रन), हनुमा विहारी (11 रन) और विराट कोहली (20 रन) का विकेट खोया है. गिल को एंडरसन, विहारी को ब्रॉड और कोहली को स्टोक्स ने पवेलियन भेजा.

इंग्लैंड की पहली पारी 284 रन पर सिमटी
इससे पहले मोहम्मद सिराज ने लंच के बाद के सत्र में शानदार गेंदबाजी कर जॉनी बेयरस्टो की बेहतरीन शतकीय पारी के असर को कम किया, जिससे भारत ने इंग्लैंड को पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को 284 रनों पर आउट कर पहली पारी में 132 रन की बड़ी बढ़त हासिल की थी. 

शुरुआती सत्र रहा बेयरस्टो के नाम
तीसरे दिन का शुरुआती सत्र पूरी तरह से बेयरस्टो (140 गेंद में 106 रन) के नाम रहा. दूसरे दिन के खेल के दौरान संघर्ष करने वाले बेयरस्टो को तीसरे दिन शुरुआती 20 मिनट के खेल के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ा. 

इसके बाद भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने बेयरस्टो की बल्लेबाजी पर कुछ टिप्पणी की और इंग्लैंड के बल्लेबाज ने अपने खेलने का अंदाज बदल दिया. बेयरस्टो ने मिड ऑफ और मिड विकेट के ऊपर से कुछ अच्छे चौके लगाये. उन्होंने मोहम्मद सिराज और शार्दुल के खिलाफ छक्के भी जड़े. 

सिराज ने कराई भारतीय टीम की वापसी
दिन के दूसरे सत्र में हालांकि सिराज (66 रन पर चार विकेट) ने भारतीय टीम की वापसी करायी, जहां उन्हें मोहम्मद शमी (78 रन पर दो विकेट) के बनाये दबाव का फायदा मिला. बेयरस्टो ने शार्दुल ठाकुर (48 रन पर एक विकेट) के खिलाफ चौका जड़कर टेस्ट करियर का 11वां शतक पूरा किया. 

भारतीय तेज गेंदबाजों ने बनाया दबाव
इसके बाद कप्तान जसप्रीत बुमराह ने (68 रन पर तीन विकेट) ने कसी हुई गेंदबाजी कर उन पर दबाव बना दिया, जिससे अपनी पारी में 14 चौके और दो छक्के लगाने वाले बेयरस्टो अगली 20 गेंदों में सिर्फ छह रन बना सके. दबाव को कम करने के लिए उन्होंने बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में स्लिप में कोहली को कैच थमा दिया. 

बेयरस्टो और बिलिंग्स के बीच हुई 92 रन की साझेदारी
बेयरस्टो और सैम बिलिंग्स (36) की 92 रन की साझेदारी टूटने के बाद सिराज ने 43 रन के अंदर इंग्लैंड के बाकी बचे तीनों विकेट चटका दिए. इससे पहले दिन के शुरुआती सत्र में बेयरस्टो ने कप्तान बेन स्टोक्स (25) के साथ छठे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की. 

बेन स्टोक्स को मिले दो जीवनदान
शार्दुल ठाकुर की गेंद पर कप्तान जसप्रीत बुमराह ने डाइव लगाकर शानदार कैच पकड़ स्टोक्स की 36 गेंद की पारी को खत्म किया. इस विकेट से पहले इंग्लैंड ने पारी के 33वें से 36वें ओवर में सात चौके लगाये और स्टोक्स को दो जीवनदान मिले. 

इंग्लैंड के कप्तान के गगनचुंबी शॉट को शार्दुल लपकने में नाकाम रहे और इसके बाद उनकी गेंद पर बुमराह ने आसान कैच टपकाया. बुमराह ने इसके बाद हालांकि शानदार कैच पकड़ कर स्टोक्स को बड़ी खेलने का मौका नहीं दिया.

यह भी पढ़िएः 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़