IND vs NZ: वनडे सीरीज हारा भारत, फिर भी श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल को मिला ICC से इनाम

श्रृंखला में अर्धशतक जड़ने से अय्यर छह पायदान और गिल तीन पायदान की छलांग से क्रमश: 27वें और 34वें स्थान पर पहुंच गये. हालांकि भारतीय टीम को दूसरा और तीसरा वनडे बारिश की भेंट चढ़ने के कारण श्रृंखला 0-1 से गंवानी पड़ी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 30, 2022, 05:13 PM IST
  • टॉप 10 में पहुंचे कप्तान विलियमसन
  • तीसरा वनडे रद्द, कीवी टीम ने जीती सीरीज
IND vs NZ: वनडे सीरीज हारा भारत, फिर भी श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल को मिला ICC से इनाम

नई दिल्ली: बारिश के कारण बुधवार को यहां तीसरा और अंतिम वनडे रद्द हो गया और भारतीय टीम ने अपने लचर प्रदर्शन से न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला 0-1 से गंवा दी. इसके बाद भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में अपने शानदार प्रदर्शन का फायदा बुधवार को ताजा जारी आईसीसी रैंकिंग में मिला. 

कोहली 8वें और रोहित 9वें पायदान पर

श्रृंखला में अर्धशतक जड़ने से अय्यर छह पायदान और गिल तीन पायदान की छलांग से क्रमश: 27वें और 34वें स्थान पर पहुंच गये. हालांकि भारतीय टीम को दूसरा और तीसरा वनडे बारिश की भेंट चढ़ने के कारण श्रृंखला 0-1 से गंवानी पड़ी. शिखर धवन को शुरूआती वनडे में अर्धशतक जड़ने के बावजूद हालांकि दो पायदान का नुकसान हुआ. विराट कोहली और रोहित शर्मा को इस श्रृंखला में आराम दिया गया था, दोनों एक पायदान खिसककर क्रमश: आठवें और नौंवे स्थान पर पहुंच गये. 

टॉप 10 में पहुंचे कप्तान विलियमसन

न्यूजीलैंड के टॉम लैथम और केन विलियमसन ने भी रैंकिंग में सुधार किया. लाथम ने पहले वनडे में शानदार शतक जड़ा था जिसकी बदौलत न्यूजीलैंड की टीम ऑकलैंड में 300 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल करने में सफल रही थी. लाथम ने 104 गेंद में नाबाद 145 रन बनाये थे जिससे वह 10 पायदान की छलांग से 18वें नंबर पर पहुंच गये. 

कप्तान विलियमसन ने पहले वनडे में नाबाद 94 रन की पारी की बदौलत एक पायदान के फायदे से शीर्ष 10 में प्रवेश किया. गेंदबाजी में लॉकी फर्ग्यूसन तीन पायदान के लाभ से 32वें नंबर पर पहुंचे जबकि मैट हैनरी अपनी किफायती गेंदबाजी की बदौलत चार पायदान के फायदे से पांचवें नंबर पर पहुंचे.

तीसरा वनडे रद्द, कीवी टीम ने जीती सीरीज

बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारतीय टीम बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण 47.3 ओवर में 219 रन पर सिमट गयी. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने 18 ओवर में एक विकेट गंवाकर 104 रन बना लिये थे कि बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. वह डकवर्थ लुईस पद्धति के पार स्कोर के हिसाब से 50 रन से आगे थी. टीम के लिये फिन एलेन (57 रन) ने चौथा वनडे अर्धशतक जड़ा. 

कप्तान केन विलियमसन की टीम को जीत के लिये 32 ओवर में 116 रन की दरकार थी लेकिन उन्हें ‘बिना नतीजे’ के संतोष करना पड़ा क्योंकि मैच को डकवर्थ लुईस पद्धति से तकनीकी रूप से पूरा करने के लिये दो ओवर की दरकार थी. न्यूजीलैंड ने ऑकलैंड में पहले वनडे में सात विकेट से जीत दज की थी जबकि दूसरा वनडे भी दो बार की बाधा के बाद बारिश की भेंट चढ़ गया था. बारिश के कारण बुधवार को सफेद गेंद श्रृंखला का एक और मैच रद्द हो गया. इस तरह मेजबान टीम ने श्रृंखला 1-0 से अपने नाम की.

ये भी पढ़ें- AUS vs WI 1st Test: लुबशेन के शतक से बैकफुट पर विंडीज टीम, ऑस्ट्रेलिया ने की ठोस शुरुआत

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़