Ind vs Aus: बल्लेबाजों की वो गलतियां, जिस कारण विश्व कप में पहली बार ऑलआउट हुई टीम इंडिया

Ind vs Aus Final: विश्व कप फाइनल में भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी आसान नहीं रही. धीमी पिच पर भारत ने 50 ओवर में 240 रन बनाए. मौजूदा विश्व कप में पहली बार हुआ है जब भारतीय टीम ऑल आउट हुई. हालांकि भारत ने पूरे 50 ओवर खेले और मैच की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव आउट हुए. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने बेहतरीन बॉलिंग की और रोहित शर्मा को छोड़कर किसी भी बल्लेबाज को खुलकर बल्लेबाजी नहीं करने दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2023, 07:25 PM IST
  • मिचेल स्टार्क ने लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट
  • गिल और श्रेयस अय्यर सस्ते में हुए आउट
Ind vs Aus: बल्लेबाजों की वो गलतियां, जिस कारण विश्व कप में पहली बार ऑलआउट हुई टीम इंडिया

नई दिल्लीः Ind vs Aus Final: विश्व कप फाइनल में भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी आसान नहीं रही. धीमी पिच पर भारत ने 50 ओवर में 240 रन बनाए. मौजूदा विश्व कप में पहली बार हुआ है जब भारतीय टीम ऑल आउट हुई. हालांकि भारत ने पूरे 50 ओवर खेले और मैच की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव आउट हुए. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने बेहतरीन बॉलिंग की और रोहित शर्मा को छोड़कर किसी भी बल्लेबाज को खुलकर बल्लेबाजी नहीं करने दी.

स्टार्क ने लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए जबकि जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने 2-2 विकेट लिए. ग्लेन मैक्सवेल और एडम जांपा के खाते में भी 1-1 विकेट आया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से काफी किफायती गेंदबाजी भी हुई.

बल्लेबाजी में कहां हुई गलती
पहला विकेट गिरने के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन रोहित दो बड़े शॉट लगाने के बाद फिर से हिट करने के प्रयास में ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर आउट हुए. रोहित तब अच्छे टच में दिख रहे थे और उस ओवर में पर्याप्त रन भी बन गए थे. ऐसे में अगर रोहित थोड़ा सा सब्र दिखाते तो भारत का स्कोर कहीं ज्यादा होता.

गिल और श्रेयस अय्यर सस्ते में हुए आउट
शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर महज 4-4 रन बनाकर आउट हुए. दोनों ही युवा खिलाड़ी पूरे विश्व कप के दौरान अच्छे टच में दिखे थे. फाइनल में दोनों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया की घातक गेंदबाजी के आगे दोनों ज्यादा देर टिक न सके.

काफी डिफेंसिव बल्लेबाजी की
विराट कोहली, केएल राहुल ने मिलकर अच्छी साझेदारी की लेकिन दोनों ही बल्लेबाजों ने काफी डिफेंसिव बल्लेबाजी की जिसकी वजह से रन बहुत धीमी गति से बन रहे थे और बाउंड्री भी बहुत देर बाद आई. यही नहीं भारतीय बल्लेबाजों ने पार्ट टाइम गेंदबाजों के सामने भी आक्रामकता नहीं दिखाई. सूर्यकुमार यादव भी धीमी पिच पर अपना स्वाभाविक खेल नहीं दिखा पाए.

पुछल्ले बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं जोड़ पाए
जब केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव खेल रहे थे तब एक समय लग रहा था भारत का स्कोर 260 से 270 रन तक पहुंच सकता है लेकिन केएल के आउट होने के बाद निचले क्रम के बल्लेबाज ज्यादा कुछ नहीं कर सके. इसके बाद भारत किसी तरह 240 रन बना सका.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़