IND vs PAK: बिस्माह मारुफ ने छोड़ी पाकिस्तान महिला टीम की कप्तानी, जानें किसे बताया विश्वकप की हार का जिम्मेदार

IND vs PAK: पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम के लिये 6 साल तक कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के बाद बिस्माह मारूफ ने इस पद से हटने का फैसला किया है. बतौर कप्तान बिस्माह का अंतिम टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में हुआ आईसीसी महिला टी20 विश्व कप था जिसमें टीम चार ग्रुप मैचों में से तीन गंवाकर सेमीफाइनल तक पहुंचने में असफल रही थी. टीम को रोमाचंक ग्रुप मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से भी हार मिली थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 2, 2023, 09:09 AM IST
  • जानें कैसा रहा है बिस्माह का कप्तानी करियर
  • कप्तानी छोड़ने के साथ भावुक हुई बिस्माह
IND vs PAK: बिस्माह मारुफ ने छोड़ी पाकिस्तान महिला टीम की कप्तानी, जानें किसे बताया विश्वकप की हार का जिम्मेदार

IND vs PAK: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में पिछले महीने खेले गये महिला टी20 विश्वकप में पाकिस्तान की महिला टीम को एक बार फिर से भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा जिसके बाद वो संभल नहीं पाई. नतीजन टीम महिला टी20 विश्वकप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई. टीम के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाने और भारतीय टीम के हाथों मिली बुरी हार से आहत बिस्माह मारूफ ने पाकिस्तान की महिला टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है.

6 साल तक कप्तानी करने के बाद बिस्माह ने लिया हटने का फैसला

बिस्माह मारूफ ने छह सालों तक पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी संभाली है लेकिन जब उनकी टीम साउथ अफ्रीका में खेले गये महिला टी20 विश्वकप 2022 के लास्ट-4 में जगह नहीं बना सकी तो उन्होंने कप्तानी से हटने का फैसला किया है. महिला टी20 विश्वकप में पाकिस्तान की टीम को 4 में से 3 ग्रुप मैचों में हार का सामना करना पड़ा था.

जानें कैसा रहा है बिस्माह का कप्तानी करियर

बिस्माह अभी तक महिला टीम के साथ 124 वनडे और 132 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं जिसमें से उन्होंने 34 वनडे (16 जीत) और 62 टी20 अंतर्राष्ट्रीय (27 जीत) में टीम की अगुआई की. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि हालांकि बतौर खिलाड़ी वह चयन के लिये उपलब्ध रहेंगी.

कप्तानी छोड़ने के साथ भावुक हुई बिस्माह

बिस्माह को सितंबर 2017 में पाकिस्तान की सभी प्रारूपों की महिला टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था और पीसीबी ने कहा कि उनकी जगह कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने वाले खिलाड़ी की घोषणा आने वाले समय में की जायेगी.

बिस्माह ने कहा, ‘अपने देश की कप्तानी करना मेरे लिये सम्मान की बात रही और मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने इतनी शानदार और कड़ी मेहनत करने वाली क्रिकेटरों की अगुआई की. यह शानदार सफर रहा जो उतार चढ़ाव से भरा रहा. लेकिन आखिर में मैं यह मौका दिये जाने के लिये अल्लाह की शुक्रगुजार हूं.’

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS, 3rd Test: पहले दिन के खेल के बाद इंदौर की पिच पर उठे सवाल, अब मिल सकती है बुरी खबर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़