IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड मुकाबले में किसकी होगी जीत? जानें क्या कहते हैं आंकड़े

IND vs NZ ODI Head to Head Records: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का कारवां अपने अंतिम सफर पर निकल चुका है. टूर्नामेंट के सभी लीग मुकाबले खेले जा चुके हैं. दुनिया का चार टीम भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम टूर्नामेंट में सेमीफाइनल के लिए सेलेक्ट हुई हैं. इन चारों में दो टीमों को टूर्नामेंट के फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा. वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैच बुधवार 15 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Nov 14, 2023, 11:01 AM IST
  • दोनों टीमों के बीच हुए हैं कई नॉकआउट मुकाबले
  • न्यूजीलैंड के हारने के बाद बाहर हुई थी टीम इंडिया
IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड मुकाबले में किसकी होगी जीत? जानें क्या कहते हैं आंकड़े

नई दिल्लीः IND vs NZ ODI Head to Head Records: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का कारवां अपने अंतिम सफर पर निकल चुका है. टूर्नामेंट के सभी लीग मुकाबले खेले जा चुके हैं. दुनिया का चार टीम भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम टूर्नामेंट में सेमीफाइनल के लिए सेलेक्ट हुई हैं. इन चारों में दो टीमों को टूर्नामेंट के फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा. वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैच बुधवार 15 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. 

दोनों टीमों के बीच हुए हैं कई नॉकआउट मुकाबले
भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से शुरू होगा. वहीं, टॉस मैच चालू होने से ठीक आधे घंटे पहले यानी 1 बजकर 30 मिनट पर किया जाएगा. वैसे तो क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार नहीं है, जब भारत और न्यूजीलैंड की टीमें नॉकआउट मुकाबले में आमने-सामने होंगी, बल्कि इससे पहले भी दोनों टीमों के बीच कई नॉकआउट मुकाबले खेले गए हैं, लेकिन इनमें भारत को मुंह की खानी पड़ी है. 

न्यूजीलैंड के हारने के बाद बाहर हुई थी टीम इंडिया
यहां तक कि साल 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हारने के बाद ही भारत बाहर हुआ था. बात अगर दोनों टीमों के बीच हुए अब तक कुल मैचों की करें, तो ओडीआई में कुल 117 बार दोनों टीमों का सामना हुआ है. इनमें 59 मैचों के नतीजे भारत के पक्ष में आए हैं, तो 50 मैचों के न्यूजीलैंड के पक्ष में आए हैं. ऐसे में आंकड़े तो भारत के पक्ष में हैं लेकिन भारत के लिए यह इतना आसान नहीं है. न्यूजीलैंड से जीतने के लिए टीम को कड़ी प्रतिद्वंद्विता का सामना करना पड़ेगा. 

प्वाइंट टेबल में नंबर वन पर है टीम इंडिया
बात अगर वर्ल्ड कप 2023 में दोनों टीमों के प्रदर्शन की करें, तो भारत को अपने 9 के 9 लीग मुकाबलों के शानदार जीत मिली है. इस जीत के साथ टीम इंडिया प्वाइंट टेबल में नंबर वन पर काबिज है. पूरे टूर्नामेंट में टीम के बल्लेबाज और गेंदबाजी बेहद आक्रामक और शानदार फॉर्म में नजर आए हैं. यहां तक की न्यूजीलैंड को भी अपने लीग मुकाबले में भारत के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी है. वहीं, बात अगर न्यूजीलैंड की करें, तो इस टीम को 9 में 5 मुकाबलों में जीत मिली है, तो 4 में हार का मुंह देखना पड़ा है. 

ये भी पढ़ेंः IND vs NZ: 15 नवंबर को खेला जाएगा ODI वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला, जानें कब, कहां और कैसे उठा सकते हैं लुत्फ?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़